उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ट्रेन में अब 2 महीने पहले ही रिजर्वेशन, पुराना नियम खत्म, नया सिस्टम 1 नवंबर से लागू, जानिए रेलवे का New Rule...

Train Ticket Reservation New Rule: भारतीय रेलवे की ओर से करीब नौ साल बाद बदला गया टिकट रिजर्वेशन नियम, चलिए जानते हैं इस बारे में.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 9 hours ago

Updated : 9 hours ago

indian railways changed advanced train ticket reservation period 1-10-2024 booking 60 days in advance know new rule
भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट रिजर्वेशन का नया नियम लागू किया. (photo credit: Etv Bharat)

लखनऊ: रेलवे प्रशासन की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन टिकट रिजर्वेशन (Train Ticket Reservation New Rule) का नया नियम लागू किया गया है. इसके तहत अब 120 की जगह 60 दिन पहले ही रेलवे टिकट की बुकिंग कराई जा सकेगी. चलिए विस्तार से जानते हैं इस नए नियम के बारे में.




1981 में सबसे पहले लागू हुआ था एआरपीःट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) दिया जाता है. इसके खुलने पर यात्री अपने प्लान के मुताबिक टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं. समय-समय पर यात्रियों की सुविधा के अनुसार एआरपी में बदलाव किए जाते रहे हैं जो पॉलिसी यात्रियों के लिए सुविधाजनक हो उसे लागू करने पर रेलवे का फोकस रहता है. यात्री सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही रेलवे ने सबसे पहले साल 1981 में ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड चार माह पहले ओपेन करने की शुरुआत की थी.

रेलवे की ओर से पहली बार एडवांस बुकिंग सिस्टम कब लागू किया गया था. (photo credit: etv bharat gfx)



रेलवे ने जब लिया फीडबैक: कई साल तक यात्री 120 दिन पहले ही अपनी यात्रा का प्लान बनाकर ट्रेनों में टिकट बुक करने लगे, लेकिन रेलवे प्रशासन ने जब फीडबैक लिया तो इतनी लंबी अवधि में ट्रेन की टिकट बुकिंग ओपन करना रेलवे और यात्रियों दोनों के लिए ही लाभदायक नहीं रहा, इसलिए रेलवे ने समय-समय पर अपनी पॉलिसी में बदलाव किया. पहले 120 दिन, फिर 90 दिन, 60 दिन, 45 दिन और 30 दिन पहले तक एडवांस टिकट बुकिंग यात्रियों के लिए ओपेन की. फिलहाल वर्तमान में 120 दिन पहले ही ट्रेनों में यात्री टिकट बुक कर सकते हैं, लेकिन एक नवंबर से करीब साढ़े नौ साल बाद रेलवे ने अपने प्लान में फिर बदलाव कर रहा है. अब पहली नवंबर से पैसेंजर ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग की अवधि कम हो जाएगी. यात्री ट्रेनों में 60 दिन पहले एडवांस बुकिंग करा सकेंगे.



रेलवे बोर्ड ने एआरपी घटा दियाःरेलवे बोर्ड ने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) को घटा दिया है. पहले यह चार माह यानी 120 दिन का होता था, जिसे घटाकर अब दो माह यानी 60 दिन कर दिया गया है. एआरपी घटाने से यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिल जाएगी. एआरपी कम होने से दलालों पर अंकुश लगाने में सहायता मिलेगी. रेलवे के अधिकारियों का मानना है कि चार माह का एआरपी होने पर दलाल अधिकतर टिकटों की एडवांस बुकिंग कर लेते थे, जिसे मनमानी दरों पर यात्रियों को बेचा जाता था. अब एआरपी दो माह हो जाने से दलाली पर अंकुश लगेगा और यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग करना आसान हो जाएगा. दलाल टिकटों की ब्लॉकिंग नहीं कर सकेंगे. मनमानी कीमत पर सीट नहीं बेच सकेंगे.



रेलवे को होता था दोहरा फायदा, अब होगा नुकसानःएडवांस रिजर्वेशन पीरिएड 120 दिन के स्थान पर 60 दिन होने से यात्रियों को फायदा मिलेगा, लेकिन रेलवे को दोहरा नुकसान उठाना पड़ेगा. अभी चार माह पहले टिकट बुक होने पर रेलवे को एडवांस में यात्रियों से 100 करोड़ रुपये मिलने पर रेलवे के पास फंड रहता था. अधिकतर मामलों में एआरपी में बुक टिकट कैंसिल हो जाते थे, जिसका कैंसिलेशन चार्ज भी रेलवे को मिलता था. अब दो माह के पीरियड में ऐसा कम ही होगा. रेलवे को एडवांस में कई माह पहले पैसा नहीं मिल पाएगा.



