हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कौन हैं हरविंदर कल्याण, हरियाणा विधानसभा स्पीकर बनने की चर्चा, लगा चुके हैं जीत की हैट्रिक

बीजेपी विधायक हरविंदर कल्याण हरियाणा विधानसभा के नये स्पीकर हो सकते हैं. वहीं डिप्टी स्पीकर के लिए कृष्ण मिड्ढा रेस में हैं

ASSEMBLY SPEAKER HARVINDER KALYAN
हरविंदर कल्याण (Photo- Harvinder Kalyan FB Page)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

चंडीगढ़: सूत्रों के मुताबिक बीजेपी विधायक हरविंदर कल्याण को विधानसभा अध्यक्ष स्पीकर बनाया जा सकता है. उनके नाम पर विधायक दल की बैठक और पार्टी के अंदर सर्व सहमति बन गई है. वहीं डिप्टी स्पीकर के लिए जींद से विधायक कृष्ण मिड्ढा का नाम सबसे आगे चल रहा है. हलांकि शुक्रवार को हुई विधायक दल की बैठक के बाद इस बारे में कोई औपचारिक बयान नहीं आया है लेकन 25 अक्टूबर को ऐलान हो सकता है.

कौन हैं हरविंदर कल्याण

हरविंदर कल्याण भारतीय जनता पार्टी के पुराने नेता हैं. वो घरौंडा विधानसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं. हरविंदर कल्याण घरौंडा सीट से 2014, 2019 और 2024 के चुनाव में लगातार तीन बार जीत चुके हैं. 2024 में हरविंदर कल्याण ने कांग्रेस के वरिंदर सिंह राठौर को 4531 वोट से हराया. माना जा रहा है कि 25 अक्टूबर को विधानसभा सत्र के दौरान उन्हें स्पीकर चुना जा सकता है.

चंडीगढ़ में हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास पर शुक्रवार की शाम भाजपा विधायक दल की बैठक हुई. बैठक में मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली भी मौजूद रहे. सूत्रों का दावा है कि बैठक में विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों को लेकर चर्चा हुई. सर्वसम्मति से नाम तय किए जाने के बाद ही 25 अक्तूबर को विधानसभा सत्र के दौरान दोनों पदों पर चुनाव किया जाएगा.

पहले चर्चा में था पहले रणबीर गंगवा का नाम

इससे पहले रणबीर गंगवा का नाम स्पीकर की रेस में चल रहा था लेकिन वो मंत्री बन गये. पिछले कार्यकाल में विधानसभा स्पीकर रहे ज्ञानचंद गुप्ता इस बार चुनाव हार गये. पंचकूला सीट से ज्ञानचंद गुप्ता को कांग्रेस प्रत्याशी चंद्र मोहन बिश्नोई ने हराया था.

बैठक में सत्र को लेकर भी हुई चर्चा

भाजपा विधायक दल की बैठक खत्म होने के बाद यमुनानगर से भाजपा विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि बैठक में विधानसभा सत्र को लेकर चर्चा हुई है. सबसे पहले विधायकों को शपथ दिलवाई जाएगी. इसके बाद विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. बैठक में विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए किसी के नाम को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई. बैठक में प्रदेश के सभी हल्कों के तेज विकास करने पर भी चर्चा हुई. विधायकों को अपने हलकों में जारी विकास के काम अगले 100 दिन में पूरा करने का रोड मैप दिया गया है. 25 अक्टूबर को विधानसभा का सत्र बुलाया गया है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस सरकार बनती देख भूपेंद्र हुड्डा से रात में मिले थे अधिकारी, सीएम सैनी के पास पहुंची लिस्ट, गिरेजी गाज!

ये भी पढ़ें- हरियाणा विधानसभा में विधायकों का शपथ ग्रहण कल, स्पीकर-डिप्टी स्पीकर का होगा चुनाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details