हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में हिमकेयर कार्ड की रिन्यू प्रक्रिया शुरू, इन तीन जिलों में रहेगी रोक, जानें वजह - Himcare Card

Himcare Card Renewal Process: हिमाचल प्रदेश में जिन लोगों के हिमकेयर कार्ड बंद हैं, वे सभी अब लोकमित्र केंद्रों में जाकर अपना हिमकेयर कार्ड रिन्यू करवा सकते हैं. इसके अलावा हिमकेयर कार्ड के लिए अब एक हजार का शुल्क चुकाकर तीन साल के लिए योजना का लाभ उठा सकते हैं.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 11, 2024, 9:13 AM IST

Himcare Card Renewal Process
हिमकेयर कार्ड (File Photo)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के लाखों हिमकेयर कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर है. प्रदेश में जिन लोगों के हिमकेयर कार्ड बंद हैं, ऐसे सभी लोग अब लोकमित्र केंद्रों में अपने हिमकेयर कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं. आचार संहिता खत्म होते ही सरकार ने हिमकेयर की वेबसाइट को अब कार्ड के नवीनीकरण के लिए खोल दिया है.

इन जिलों में बंद रहेगी हिमकेयर कार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया

हालांकि प्रदेश में विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव के ऐलान के साथ हमीरपुर, सोलन और कांगड़ा में आचार संहिता लगने से इन जिलों में अब हिमकेयर कार्ड के नवीनीकरण पर अभी रोक रहेगी. अन्य सभी जिलों में हिमकेयर कार्ड के नवीनीकरण की प्रकिया जारी रहेगी. बता दें कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने प्रदेश में विधानसभा क्षेत्रों कांगड़ा के तहत देहरा, हमीरपुर जिले के तहत हमीरपुर और सोलन के तहत नालागढ़ में खाली विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. ऐसे में इन तीन जिलों में आचार संहिता लागू होने से हिमकेयर कार्ड के नवीनीकरण पर अब रोक लग गई है.

8.43 लाख परिवार है पंजीकृत

हिमाचल में हिमकेयर के तहत करीब 8.43 लाख परिवार पंजीकृत हैं. कार्ड धारक पहले साल में एक बार ही 31 मार्च तक नवीनीकरण करा सकते थे, लेकिन अब साल में कभी भी कार्ड बनवाने के साथ उसका नवीनीकरण करवाया जा सकता है. वहीं, हिमकेयर कार्ड के लिए अब एक हजार का शुल्क चुकाकर तीन वर्ष के लिए योजना का लाभ मिलता है. इसके आधार पर प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये का कैशलेस उपचार का प्रावधान है. हिमाचल में मुख्यमंत्री हिमाचल स्वास्थ्य देखभाल योजना (हिमकेयर) योजना में अस्पताल में भर्ती हुए बिना भी रोगी के जरूरी टेस्ट निशुल्क होते हैं. इस योजना के माध्यम से अभी तक 200 करोड़ रुपये से दो लाख से ज्यादा रोगियों का मुफ्त उपचार किया जा चुका है. प्रदेश सरकार ने हिमाचल में 1 जनवरी, 2019 से हिमकेयर शुरू की थी.

ये भी पढ़ें:हिमकेयर व आयुष्मान को पेमेंट नहीं मिलने का खामियाजा भुगत रहे मरीज, IGMC में नहीं हो रहे ऑपरेशन

ये भी पढ़ें: Zonal Hospital Mandi में पहली बार हुई घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी, हिमकेयर योजना के तहत फ्री इलाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details