छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा में "हर घर तिरंगा" अभियान, किफायती दामों में डाकघर में मिल रहा तिरंगा, लोगों से की जा रही खास अपील - Har Ghar Tiranga in Korba

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 9, 2024, 12:49 PM IST

कोरबा में "हर घर तिरंगा" अभियान को सफल बनाने के लिए डाकघरों में तिरंगा किफायती दामों में लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि "हर घर तिरंगा" का लक्ष्य पूरा हो सके.

Har Ghar Tiranga campaign in Korba
कोरबा में हर घर तिरंगा (ETV Bharat)

कोरबा:स्वतंत्रता दिवस पर इस बार फिर "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर इस बार फिर बड़े स्तर पर इस अभियान को चलाने की तैयारी है. डाकघर को तिरंगा घर-घर पहुंचने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार ने सौंपी है. इसके लिए कोरबा जिले के प्रधान डाकघर में फिलहाल 10000 तिरंगा झंडा स्टॉक किया गया है. जहां बेहद किफायती दरों पर लोगों को झंडा उपलब्ध कराया जा रहा है. 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाने की अपील लोगों से की गई है.

कोरबा में "हर घर तिरंगा" अभियान (ETV Bharat)

25 रुपए में मिल रहा झंडा: स्वतंत्रता दिवस आते ही तिरंगे की बिक्री शुरू हो जाती है. इसके दाम अलग-अलग दुकानों में अलग-अलग तरह के होते हैं, लेकिन डाकघर में जो तिरंगे मिलेंगे, वह मानक आकार 20×30 इंच के होंगे. यह खादी के कपड़ों से निर्मित तिरंगा होगा. इसे कोई भी आम व्यक्ति डाकघर पहुंचकर काउंटर से खरीद सकता है. इस तिरंगे का दाम ₹25 निर्धारित किया गया है. डाकघर में किफायती दर पर तिरंगा उपलब्ध कराया जाएगा. यहां से इसकी अधिक से अधिक बिक्री कर हर घर तक पहुंचाने का प्रयास है. डाक विभाग का यही दायित्व है कि वह इसका प्रचार-प्रसार करें और लोगों तक तिरंगे को पहुंचाए.

कोरबा में फिलहाल 10000 का स्टॉक: जानकारी के मुताबिक फिलहाल कोरबा के कोसाबाड़ी स्थित प्रधान डाकघर में 10000 तिरंगे को स्टॉक किया गया है. इसे लेकर कोरबा के प्रधान डाकपाल ने जानकारी दी है कि कोरबा जिले के सार्वजनिक उपक्रम एनटीपीसी, बालको, सीएसईबी आदि से बल्क में तिरंगे की मांग आ रही है. जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त तिरंगा मंगवाया जाएगा. जितने की डिमांड होगी, उतने तिरंगा की आपूर्ति की जाएगी. छुट्टी वाले दिन भी लोग डाकघर पहुंचकर तिरंगा खरीद सकेंगे. पिछले वर्ष भी इसी तरह से इस अभियान को चलाया गया था.

"हर घर तिरंगा" अभियान के लिए डाक विभाग को जिम्मेदारी दी गई है. हमने तिरंगा का स्टॉक कर लिया है. बिक्री भी चालू कर दिया है. कोई भी व्यक्ति बेहद रियायती ₹25 देकर तिरंगा खरीद सकता है. आमतौर पर इसका दाम निजी दुकानों में ₹100 तक भी रहता है. लेकिन हम किफायती दरों पर तिरंगा उपलब्ध करा रहे हैं. प्रयास है कि 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर की छत पर तिरंगे को फहराया जाए."-विजय कुमार दुबे, डाकपाल, प्रधान डाकघर कोरबा

विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन: "हर घर तिरंगा" अभियान के दौरान और भी कई तरह के आयोजन होंगे. जिला प्रशासन और सामाजिक संगठनों के साथ स्थानीय निकायों को भी कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश दिए गए हैं. जिसके तहत तिरंगा रैली, तिरंगा दौड़, मैराथन, तिरंगा कैनवास, तिरंगा प्रतिज्ञा, तिरंगा सेल्फी, तिरंगा सम्मान और तिरंगा मेला जैसी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. कोरबा के कलेक्टर अजीत वसंत ने भी सभी संगठनों से "हर घर तिरंगा" अभियान से जुड़ने की अपील की है. गांव में भी तिरंगा वितरण केंद्र स्थापित कर स्व सहायता समूहों को तिरंगा निर्माण के लिए प्रेरित किया जा रहा है. सरकारी कार्यालय में तिरंगा फहराने के साथ ही पंपलेट और बैनर भी लगाए जाएंगे.

छत्तीसगढ़ में हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत - Har Ghar Tiranga
हर घर तिरंगा अभियान शुरु, तीन चरणों में होगा कार्यक्रम, 14 को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाएगी बीजेपी - Har Ghar Tiranga Abhiyan
अमित शाह ने 'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल होने की अपील की - Har Ghar Tiranga Campaign

ABOUT THE AUTHOR

...view details