21 फीसदी टिकट होते हैं कैंसिल, खाली रह जाती हैं सीटेंःरेलवे अधिकारियों का ये भी तर्क है कि एआरपी अधिक होने के कारण सीटें रिक्त रह जाती हैं, जिससे रेलवे को राजस्व का नुकसान होता है. वर्तमान में तकरीबन 21 फीसद टिकट कैंसिल होते हैं और चार से पांच फीसद यात्री यात्रा नहीं करते, ऐसे में सीटें भर ही नहीं पाती थीं और रेलवे को नुकसान उठाना पड़ता था. अब पीरियड कम होने से सीटें कम खाली रह जाएंगी. दो माह पहले लोग यात्रा के लिए कंफर्म प्लान बनने पर ही टिकट बुक करेंगे जिससे कैंसिलेशन का अनुपात कम हो जाएगा.



विदेशी नागरिकों के लिए पहले की ही तरह एआरपीःविदेशी नागरिकों के लिए 365 दिन पहले एडवांस रिजर्वेशन पीरियड की सुविधा जारी रहेगी. रेलवे प्रशासन ने इस अवधि में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है. विदेशी यात्री अग्रिम आरक्षण 365 दिन यानी एक साल पहले कर सकेंगे.


कब कब बदला एडवांस रिजर्वेशन पीरियडःअग्रिम आरक्षण अवधि 30 दिन से लेकर 120 दिन तक की रही है. विभिन्न अवधियों के अनुभव के आधार पर यात्रियों की दृष्टि से 60 दिन की अग्रिम आरक्षण अवधि सबसे सही अवधि मानी गई है.



1. अप्रैल 1981 से जनवरी 1985 तक 120 दिन रही.
2. मार्च 1985 से 31 अगस्त 1988 तक 90 दिन रही.
3. सितंबर 1988 से सितंबर 1993 तक 60 दिन रही.
4. अक्टूबर 1993 से अगस्त1995 तक 45 दिन रही.
5. सितंबर 1995 से जनवरी 1998 तक 30 दिन रही.
6. फरवरी 1998 से फरवरी 2007 तक 60 दिन रही.
7. मार्च 2007 से जून 2007 तक 90 दिन रही.
8. 15 जुलाई 2007 से 31 अगस्त 2008 तक 60 दिन रही.
9. फरवरी 2008 से मार्च 2012 तक 90 दिन रही.
10. मार्च 2012 से अप्रैल 2013 तक 120 दिन रही.
11. मई 2013 से मार्च 2015 तक 60 दिन रही.
12. अप्रैल 2015 से अक्टूबर 2024 तक 120 दिन रही.
13. अब एक नवंबर 2024 से फिर से 60 दिन की अवधि शुरू होगी.





रेलवे अफसर ने क्या कहाःरेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मनोचा का कहना है कि एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) घटाया जाएगा. आगामी एक नवंबर से ट्रेनों में टिकटों की एडवांस बुकिंग 60 ‌दिन पहले की जा सकेगी. पिछले कई सालों से अभी तक 120 दिन पहले एडवांस रिजर्वेशन पीरियड था. अवधि कम होने से यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा. कई मामलों में यह देखा गया है कि यात्री अपने टिकट निरस्त नहीं करते हैं और यात्रा पर नहीं आते हैं. इससे यात्री के स्थान पर दूसरे यात्री के यात्रा करने और भ्रष्टाचार की सम्भावना बनी रहती है. अब इसे रोका जा सकता है. छोटी अवधि रियल पैसेंजर्स को अधिक टिकट खरीदने को प्रोत्साहित करेगी. अवधि कम होने का सामान्य श्रेणी के टिकटों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, क्योंकि वे यात्रा से ठीक पहले खरीदे जाते हैं.



एक नवंबर से लागू होगा नया नियमःउत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के सीनियर डीसीएम कुलदीप तिवारी का कहना है कि एक नवंबर से 60 दिन पहले एडवांस रिजर्वेशन पीरियड लागू होगा. अभी तक जिन यात्रियों ने चार माह पहले ट्रेनों में टिकट बुक कराए होंगे, उनकी बुकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा. एक नवंबर से यह नया नियम लागू होगा इसके बाद जो भी यात्री टिकट बुक कराएंगे उनके लिए 60 दिन पहले रिजर्वेशन की सुविधा उपलब्ध होगी. रिजर्वेशन की अवधि कम होने से कम निरस्तीकरण और नो-शो के कारण मांग की बेहतर दृश्यता के साथ रेलवे पहले से ही अधिक स्पेशल ट्रेनें प्लान कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः यूपी में बसाया जाएगा नया नोएडा; दिल्ली-गुड़गांव जैसी हाईटेक सुविधाएं, उद्योग-नौकरियों के होंगे बंपर मौके

ये भी पढ़ेंः लखनऊ में एशिया की सबसे बड़ी 24 कैरेट गोल्ड प्लेटेड गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित, डिप्टी CM ने किया अनावरण

Last Updated : 9 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details