हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा के कर्मचारियों को दिवाली का 'ट्रिपल गिफ्ट', नायब सैनी सरकार ने खोला 498 करोड़ का खजाना

हरियाणा में नायब सैनी सरकार ने इस बार कर्मचारियों की दिवाली मंगल कर दी है. सरकार ने त्योहार पर उन्हें ट्रिपल गिफ्ट दिया है.

DIWALI GIFT For HARYANA EMPLOYEES
हरियाणा के कर्मचारियों को दिवाली का 'ट्रिपल गिफ्ट' (Photo- ETV Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

चंडीगढ़: हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों की दिवाली इस बार कुछ ज्यादा ही रौशन होने जा रही है. नई-नई बनी प्रदेश की नायब सैनी (Nayab Saini) सरकार ने कर्मचारियों पर खूब मेहरबानी दिखाई है. किसी भी कर्मचारी का त्योहार खराब ना हो, इसके लिए नायब सैनी ने कई घोषणाएं की. यहां तक कि ग्रुप डी कर्मचारियों के लिए भी सरकार जबरदस्त दिवाली गिफ्ट दिया है.

ग्रुप D कर्मचारियों के लिए करोड़ों का एडवांस- नायब सैनी सरकार ने हरियाणा के ग्रुप डी कर्मचारियों को 12 हजार रुपये फेस्टिवल एडवांस के तौर पर देने का ऐलान किया है. खास बात ये है कि इस एडवांस पर कोई ब्याज नहीं लगेगा. कर्मचारी 12 हजार रुपये को 10 आसान किश्तों में वापस कर सकते हैं. यानि 1200 रुपये हर महीने के हिसाब से.

महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ाया गया- दिवाली से पहले नायब सैनी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानि डीए 3 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान भी किया है. कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों का भी डीए बढ़ाया गया है. कर्मचारियों का ये बढ़ा हुआ भत्ता जुलाई 2024 से मिलेगा. यानि कर्मचारियों को 4 महीने का एरियर भी मिलेगा. हरियाणा में महंगाई भत्ता पहले 50 प्रतिशत था जो अब बढ़कर 53 प्रतिशत हो गया है.

दिवाली से पहले सैलरी- दिवाली महीने के आखिरी दिन यानि 31 अक्टूबर को पड़ रही है. महीना खत्म होते-होते ज्यादातर कर्मचारियों की सैलरी भी अलग-अलग खर्चों में खत्म हो जाती है, जिसकी वजह से त्योहार फीका लगने लगता है. नायब सैनी सरकार ने कर्मचारियों की इस तकलीफ पर भी मरहम लगाने का काम किया है. सरकार ने ऐलान किया अक्टूबर की सैलरी इस बार एक दिन पहले आ जायेगी. सरकार ने फैसला किया है कि राज्य के सभी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को वेतन, भत्ता और पेंशन 30 अक्टूबर को ही दे दिए जायेंगे.

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है और बढ़ा हुआ डीए अक्टूबर 2024 के वेतन और पेंशन के साथ मिलेगा. जबकि जुलाई, अगस्त और सितंबर के बकाया एरियर का भुगतान दिसंबर 2024 में किया जाएगा. इस फैसले से राज्य के खजाने पर 498 करोड़ करोड़ का वित्तीय बोझ पड़ेगा. सरकारी प्रवक्ता

ये भी पढ़ें- सरकार ने कर्मचारियों के लिए खोला खजाना, दिवाली पर देगी करोड़ों का एडवांस, सैलरी भी पहले

ये भी पढ़ें- हरियाणा में सीएम सैनी का पहला वादा पूरा; ग्रुप C व D के 24 हजार पदों पर भर्ती का नतीजा घोषित

ये भी पढ़ें- नायब सैनी सरकार पर 3 दिन में ही आई आफत, मुख्यमंत्री समेत पूरी कैबिनेट के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details