मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लोको पायलट को अचानक ट्रैक दिखना हुआ बंद, जान पर खेल गया ट्रैकमैन, ऐसे ट्रेन को निकाला सुरक्षित - Jabalpur Railway track submerged

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 25, 2024, 5:50 PM IST

जबलपुर में भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक पानी में डूब गया है. रेलवे ट्रैकमैन ने ट्रेन के आगे पैदल चलकर लोको पायलट को ट्रैक की जानकारी दी और एक पैसेंजर ट्रेन को निकाला.

JABALPUR RAILWAY TRACK SUBMERGED
भारी बारिश के कारण पानी में डूबा रेलवे ट्रैक (ETV Bharat)

जबलपुर: इन दिनों पूरे भारत में भयंकर बारिश हो रही है, लेकिन इसके बावजूद रेल गाड़ियां अपनी पूरी रफ्तार से चल रही हैं. इस रफ्तार को बरकरार रखने के लिए रेलवे के ट्रैकमैन अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. जबलपुर से कटनी के बीच में रेलवे ट्रैकमैन के एक दल ने अपनी जान जोखिम में डालकर एक सवारी गाड़ी को पानी में डूबे हुए ट्रैक से पार करवाया. यहां रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है, जिससे दूर-दूर तक ट्रैक नजर नहीं आ रहा है.

ट्रैकमैन ट्रेन के आगे पैदल चलकर दी ट्रैक की जानकारी (ETV Bharat)

ट्रेन के आगे पैदल चलकर दी ट्रैक की जानकारी

जबलपुर के आसपास बीते 3 दिन में 5 इंच से ज्यादा बारिश हुई है. इस बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं. जबलपुर से कटनी के बीच में स्लीमनाबाद के पास लगातार हुई बारिश की वजह से रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है और पटरियां दिखाई देना बंद हो गई हैं. ऐसी स्थिति में यहां से गुजर रही एक सवारी गाड़ी को निकलने में रेलवे ट्रैकमैन की टीम ने मदद किया. ट्रैकमैन ट्रैन के आगे पैदल चलकर लोको पायलट को ट्रैक की जानकारी दी और रेलगाड़ी को आगे बढ़ने का इशारा किया. जहां तक पानी भरा हुआ था वहां तक ये ट्रैकमैन पटरियों को जांचते हुए आगे बढ़ते रहे. जैसे-जैसे ट्रैक मैन इशारा कर रहे थे उनके पीछे धीरे-धीरे ट्रेन आगे बढ़ रही थी.

ये भी पढ़ें:

रेलवे के लिए मोदी सरकार का खजाना, हेलीकॉप्टर जैसी होगी ट्रेनों की रफ्तार, शीशे की तरह चमकेंगे स्टेशन

भारी बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पर भरा पानी, सागर कटनी रेलमार्ग बाधित, कोयला सप्लाई पर असर

आपात स्थिति में रोका जा सकता है परिवहन

पश्चिम मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार की सुबह यह स्थिति बनी थी और गुरुवार को भी इस ट्रैक पर रेल गाड़ियों को सतर्कता से निकाला जा रहा है, क्योंकि बीते 24 घंटे से इस पूरे ट्रैक पर पानी रहा इसलिए मिट्टी कमजोर हो सकती है. हालांकि कहीं ट्रैक नहीं बहा है, नीचे यहां पथरीली मिट्टी है. लेकिन इसके बावजूद पानी में डूबे रहने की वजह से इस ट्रैक को एक बार फिर से जांचा जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि लगातार ट्रैक की मॉनिटरिंग की जा रही है, यदि किसी प्रकार की आपात स्थिति बनती है तो रेलवे का परिवहन रोक दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details