दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 9, 2024, 4:21 PM IST

ETV Bharat / state

गाजियाबाद में बनने जा रहा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, कल होगा शिलान्यास, 55 हजार दर्शक देख सकेंगे मैच

International Cricket Stadium in Ghaziabad: गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सभी बाधाएं दूर हो गई है. 10 मार्च को बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला की उपस्थिति में क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास कार्यक्रम रखा गया है.

गाजियाबाद में बनने जा रहा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम
गाजियाबाद में बनने जा रहा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

नई दिल्ली/गाजियाबाद:राजधानी दिल्ली से सटेगाजियाबाद में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के निर्माण में आने वाली सारी अड़चनें दूर हो गई है. अब यह स्टेडियम जल्द बनकर तैयार हो जाएगा. अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाने के लिए पिछले 9 वर्षों से संघर्ष चल रहा था. स्टेडियम के लिए भूमि भी चिन्हित की जा चुकी थी, लेकिन कई कारणों से स्टेडियम का कार्य रुका हुआ था.

केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने गाजियाबाद क्रिकेट एसोसिएशन के साथ मिलकर गाजियाबाद में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम निर्माण में आने वाली अड़चन दूर कर दी है. बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और वीके सिंह की उपस्थिति में रविवार, 10 मार्च को क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास कार्यक्रम रखा गया है. वीके सिंह ने बताया कि स्टेडियम में 55 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी.

जानकारी के अनुसार, प्रथम चरण के दौरान चार सौ करोड़ तथा द्वितीय चरण के दौरान 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. चार दीवारी निर्माण आदि के लिए साइट पर टेंडर अपलोड कर दिया गया है. अगले दो वर्ष यानि 2026 तक स्टेडियम के निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:'10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए' : केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह

बता दें, जरूरत और आधुनिकता को देखते हुए स्टेडियम निर्माण का बजट बढ़ गया है. बीते नौ सालों के दौरान क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की लागत में लगभग 25 फीसदी का इजाफा हुआ है. शुरुआत में जहां निर्माण लागत साढ़े तीन सौ करोड़ आ रही थी, अब वह बढ़कर साढ़े चार सौ करोड़ पहुंच गई है. वीके सिंह ने बताया कि स्टेडियम के आरंभ होने से लाखों युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. साथ ही गाजियाबाद में आईपीएल मैच का आयोजन भी होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details