राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: अंतरराष्ट्रीय युद्ध व राजनीतिक अनिश्चितता ने बढ़ाए सोने के भाव, महंगाई के बाद भी 20 करोड़ की खरीदारी की संभावना

अंतरराष्ट्रीय युद्ध व राजनीतिक अनिश्चितता ने बढ़ाए सोने के भाव, महंगाई के बाद भी दीपावली पर 20 करोड़ की खरीदारी की संभावना.

Etv Bharat
महंगाई के बाद भी 20 करोड़ की खरीदारी की संभावना (Etv Bharatn GFX)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

भरतपुर :दीपोत्सव के अवसर पर बाजार में रौनक है. बाजार में सोने-चांदी के जेवरात से लेकर हर तरह के प्रतिष्ठानों पर खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है. दीपोत्सव के मौके पर सोने-चांदी के भावों में भी जबरदस्त उछाल है. जानकारों की मानें तो लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक अनिश्चितता और कई देशों के बीच युद्ध के हालातों के चलते सोने के भाव में जबरदस्त तेजी आई है. गत वर्ष से तुलना करें तो सोने के भाव में 30 फीसदी तक की वृद्धि हुई है. बावजूद इसके सोने-चांदी के जेवरातों की मांग बनी हुई है. व्यापारियों की मानें तो इस बार दीपावली के अवसर पर पूरे जिले में 20 करोड़ तक के जेवरात की खरीदारी की संभावना है. हालांकि, दीपावली के अवसर पर छोटे गहनों की मांग ज्यादा है.

सर्राफा व्यापारी अमित गोयल ने बताया कि इस बार दीपावली के अवसर पर सोने के भाव 81 हजार रुपए प्रति तोला तक पहुंच गए हैं. गत वर्ष जनवरी 2023 में सोने के भाव 60,130 रुपए प्रति तोला थे. यानी गत वर्ष की तुलना में सोने के भाव 30 से 35% तक बढ़ गए हैं. जबकि इसी साल की बात करें तो जनवरी 2024 में सोना 69,820 रुपए प्रति तोला था जो अब करीब 16% की बढ़कर 81 हजार पर पहुंच गया है.

इसे भी पढ़ें -बेकाबू हुए कीमती धातु के दाम, खाद्य वस्तुओं में भी तेजी से दीपावली को बनाया महंगा

युद्ध और राजनीतिक अनिश्चितता ने बढ़ा दिए सोने के भाव : व्यापारी अमित गोयल ने बताया कि बीते 2 साल के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक अनिश्चित और युद्धों के हालात ने सोने के भाव बढ़ा दिए हैं. इजराइल-ईरान युद्ध, रूस-यूक्रेन युद्ध, इजराइल, लेबनान और हमास की राजनीतिक हलचल बनी हुई है. जिसके चलते सभी अंतरराष्ट्रीय बैंक सोने को साफे इन्वेस्टमेंट मानते हुए बड़े पैमाने पर सीने की खरीद कर रही हैं. यही वजह है कि लगातार सोने के भाव आसमान छू रहे हैं.

दस दिन में 10 हजार रुपए चमकी चांदी :व्यापारी अमित गोयल ने बताया कि गत वर्ष चांदी के करीब 72 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के भाव थे, लेकिन इस बार दीपावली पर चांदी एक लाख रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गई है. यानी करीब 38% तक की वृद्धि हुई है. वहीं बीते दस दिन में ही चांदी के भाव 10 हजार रुपए किलो तक बढ़ गए हैं.

व्यापारी अमित गोयल ने बताया कि अब चांदी का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों और आइटम में चांदी का उपयोग लगातार बढ़ रहा है. चांदी की बिजली का बेहतर कंडक्टर और जंग प्रतिरोधक क्षमताओं के लिए जाना जाता है. यही वजह है कि चांदी की मांग लगातार बढ़ रही है और इसके भाव भी आसमान छू रहे हैं.

इसे भी पढ़ें -सोना हुआ 80 हजारी, चांदी भी एक लाख के करीब

व्यापारी अमित गोयल ने बताया कि करवा चौथ के समय से ही सर्राफा व्यापार में अच्छी खरीदारी हो रही है. महंगाई के बावजूद दीपावली के अवसर पर उपभोक्ता अंगूठी, सोने की चेन और नाक कान के जेवरात ज्यादा खरीद रहे हैं, जबकि शादियों की खरीदारी में बड़े जेवरात की खरीद ज्यादा हो रही है.

दीपावली को देखते हुए हमने उपभोक्ताओं की मांग के हिसाब से चांदी के लक्ष्मी गणेश, चांदी के सिक्के भी तैयार कराए हैं. व्यापारी अमित गोयल ने बताया कि गत वर्ष दीपावली के अवसर पर पूरे जिले में करीब 15 करोड़ के सोने चांदी के जेवरात की खरीद हुई थी और इस बार जेवरात की खरीदारी 20 करोड़ से ऊपर रहने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details