हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा कांस्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट की तारीख का ऐलान, यहां लीजिए पूरी जानकारी - Haryana Constable Recruitment

Haryana Constable Recruitment: हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुरुष कांस्टेबल फिजिकल मेजरमेंट (PMT) टेस्ट का कार्यक्रम जारी कर दिया है. ताउ देवीलाल स्टेडियम पंचकूला में पीएमटी का आयोजन किया जायेगा.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jul 15, 2024, 3:15 PM IST

Haryana Constable Recruitment
हरियाणा कांस्टेबल भर्ती (File Photo)

चंडीगढ़: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) द्वारा हरियाणा पुलिस विभाग में 5 हजार पुरूष कांस्टेबल भर्ती का फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा पंचकूला सेक्टर-3 के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 16 से 23 जुलाई तक होगी. इसके बाद 1 हजार महिला कांस्टेबलों की शारीरिक जांच संबंधी शेड्यूल जारी किया जाएगा. इस घोषणा के बाद उम्मीदवार पंचकूला पहुंचना शुरू हो गये हैं.

4 स्लॉट में 2 से 5 हजार उम्मीदवारों का पीएमटी

16 जुलाई से शुरू हो रही शारीरिक जांच प्रक्रिया रोजाना दो घंटे के अंतराल पर चार बार होगी. सबसे पहले सुबह 6.30 बजे, दूसरी बार 8.30 बजे, तीसरी बार 10.30 बजे और चौथी बार 12.30 बजे पूरी होगी. 16 जुलाई को इन चार पड़ाव में कुल 2 हजार उम्मीदवारों की शारीरिक जांच होगी. लेकिन 17 जुलाई को 3 हजार और 18 से 23 जुलाई तक रोजाना 5 हजार उम्मीदवारों की शारीरिक जांच की जाएगी.

यह दस्तावेज लाएं साथ

उम्मीदवारों को आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटो लगा वोटर कार्ड, पते के प्रमाण का मूल दस्तावेज, आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किया क्यूआर कोड युक्त एडमिट कार्ड या फोटो लगे एडमिट कार्ड में से कोई एक साथ लाना होगा. मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, हिडन कैमरा और अन्य सामग्री लाने पर प्रतिबंधित है.

डिजिटल मॉनिटरिंग से पैमाइश

आयोग के अध्यक्ष हिम्मत सिंह ने बताया कि शारीरिक जांच डिजिटल डिस्प्ले मॉनीटर से होगी. जबकि इससे पहले पीएमटी को मानवीय तरीके से पूरा किया जाता रहा है, जिसमें त्रुटि की संभावना रहती थी.

फोटो एवं वीडियोग्राफी होगी

पीएमटी प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों की फोटो खींची जाएगी और वीडियोग्राफी भी होगी. भर्ती में किसी प्रकार की अनियमितता या धोखाधड़ी की रोकथाम के लिए पुलिस मौजूद रहेगी. आयोग ने साफ किया है कि वे उम्मीदवार ही भर्ती के लिए दावा कर सकेंगे, जिन्होंने सामन्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) ग्रुप-सी उत्तीर्ण कर कांस्टेबल पद के लिए आवेदन किया है. पदों की संख्या से 6 गुणा अभ्यर्थियों को पीएमटी के लिए बुलाया गया है, जिनकी सूची वेबसाइट पर अपलोड है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा पुलिस में 6 हजार कॉन्स्टेबल भर्ती अधर में लटकी, अभी तक नहीं घोषित हुई PMT की तारीख
ये भी पढ़ें- हरियाणा पुलिस में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए कैबिनेट मीटिंग का नहीं करना होगा इंतजार
ये भी पढ़ें- हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती अटकी, हाईकोर्ट ने नियुक्ति पत्र जारी करने पर लगाई रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details