उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इंस्पेक्टर ने हाजी इकबाल की बेनामी संपत्ति को जबरन कराया था पत्नी के नाम, जांच के बाद मुकदमा दर्ज

सहारनपुर के एसएसपी के आदेश इंस्पेक्टर के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा, पीड़ितों को डरा धमका कर बिना पैसे दिए ही हड़प ली थी संपत्ति

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Etv Bharat
हाजी इकबाल और निलंबित इंस्पेक्टर नरेश. (Etv Bharat)

सहारनपुरःपूर्व एमएलसी और खनन माफिया एक लाख के इनामी खनन कारोबारी हाजी इकबाल की बेनामी संपत्ति पत्नी के नाम कराने वाले निलंबित इंस्पेक्टर पर अब शिकंजा कसना शुरू हो गया है. मिर्जापुर थाने के तत्कालीन इंस्पेक्टर के खिलाफ एसएसपी के मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

बता दें कि मिर्जापुर में तैनात रहते हुए इंस्पेक्टर नरेश कुमार ने अपने पद का दुरुपयोग कर तीन लोगों से जबरन संपत्ति अपनी पत्नी और रिश्तेदारों के नाम करा ली थी. यहीं नहीं जो पैसे दिए थे, वह भी बाद में धमककार ले लिए थे. ये सभी संपत्ति हाजी इकबाल की बेनामी संपत्ति थी. शिकायत पर इंस्पेक्टर को निलंबित कर जांच की जा रही थी. जांच के दौरान तत्कालीन इंस्पेक्टर पर लगे आरोप सही पाए गए. अब वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के आदेश पर नरेश कुमार के खिलाफ सदर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.

दर्ज एफआईआर के मुताबिक, थाना मिर्जापुर में तैनात रहते हुए तत्कालीन निरीक्षक नरेश कुमार ने अपने पद का दुरुपयोग कर गांव मौजा इंद्रपुर तालडा परगना फैजाबाद तहसील बेहट में स्थित लगभग 24 बीघा जमीन सक्षम अधिकारी को बिना सूचित किए अपनी पत्नी राजरानी के नाम कुल 48 लाख रुपये में जबरन बैनामा करा लिया था. इसी तरह मौजा फैजाबाद में स्थित साढ़े नौ बीघा भूमि मात्र 11 लाख 40 हजार रुपये में फैजाबाद निवासी लालसिंह से अपनी पत्नी के नाम करा ली थी. वही तीसरा मामला 15 बीघा भूमि देहरादून निवासी विजय कुमार के नाम करा ली थी. चूंकि ये जमीनें अनुसूचित जाति की थीं और आरोपी इंस्पेक्टर भी इसी जाति का है. इसलिए हाजी इकबाल के इशारे पर संपत्ति अपनी पत्नी के नाम कराई थी. पीड़ितों की शिकायत पर तत्कालीन एसएसपी विपिन ताडा द्वारा निरीक्षक को निलंबित कर जांच के आदेश दे दिए थे. जांच रिपोर्ट में तत्कालीन निरीक्षक नरेश कुमार पर लगे आरोप सही पाए गए. इसके बाद थाना सदर बाजार मेंनरेश कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कार्रवाई शुरू कर दी है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण की इस कार्रवाई से पुलिस कर्मियों में हडकंप मच गया है.

4,440 करोड़ की संपत्ति हुई थी कुर्क:बता दें कि सहारनपुर के रहने वाले खनन माफिया इकबाल के खिलाफ ईडी की कार्रवाई जारी है. इसके दोनों बेटों की गिरफ्तारी के बाद वह दुबई फरार हो गया था. इसके बाद से ही एजेंसी एक एक कर उसकी सारी संपत्तियों को कुर्क कर रही है. दिनों ईडी ने इकबाल की ग्लोबल यूनिवर्सिटी की 4440 करोड़ की कीमत की बिल्डिंग और जमीन कुर्क की थी.

इसे भी पढ़ें-खनन माफिया हाजी इकबाल लाया जाएगा दुबई से भारत, ईडी ने शुरू की कार्रवाई

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details