मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एयर कंडीशनर में धमाके ने मचाई तबाही, ग्वालियर मैरिज गार्डन में ऐसे लगी थी भीषण आग, काबू पाने में लगे 40 टैंकर - Gwalior Marriage Garden Fire

शादियों का सीजन चल रहा है और ऐसे में मैरिज गार्डन भारी डिमांड में है लेकिन इन मैरिज गार्डन संचालकों द्वारा फायर सेफ्टी की अनदेखी अक्सर गंभीर हादसों को जन्म दे देती है. ग्वालियर में शुक्रवार देर रात ऐसा ही एक हादसा सामने आया जब शहर के जाने माने मैरिज गार्डन में अचानक आग लग गई. बताया गया कि यह आग एयर कंडीशनर में ब्लास्ट की वजह से भड़की थी.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 20, 2024, 6:30 AM IST

Updated : Apr 20, 2024, 7:36 AM IST

Gwalior Sangam Marriage Garden Fire
ग्वालियर मैरिज गार्डन में भीषण आग

ग्वालियर मैरिज गार्डन में भीषण आग

ग्वालियर. जिस समय हादसा हुआ उस दौरान संगम बैंक्विट मैरिज गार्डन में शादी समारोह चल रहा था. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो शुरुआत में आग कम थी लेकिन कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया. मैरिज गार्डन में साजो सज्जा के लिए रखा गया सामान और कई तरह के केमिकल और प्लास्टिक समेत ज्वलनशील सामग्री भी थी, जिसे बाहर निकालकर गार्डन खाली कराया गया. इसी बीच फायरब्रिगेड को भी सूचना दे दी गई थी जिससे मौके पर करीब 30 से 40 फायरब्रिगेड पहुंचीं और आग बुझाने का काम शुरू किया गया.

ग्वालियर मैरिज गार्डन में भीषण आग

घटनास्थल पर पहुंचे कलेक्टर-एसपी, आग बुझाने में लगे 40 टैंकर

इधर घटना की जानकारी मिलने पर कलेक्टर एसपी समेत नगर निगम के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि, करीब 40 गाड़ियों के जरिए आग और काबू पाने के प्रयास किए गए. इसके साथ ही एयरफोर्स, डीआरडीओ समते अन्य जगह से भी आग बुझाने के लिए मदद बुलाई गई. अच्छी बात यह है कि इस हादसे में कोई भी जनहानि की खबर सामने नहीं आई.

ग्वालियर मैरिज गार्डन में भीषण आग

नगर निगम ने पहले भी चेताया था

निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने कहा कि संगम बैंक्विट मैरिज गार्डन में चेतवानी के बाद भी फायर सेफ्टी नॉर्म्स को ध्यान में नहीं रखा गया था. जिस वजह से ये हादसा हुआ है. रात 11 बजे तक आग पर 80 प्रतिशत काबू पाया जा चुका था, जिसके लिए दमकल के साथ-साथ जेसीबी और पीएचई टेंकरों की भी मदद ली गई. वहीं मामले को लेकर निगम आयुक्त ने आगे कहा, ' लगातार समझाइश के बावजूद इस तरह की लापरवाही की जा रही है. ऐसे में जल्द ही इन परिस्थितियों में सुधार लाने के लिए मैरिज गार्डनों की जांच कर कार्रवाई की जाएगी.'

Read more -

रायसेन जिले के गैरतगंज में भीषण रोड एक्सीडेंट, बाइक की आमने-सामने भिड़ंत से आग लगी, 3 युवक जिंदा जले

अंधड़ ने मचाई तबाही, 10 एकड़ में लगी फसल खाक, एमपी में खतरनाक रूप ले रहा मौसम

पहले भी इसी गार्डन में हो चुका है हादसा

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब संगम बैंक्विट मैरिज गार्डन में इस तरह की कोई घटना घटी हो. इससे पहले भी एक बार इसी गार्डन में बड़ी अग्नि दुर्घटना चुकी है. इसके बाद नगर निगम द्वारा नोटिस जारी कर फायर सेफ्टी नॉर्म्स को पूरा करने और उन्हें व्यवस्थित करने के आदेश जारी किए गए थे. बावजूद इसके संगम मैरिज गार्डन के संचालकों ने नगर निगम के नोटिस को तक पर रख दिया और कोई सुधार नहीं किया. ये एक बड़ी वजह रही जिसकी वजह से शुक्रवार रात एक बार फिर इस गार्डन में अग्नि दुर्घटना हुई.

Last Updated : Apr 20, 2024, 7:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details