उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 14, 2024, 6:20 PM IST

Updated : Jun 14, 2024, 7:29 PM IST

ETV Bharat / state

मुंबई की तर्ज पर औद्योगिक नगरी कानपुर में होगी बिजली की सप्लाई, सेकेंडों में कटौती होगी छूमंतर - Electricity supply in Kanpur

प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी में बिजली की कटौती (Electricity supply in Kanpur) के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन, कानपुर जिले में लोगों को कैसे इस समस्या से निजात दिलाया जाए, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

कानपुर में होगी बिजली की सप्लाई
कानपुर में होगी बिजली की सप्लाई (फोटो क्रेडिट : Etv Bharat)

केस्को एमडी सैमुअल पॉल ने दी जानकारी (वीडियो क्रेडिट : ETV bharat)

कानपुर :औद्योगिक नगरी कानपुर को अब मायानगरी की तर्ज पर लाइट मिलेगी. जैसे ही किसी क्षेत्र में बिजली कटौती होगी उसके बाद 30 सेकेंड से लेकर एक मिनट के अंदर बिजली फिर से आ जाएगी. यह चमत्कार, इसलिए संभव होगा क्योंकि कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई लिमिटेड (केस्को) की ओर से रिंग मेन यूनिट व सेक्शनलाइजर जैसी आधुनिक तकनीकों को क्रियान्वित कराया जाएगा.

इस पूरे मामले पर ईटीवी संवाददाता से केस्को एमडी सैमुअल पॉल ने खुद विशेष बातचीत की. उन्होंने बताया, कि मुंबई में बिजली कटौती न के बराबर होती है, इसलिए हमने मुंबई के इलेक्ट्रिसिटी सिस्टम को स्टडी किया. तय हुआ, कि जो केस्को का साल 2024-25 का बिजनेस प्लान है, उसमें हम कानपुर के अंदर रिंग मेन यूनिट व सेक्शनलाइजर को लगवाएंगे.

इन आंकड़ों को भी जानिए
कानपुर में केस्को के कुल उपभोक्ता हैं : 7.20 लाख
केस्को के उन उपभोक्ताओं की कुल संख्या जहां प्रीपेड स्मार्ट मीटर हैं : 1.50 लाख
केस्को की ओर से प्री-पेड स्मार्ट मीटर अभी लगाए जाने हैं : 5.70 लाख
औसतन एक माह में केस्को द्वारा कुल सप्लाई दी जाती है : 650 मेगावॉट से अधिक
कानपुर में केस्को के कुल सब स्टेशनों की संख्या : 93
कानपुर में स्काडा सिस्टम से कनेक्ट सब स्टेशनों की संख्या : 14


यहां जानिए कैसे काम करता है, रिंग मेन यूनिट व सेक्शनलाइजर :केस्को एमडी सैमुअल पॉल ने बताया, कि अभी जो व्यवस्था है उसके मुताबिक, जब किसी एक फीडर में दिक्कत आती है तो हमें उस फीडर से जुड़े 10 से अधिक ट्रांसफार्मर को बंद करना होता है. लेकिन, जब हम एक फीडर पर रिंग मेन यूनिट लगा देंगे तो केवल उसी ट्रांसफार्मर को बंद करना होगा, जिसमें दिक्कत होगी. वहीं, जिस ट्रांसफार्मर से हम शटडाउन करेंगे तो रिंग मेन यूनिट की मदद से उसका लोड दूसरे ट्रांसफार्मर में ट्रांसफर करके एक बटन दबाते ही संबंधित क्षेत्र की बिजली आ जाएगी. इसी तरह सेक्शनलाइजर में हमें केवल एक सेक्शन को ही बंद करना होगा.


एक आरएमयू की कीमत तीन से पांच लाख रुपये के बीच : केस्को एमडी सैमुअल पॉल ने बताया कि एक रिंग मेन यूनिट (आरएमयू) की कीमत तीन से पांच लाख रुपये के बीच है. फिलहाल केस्को की ओर से पहले चरण में शहर के औद्योगिक क्षेत्र दादा नगर में रिंग मेन यूनिट को लगाया गया है. आने वाले समय में शहर के सभी 93 सबस्टेशंस पर हम आरएमयू लगवाएंगे. जिससे 60 लाख से अधिक आबादी को अधिक से अधिक लाइट मिल सके.


यह भी पढ़ें : सोलर पावर प्लांट से बिजली तैयार करेगा कानपुर नगर निगम, हर माह बचेंगे 60 करोड़, जानिए पूरा प्लान - Nagar Nigam Electricity generation

यह भी पढ़ें : औद्योगिक नगरी कानपुर को मिला 20 हजार 421 करोड़ रुपये का निवेश, 243 प्रोजेक्ट्स को जीबीसी में मंजूरी

Last Updated : Jun 14, 2024, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details