हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल शिक्षा विभाग में आई बंपर भर्ती, NTT के 6200 पोस्ट, स्पेशल एजूकेटर के 234 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

हिमाचल में एनटीटी टीचर्स के 6200 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. साथ ही स्पेशल एजूकेटर के 234 पद भी भरे जाएंगे.

हिमाचल शिक्षा विभाग में आई बंपर भर्ती
हिमाचल शिक्षा विभाग में आई बंपर भर्ती (FILE)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

शिमला:हिमाचल में युवाओं को शिक्षा विभाग में जल्द ही रोजगार मिलेगा. इसके लिए प्रदेश में एनटीटी अध्यापकों के 6200 पद और स्पेशल एजूकेटर के 234 पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शुरू की है. यह बात शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने करसोग महाविद्यालय में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूथ फेस्टिवल ग्रुप 2 संगीत समारोह के शुभारंभ के अवसर पर कही. इस मौके पर उन्होंने करसोग काॅलेज में करीब 3.06 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित होने वाले काॅलेेज के प्रशासनिक भवन की आधारशिला भी रखी.

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में दूरदराज के क्षेत्रों के कॉलेजों में पिछले साल प्राध्यापकों के 484 पदों को बीते साल भरा गया है. जिसके तहत करसोग कॉलेज में भी विभिन्न विषयों के 13 पदों को भरा गया है. प्रदेश के 131 कॉलेजों में से 91 कॉलेज में प्रधानाचार्य के पद भरे गए हैं.

3 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी:शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहाशिक्षा विभाग में पिछले साल स्वीकृत 6 हजार पदों में से 3 हजार पदों पर अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है. इसके बाद अब 2800 पदों को हमीरपुर चयन बोर्ड के माध्यम से भरने की प्रक्रिया जारी है. प्रदेश के प्लस टू स्कूलों में भी प्रवक्ताओं के करीब 700 पदों को भरा जा रहा है.

पूर्व सरकार ने छोड़ा 75 हजार का कर्ज:शिक्षा मंत्री ने कहा, "शिक्षा में गुणवत्ता लाने के उद्देश्य से अध्यापकों के लिए विश्व भ्रमण की भी व्यवस्था की गई है. जिसके अंतर्गत पिछले वर्ष 218 अध्यापकों को विश्व भ्रमण करवाया गया है. शिक्षा क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थियों के लिए भी विश्व भ्रमण करवाने की व्यवस्था की गई है. शिक्षण संस्थानों को दिसंबर 2024 में होने वाले नेक के सर्वे के लिए भी तैयार करना है. ताकि शिक्षा के पुराने गौरव को पुनः हासिल किया जा सके. यह सर्वे हर तीन साल के बाद आयोजित किया जाता है. यह सामूहिक प्रयासों से ही संभव है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व सरकार के समय में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई थी. जिसे पटरी पर लाने के प्रयास किए जा रहे है. उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार से विरासत में मिले 75 हजार करोड़ के कर्ज के बावजूद भी शिक्षा विभाग में हजारों पद भरे जा रहे है. ताकि युवाओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो सके.

बास्केट बॉल की फील्ड को दिए ₹10 लाख:शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कुल बजट की करीब लगभग 20 फीसदी राशि शिक्षा पर व्यय कर रही है. ताकि शिक्षा में गुणात्मकता लाई जा सके. समग्र शिक्षा अभियान के तहत लगभग 1100 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है. करसोग काॅलेज के प्रशासनिक भवन निर्माण में होने वाली व्यय राशि अनुमानित 3.06 करोड़ और काॅलेज में ही बास्केट बॉल की फील्ड बनाने के लिए 10 लाख रुपये और सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 20 हजार रुपये देने की भी स्वीकृति मंच से प्रदान की.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में आई नौकरी की बहार! वन मित्र, वर्क इंस्पेक्टर, स्टाफ नर्स सहित सैकड़ों पदों पर होगी भर्ती, कैबिनेट से मिली मंजूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details