उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाकुंभ 2025; कम पैसे में श्रद्धालुओं को होटल जैसी मिलेगी सुविधा, 2 हजार घरों को पेइंग गेस्ट बनाने की कवायद

श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए परेशान न होना पड़े, इसलिए जिला प्रशासन ने पेइंग गेस्ट सेवा को प्रोत्साहित करने की योजना बनायी है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
प्रयागराज महाकुंभ. (Etv Bharat)

प्रयागराज: जनवरी में शुरू होने वाले महाकुम्भ मेले के दौरान आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं के रहने और खाने की उत्तम व्यवस्था करने के लिए पेइंग गेस्ट को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन ने पहल की है. इसके तहत जिलाधिकारी की अगुवाई में एक कमेटी बनायी गयी है, जो पेइंग गेस्ट पद्धति को बढ़ावा देने के लिए काम करेगी. जिले में अभी पेइंग गेस्ट की संख्या 26 है, जिसे बढ़ाकर 2 हजार तक करने की तैयारी है. जिससे महाकुंभ से पहले शहरियों की आय बढ़ेगी और दूसरे महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को कम दर पर बेहतरीन सुविधा भी मिलेगी.


पर्यटन विभाग में पंजीकरण करवा सकते हैं लोग
जिलाधिकारी रवींद्र कुमार मांदड ने बताया कि जिले के जिन भी लोगों के घरों में 2 से पांच कमरे खाली हो, वो पेइंग गेस्ट के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं.पेइंग गेस्ट के रूप में घर का पंजीकरण करवाने के लिए जिला पर्यटन कार्यालय में आवेदन करना होगा. इसके बाद सूची क्षेत्रवार तैयार की जाएगी. अभी जिले में सिर्फ 26 रजिस्टर्ड पेइंग गेस्ट है, जिनकी संख्या कुंम्भ तक 2 हजार तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा. जिससे महाकुम्भ के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को रुकने के लिए किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

जिलाधिकारी रवींद्र कुमार मांदड. (Video Credit; ETV Bharat)
सरकार की मंशा के अनुरूप किया जा रहा काम जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप में महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो उसके लिए कई सेवाएं शुरू की जा रही है. इसी के तहत मेला क्षेत्र में आने वाली भीड़ को मेला क्षेत्र के शिविरों में जगह न मिले या जो लोग कमरों में रहना चाहते हैं, ऐसे श्रद्धालुओं को रुकने खाने पीने की किसी प्रकार की कमी न हो उसके लिए पेइंग गेस्ट शुरू की जा रही है. कम किराए में रहने को मिलेगा सुविधा युक्त कमराडीएम ने बताया कि पेइंग गेस्ट सर्विस शुरू करने को लेकर एक बैठक कर मानक तय किये जाएंगे. जिससे कि पेइंग गेस्ट के कमरों का किराया और सुविधाओं को तय किया जा सके. जिससे पेइंग गेस्ट में कमरा लेने वालों से ज्यादा किराया न लिया जा सके. इसके साथ ही जो किराया तय हो उसके अनुसार उन्हें सुविधाएं भी मिल सके. पेइंग गेस्ट के कमरों का किराया साफ सुथरे कमरों, बिस्तर,शौचालय जैसी सुविधा के अनुसार तय किया जाएगा. साथ ही इसका किराया हर हाल में होटलों से कई गुना कम भी रखा जाएगा. जिससे गरीब श्रद्धालु भी इस सेवा का लाभ ले सकें और ज्यादा से ज्यादा कमरे बुक भी हो. डीएम ने बताया कि महाकुंभ से पहले इन रजिस्टर्ड पेइंग गेस्ट की लिस्ट ऑनलाइन भी कर दी जाएगी. जिससे श्रद्धालुओं को पेइंग गेस्ट रूम तक पहुंचने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. मेला क्षेत्र के नजदीक के घरों को पेइंग गेस्ट के रूप में रजिस्टर्ड करवाने के लिए प्रशासन की तरफ से भी लोगों को प्रोत्सहित किया जा रहा है. श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा और शहरियों की बढ़ेगी आय डीएम ने कहा कि जिन युवाओं के घरों में खाली कमरे होंगे, वो उन कमरों को बेहतर बनाकर पेइंग गेस्ट सर्विस में रजिस्टर्ड करवाकर महाकुम्भ मेले के दौरान कमाई भी कर सकते हैं. पेइंग गेस्ट सेवा से श्रद्धालुओं को रहने-खाने की सुविधा होटल से काफी कम कीमत पर मिल जाएगी. वहीं, शहर के बहुत से लोगों के लिए यह सर्विस आय का साधन भी बन जाएगी. शहर के जिन भी घरों में 2 से 5 कमरे खाली हों, उन घरों के मालिक अपने घरों को पेइंग गेस्ट के तौर पर रजिस्टर्ड करवा लें. अभी रजिस्ट्रेशन के लिए पर्यटन विभाग के कार्यालय तक जाना पड़ेगा. लेकिन जल्द ही रजिस्ट्रेशन के लिए भी ऑनलाइन सेवा शुरू की जा सकती है. डीएम ने यह भी कहा कि पेइंग गेस्ट सर्विस को बढ़ावा देने के लिए बैठक होने वाली है.

इसे भी पढ़ें-महाकुंभ में दौड़ेंगी 992 मेला स्पेशल रेलगाड़ियां, मौनी अमावस्या पर चलेंगी 300 से अधिक ट्रेनें

ABOUT THE AUTHOR

...view details