मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जनरल टिकट लेकर देश की VVIP ट्रेन में करें सफर, सुविधाओं से लैस यात्रियों के लिए 'हमसफर' बनेगी ये एक्स्प्रेस - Reservation Free Humsafar Train

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 8, 2024, 8:24 PM IST

ट्रेनों में आम कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर हैं. अब यात्री देश की प्रीमियम कैटेगरी की हमसफर एक्सप्रेस के सफर का भी आनंद ले सकेंगे. भारतीय रेलवे हमसफर एक्सप्रेस में जनरल कोच जोड़ने जा रहा है.

Reservation Free Humsafar Train
जनरल टिकट लेकर देश की VVIP ट्रेन में करें सफर (ETV Bharat)

Reservation Free Humsafar Train: यात्रियों के सफर को शानदार बनाने के लिए भारतीय रेलवे एक के बाद एक प्रयास निरंतर कर रहा है. वंदे भारत एक्सप्रेस, राजधानी और शताब्दी से लेकर कई ट्रेनों को अपग्रेड करने के साथ-साथ नई ट्रेनों को ला रही है. जिससे लंबी दूरी के सफर को यात्री आसानी से तय कर सके. वहीं भारतीय रेलवे देश की खास और सुविधाओं से लैस हमसफर एक्सप्रेस में बड़ा बदलाव करने जा रही है. देश में पहली बार हमसफर ट्रेन में जनरल कोच लगाए जा रहे हैं. रेलवे की इस पहल के चलते अब यात्री बिना रिजर्वेशन हमसफर में सफर कर पाएंगे.

हमसफर ट्रेन में जुड़ेंगे जनरल कोच

हम सभी जानते हैं कि हमसफर कोच देश में चलने वाली प्रीमियम ट्रेन है. यह ट्रेन लॉन्ग डिस्टेंश रूट पर चलती है, जिससे यह कई राज्यों को कवर करते हुए जाती है. जिसमें मध्य प्रदेश से भी यह एक्सप्रेस गुजरती है. हमसफर एक्सप्रेस ने देश में अपनी अलग पहचान बनाई है. इस ट्रेन में ज्यादातर कोच एसी के होते हैं, या ये कहे हैं कि साधारण कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए हमसफर एक्सप्रेस में सफर करना आसान नहीं होता है, लेकिन रेलवे में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए नई व्यवस्था निकाली है. बताया जा रहा है कि हमसफर एक्सप्रेस में साधारण कोच जोड़े जाएंगे. जिससे लोअर मिडिल क्लास के लोग भी हमसफर ट्रेन का मजा ले सकते हैं.

यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे ने लिया फैसला

आपको बता दें हमसफर ट्रेन में पहली बार रेलवे जनरल कोच लगाने जा रही है. यह खबर सामने आते हैं, आम आदमी खुश और थोड़ा हैरान भी है, क्योंकि हमसफर एक्सप्रेस में ज्यादातर एसी कोच होते हैं. हालांकि हमसफर में स्लीपर कोच भी होते हैं, लेकिन पहली बार इसमें जनरल कोच जोड़े जाएंगे. रेलवे ने यह फैसला यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर लिया है, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि ज्यादातर गरीब और लोअर मिडिल क्लास फैमली अभी भी जनरल कोच में सफर करते हैं. इससे रेलवे की आय काफी ज्यादा होती है. प्रयागराज नई दिल्ली आनंद विहार हमसफर देश की पहली ट्रेन होगी, जिसमें जनरल कोच लगाए जाएंगे.

अभी हमसफर एक्सप्रेस में लगते हैं 21 कोच, 3 जनरल कोच जुड़ेंगे

हमसफर एक्सप्रेस में 21 कोच लगते हैं, जिसमें 15 थर्ड एसी, 4 स्लीपर और जनरेटर यान लगाए जाते हैं. अब तीन जनरल कोच लगाए जाने के बाद कोचों की संख्या 24 हो जाएगी. इसके अलावा रेलवे थर्ड एसी के 3 कोच हटाकर भी जनरल कोच के तीन डिब्बे लगा सकती है. आपको बता दें पहले हमसफर ट्रेन में सारे कोच एसी थ्री टियर वाले होते थे. इसमें स्लीपर को कोच भी नहीं थे, लेकिन बाद में रेलवे ने यात्रियों के लिए स्लीपर कोच लगाए. अब रेलवे हमसफर जैसी प्रीमियम ट्रेन में भी जनरल कोच लगाने जा रही है.

यहां पढ़ें...

दीवाली के 4 महीने पहले ट्रेनों में हाउस फुल, इन ट्रेनों में बुकिंग बंद, दशहरा छठ पर क्या है ऑपशन

एकदम फ्रेश रूट पर नई वंदे भारत एक्सप्रेस, जुड़ेंगी 2 राज्यों की मेट्रो सिटीज, मनेगा आजादी का जश्न

बिना रिजर्वेशन यात्री कर सकेंगे सफर

भोपाल मण्डल में पदस्थ डीसीएम नवल अग्रवाल ने बताया की 'रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा को देखते हुए हमसफर ट्रेनों में जनरल कोच लगाने जा रहा है. इससे मध्य प्रदेश से गुजरने वाली ट्रेनों में अब बिना रिजर्वेशन के भी लोग जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे. अभी इमरजेंसी में लोगों को हमसफर ट्रेन में यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन नहीं मिल पाता था, लेकिन अब यह समस्या खत्म हो जाएगी.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details