राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान विश्वविद्यालय में इंटर कॉलेज कबड्डी कंपटीशन, 100 से ज्यादा टीमों ने लिया भाग

राजस्थान विश्वविद्यालय में पहली बार इंटर कॉलेज कबड्डी कंपटीशन आयोजित हो रहा है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

KABADDI COMPETITION
100 से ज्यादा टीमों ने लिया भाग (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर : राजस्थान विश्वविद्यालय 34 खेलों में वेस्टसाइड इंटर यूनिवर्सिटी कंपटीशन में भाग लेता है, लेकिन यहां खिलाड़ियों के पास कोच की कमी है. जल्द इस कमी को दूर करते हुए विश्वविद्यालय में खिलाड़ियों के लिए सुविधायुक्त इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराया जाएगा. राजस्थान विश्वविद्यालय में सोमवार से शुरू हुए इंटर कॉलेज कबड्डी कंपटीशन के शुभारंभ के अवसर पर राजस्थान विश्वविद्यालय खेल बोर्ड के अध्यक्ष और विधायक कुलदीप धनकड़ ने ये बात कही. वहीं, इस दौरान मौजूद रहे पूर्व ओलंपियन गोपाल सैनी ने भी स्पष्ट किया कि यदि खिलाड़ियों को अच्छे कोच मिलते हैं, तो विश्वविद्यालय से अच्छे खिलाड़ी निकलकर देश का नाम रोशन करेंगे.

इंटर कॉलेज कबड्डी कंपटीशन :राजस्थान विश्वविद्यालय में पहली बार इंटर कॉलेज कबड्डी कंपटीशन हो रहा है. इसमें महिला और पुरुषों की 100 से ज्यादा टीमों ने भाग लिया है. इस प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को शामिल करते हुए जोनल टीम बनाई जाएगी. राजस्थान विश्वविद्यालय खेल बोर्ड की ओर से आयोजित ये कंपटीशन 11 अक्टूबर तक तक चलेगा. उदघाटन करते हुए विधायक कुलदीप धनकड़ ने कहा कि भारत सरकार ने नौजवानों को प्रोत्साहित करने के लिए खेलो इंडिया कॉन्सेप्ट शुरू किया.

आरयू में इंटर कॉलेज कबड्डी कंपटीशन (ETV BHARAT JAIPUR)

इसे भी पढ़ें -राजस्थान यूनिवर्सिटी बना प्रदेश का पहला ISO सर्टिफाइड विश्वविद्यालय - ISO Certified University

वहीं, प्रदेश की भजनलाल सरकार ने भी बजट में खेलों को लेकर कई घोषणाएं की. जहां तक राजस्थान विश्वविद्यालय का सवाल है यहां से भी बहुत सारे खिलाड़ी निकले हैं, लेकिन जब तक युवाओं के पास पर्याप्त संसाधन नहीं होंगे, तब तक वो आगे नहीं बढ़ सकते. यहां अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है. साथ ही यहां बोर्ड की बैठक करके डेवलपमेंट पर चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही यहां प्रमुखता से खेले जाने वाले 34 खेलों के लिए अच्छे कोच भी उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि खिलाड़ियों को आगे बढ़ाया जा सके.

राजस्थान विश्वविद्यालय का खेलों में बड़ा नाम : इस दौरान मौजूद रहे पूर्व ओलंपियन और अर्जुन अवार्डी गोपाल सैनी ने कहा कि राजस्थान विश्वविद्यालय का खेलों में बड़ा नाम रहा है. यहां से उन सहित कई बड़े खिलाड़ी निकले हैं, हालांकि यहां अब विभिन्न खेलों में कोच की कमी है. इस संबंध में प्रशासन ने जल्द कोच की कमी को दूर करने का आश्वासन दिया है. साथ ही खिलाड़ियों को अच्छी सुविधा देने के लिए भी आश्वस्त किया है. इससे खिलाड़ियों में एक अच्छा माहौल बनेगा और खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

इसे भी पढ़ें -देवेंद्र झाझड़िया बोले- एथलेटिक्स ऑफशियाटिंग के तौर पर छात्र बना सकते हैं अपना करियर - Career In Athletics Officiating

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में आरपीएस और पूर्व कबड्डी प्लेयर राजूलाल चौधरी भी मौजूद रहे. उन्होंने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल मैदान में हो रहे प्रशिक्षण शिविर 1 महीने का होना चाहिए और हर महीने कॉलेजों से प्रतियोगिता कराई जानी चाहिए. अध्यक्षता कर रही कुलपति अल्पना कटेजा ने बताया कि ये इंटर कॉलेज कंपटीशन तीन दिन चलने वाले हैं. इस कंपटीशन में जो बेस्ट परफॉर्म करेंगे, उन्हें शामिल करते हुए जोनल कंपटीशन के लिए एक टीम तैयार की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस तरह के कंपटीशन से जो बेस्ट खिलाड़ी हैं, उन्हें सेलेक्ट करने में आसानी होती है और खिलाड़ियों को भी मोटिवेशन मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details