राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: आईआईटी जोधपुर का 10वां दीक्षांत समारोह 26 को, उपराष्ट्रपति धनखड़ होंगे मुख्य अतिथि

आईआईटी जोधपुर का दसवां दीक्षांत समारोह 26 अक्टूबर को. उपराष्ट्रपति धनखड़ होंगे मुख्य अतिथि. केंद्रीय मंत्री शेखावत के अलावा राम माधव भी शामिल होंगे.

IIT Jodhpur Convocation
आईआईटी जोधपुर का दसवां दीक्षांत समारोह (ETV Bharat Jodhpur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जोधपुर:आईआईटी जोधपुर का दसवां दीक्षांत समारोह 26 अक्टूबर दिन शनिवार को आयोजित होगा. समारोह दो भागों में आयोजित होगा. पहली बार यहां एक हजार से ज्यादा छात्रों को डिग्रियां व मेडल वितिरत किए जाएंगे. समारोह के मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ होंगे. उनके अलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व इंडिया फाउंडेशन के राम माधव भी शामिल होंगे.

निदेशक प्रो. अविनाश अग्रवाल ने बताया कि दो चरणों में आयोजित समारोह के पहले चरण में डिग्रियां प्रदान की जाएंगी. दूसरा चरण साढ़े तीन बजे होगा, जिसमें उपराष्ट्रपति शामिल होंगे. साथ ही बोर्ड ऑफ गर्वनेंस के चेयरमैन किरण कुमार भी शामिल होंगे. अवार्ड वितरण उपराष्ट्रपति करेंगे. बतौर निदेशक वे संस्थान का ब्योरा पेश करेंगे.

प्रो. अविनाश अग्रवाल (ETV Bharat Jodhpur)

राजस्थान के विकास में हमेशा सहयोग : प्रो. अविनाश अग्रवाल ने बताया कि देश में 23 आईआईटी हैं. सभी अपने-अपने राज्य के लिए काम करती हैं. हमने राज्य सरकार से बात की हैं. खास तौर से जल संसाधन को लेकर कैसे संरक्षण किया जा सकता हैं. लैंड रिकॉर्ड की परेशानी के लिए हमने ब्लॉक चेन पद्धति से काम करने का प्रस्ताव दिया है. जल्दी हमारा प्रतिनिधिमंडल सरकार से मिलेगा. प्रो. अग्रवाल ने बताया कि विकसित भारत के लिए सभी को सहयोग करना होगा, जिसमें आईआईटी की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी.

पढ़ें :राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बोलीं- शिक्षा ही सशक्तिकरण का सर्वश्रेष्ठ माध्यम, बेटियों ने बढ़ाया मान - PRESIDENT IN MLSU CONVOCATION

टॉप फाइव में लाने का लक्ष्य : निदेशक प्रो. अविनाश अग्रवाल ने कहा कि उनका लक्ष्य 2028 आईआईटी जोधपुर को देश की टॉप फाइव आईआईटी में लाना है. हमारे यहां तब तक 9 हजार स्टूडेंट्स होंगे. इनके लिए हम फैकल्टी का प्रयास कर रहे हैं. अभी 270 फैकल्टी हैं. नई फैकल्टी चयन का काम लगातार चल रहा है. 2028 तक 550 फैकल्टी यहां होगी, क्योंकि आईआईटी जोधपुर का कैंपस बेहतरीन कैंपस में से एक है. हमारे यहां 400 हिरण भी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details