छत्तीसगढ़

chhattisgarh

''चुनाव जीता तो हर घर में होगी सरकारी नौकरी, हेलीकॉप्टर से मिलेगी स्वास्थ्य सेवा'', जानिए अनोखे प्रत्याशी के चुनावी वादे - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Apr 4, 2024, 7:18 PM IST

Updated : Apr 6, 2024, 1:08 PM IST

छत्तीसगढ़ की हाईप्रोफाइल सीट राजनांदगांव में जहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है.वहीं दूसरी तरफ एक साधारण समोसा बेचने वाला भी चुनाव मैदान में है. इनका नाम अजय पाली है. अजय पाली की खास बात ये है कि ये चुनाव लड़ने के लिए अलग से पैसे बचाते हैं.परिवार का खर्च चलाने के दौरान ही ये बचत करते हैं.ताकि आगामी चुनाव में किस्मत आजमाई जा सके. अजय पाली ने पंचायत, नगरीय निकाय, विधानसभा और लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई है.अजय को सफलता तो नहीं मिली लेकिन हर बार उनका हौंसला पिछली बार से ज्यादा बढ़ गया.

Lok Sabha Election 2024
चुनाव जीता तो हर घर में होगी सरकारी नौकरी

जानिए अनोखे प्रत्याशी के चुनावी वादे

कवर्धा :राजनांदगांव लोकसभा सीट में 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होना है. इसके लिए नामांकन दाखिल करने का गुरुवार को आखिरी दिन था.आखिरी दिन करीब 250 लोगों ने नामांकन दाखिल किया है. लेकिन इस नामांकन में सबसे ज्यादा चर्चा अजय पाली उर्फ बाबा समोसा वाले की हुई. किसी की बुरी नजर ना लगे इस लिए माथे पर काला टीका और नींबू मिर्ची की माला पहनकर अजय पाली राजनांदगांव के कलेक्टोरेट में दाखिल हुए.नामांकन भरने के बाद अजय पाली उर्फ बाबा कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशी को टक्कर देने का दावा कर रहे हैं. अजय पाली के दावे पर कितना दम है इस बात का फैसला चार जून को होगा. लेकिन अजय के मुताबिक वो आगामी चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

समोसा बेचकर जुटाते हैं नामांकन का पैसा



चुनाव लड़ने का जुनून :अजय पाली कवर्धा के सिटी कोतवाली के सामने एक छोटे से ठेले पर बाबा समोसा के नाम से समोसा बेचते हैं. अजय पाली का मानना है कि जनता की सेवा करने के लिए जनप्रतिनिधि बनना जरुरी है. यही कारण है कि जनता और समाज की सेवा करने के मकसद से अजय हर छोटा बड़ा चुनाव लड़ते हैं. लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा या फिर नगरपालिका अजय पाली ने हर चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई है.लेकिन हर बार अजय की जमानत जब्त हो जाती है.


क्यों अजय पाली लड़ते हैं चुनाव ?:अजय पाली के मुताबिक देश में पहले हर चीज सस्ती थी.लेकिन बीजेपी के सत्ता में आने के बाद महंगाई आसमान छू रही है.गरीब और गरीब हो रहा और करोड़पति अरबपति बन रहे हैं. जनता मुलभुत सुविधाएं के लिए तरस रही है.छोटे- छोटे कामों के लिए लोग सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगा रहे हैं. लेकिन इनकी सुनने वाला कोई नहीं है.

''गरीब जनता की सेवा करने और गरीबों का दर्द सिर्फ एक गरीब बाबा ही दूर कर सकता है. इसलिए गरीबों के लिए कुछ करने की जुनून के साथ मैं चुनाव लड़ता हूं. जब तक मुझे सफलता नहीं मिलेगी मैं हर बार चुनाव लड़ता रहूंगा.'' - अजय पाली, समोसे वाला प्रत्याशी

बीस साल से लड़ रहे चुनाव :अजय पाली बताते हैं कि वे साल 2002 से चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे पहले नगरपालिका अध्यक्ष का चुनाव लड़ा. इसके अलावा चार बार लोकसभा, चार बार विधानसभा और पार्षद अध्यक्ष का चुनाव लड़ चुके हैं. नामांकन फार्म खरीदने के लिए अजय पाली ने में एक गुल्लक बनाया हैं. जिसमें रोजाना दस बीच रुपए जमा करते हैं. चुनाव आने पर वो गुल्लक तोड़ते हैं और उन्हीं पैसों से नामांकन जमा करते हैं.

परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी :राजनांदगांव लोकसभा सीट के निर्दलीय प्रत्याशी अजय पाली उर्फ बाबा समोसा का कहना है कि वे जनता के पास जाकर साथ जोड़कर वोट की अपील करेंगे. अगर जनता उन्हें चुन लेती है और जीत कर आते हैं तो सभी के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देंगे.यही नहीं मकान टैक्स, नल टैक्स फ्री करेंगे. साथ ही वनांचल के लोगों को हेलिकॉप्टर से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

बस्तर लोकसभा चुनाव में कौन सी पार्टी रही जनता की फेवरेट, जानिए अब तक हुए चुनावों में राजनीतिक दलों का हाल - Lok Sabha Election 2024
बस्तर लोकसभा चुनाव के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त, पोस्टल बैलेट मतदान के लिए नोडल अफसर नियुक्त करने के निर्देश - Bastar Lok Sabha
बस्तर लोकसभा चुनाव का दंगल, नामांकन रैली के बहाने भाजपा कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन - Lok Sabha Election 2024
Last Updated : Apr 6, 2024, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details