झारखंड

jharkhand

रामनवमी सुरक्षा को लेकर रांची में हाई लेवल मीटिंग, संवेदनशील जिलों में विशेष एहतियात बरतने के निर्देश - Ram Navami security

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 13, 2024, 5:01 PM IST

रामनवमी में किसी भी तरह की हिंसा न हो इसे लेकर रांची में एक हाई लेवल मीटिंग हुई. गृह सचिव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में संवेदनशील जिलों में विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

RAMNAVMI MEETING
RAMNAVMI MEETING

डीजीपी अजय कुमार सिंह का बयान

रांची:रामनवमी के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राजधानी रांची में शनिवार को हाई लेवल मीटिंग हुई. गृह सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में झारखंड के डीजीपी के साथ साथ मुख्यालय के वरीय अधिकारी मौजूद रहे. जबकि सभी जिलों के डीसी और एसपी वीसी के माध्यम से बैठक में जुड़े थे.

हर तरह से अलर्ट रहने के निर्देश

शनिवार को गृह सचिव वंदना दादेल की अध्यक्षता में रामनवमी की सुरक्षा को लेकर की जा रही तैयारियां की समीक्षा की गई. समीक्षा के दौरान राज्य के सभी जिलों के डीसी और पुलिस अधीक्षकों ने अपने-अपने जिलों में रामनवमी को लेकर की गई तैयारी का पूरा प्लान गृह सचिव और डीजीपी के सामने रखा. झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने बताया कि झारखंड में रामनवमी की सुरक्षा को लेकर पुलिस मुख्यालय के द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. खासकर सभी संवेदनशील जिलों विशेष रूप से अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है.

अजय कुमार ने बताया कि राज्य के वैसे संवेदनशील जिले जहां पूर्व में सांप्रदायिक तनाव के मामले सामने आए हैं, वहां जिला पुलिस के अलावा स्पेशल फोर्स की तैनाती भी की जाएगी. डीजीपी के अनुसार सभी जिलों में पुलिस असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखेगी, वहीं सभी जिलों को आदेश दिया गया है कि सभी वर्गों के गणमान्य लोगों के संपर्क में रहें ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके. रामनवमी को लेकर रांची, जमशेदपुर, धनबाद, पलामू, गिरिडीह, हजारीबाग जिले के एसपी को विशेष तौर पर अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है.

सभी जिलों के एसपी को किया गया अलर्ट

डीजीपी के अनुसार राज्यभर के सांप्रदायिक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है सभी जिलों में उन लोगों की सूची बनाई जा रही है जो सांप्रदायिक कांडों में संलिप्त रहे हैं. ऐसे कांडों में शामिल लोगों पर पुलिस ने थाना स्तर पर क्या कार्रवाई की है, इसके बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है. पूर्व में हुए झड़प के दौरान उत्पात में शामिल तत्वों के बारे में भी सभी थानों से जानकारी ली जा रही है. ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनपर निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है. घटना की वजह और उसकी पृष्ठभूमि में शामिल लोगों के बारे में भी जानकारी इकठ्ठा की जा रही है.

ये भी पढ़ें:

सोशल मीडिया पर धर्म विशेष के खिलाफ भड़काऊ मैसेज भेजने पर दो लोग गिरफ्तार, रामनवमी को लेकर रांची पुलिस है एक्टिव

हजारीबाग में रामनवमी महासमिति के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव संपन्न, जीतू यादव के नेतृत्व में इस वर्ष निकाला जायेगा रामनवमी जुलूस

ABOUT THE AUTHOR

...view details