मध्य प्रदेश

madhya pradesh

देश को मिली 5 नई वंदेभारत, ग्वालियर के लिए भी बड़ी सौगात, जानें कब से शुरू हो रही नई ट्रेन - MP New Trains Launched

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 16, 2024, 6:13 PM IST

भारतीय रेलवे के लिए सोमवार का दिन एतिहासिक रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से एक दिन पहले 16 सितंबर को देश में 5 नई वन्दे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी गई है. इसके साथ ही मध्यप्रदेश के भी एक नई सौगात मिली ह ै.

MP New Trains Launched
5 नई वंदे भारत के साथ ग्वालियर को भी बड़ी सौगात (Etv Bharat)

ग्वालियर : गुजरात में नमो भारत रैपिड रेल, वन्देभारत एक्सप्रेस के साथ साथ देश के पांच प्रमुख रेल रूटों पर 5 नई वन्देभारत एक्सप्रेस शुरू कर दी गई हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगल क्लिक के माध्यम से इन सभी ट्रेनों को हरी झंडी दिखा दी है. ये नई ट्रेनें देश के वाराणसी-दिल्ली, रायपुर (दुर्ग)-विशाखापटनम, कोल्हापुर-पुणे, आगरा-बनारस और पुणे-हुबल्ली रूट पर शुरू की गई हैं. इसके साथ ही चंबल अंचल को बड़ी सौगात मिली है

ग्वालियर से कैलारस तक मेमू ट्रेन

दरअसल, 5 वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ मध्यप्रदेश में एक नई मेमू ट्रेन शुरू हो रही है. ये मेमू ट्रेन ग्वालियर से कैलारस के बीच दो दिन बाद यानी 19 सितंबर से शुरू होने जा रही है. लंबे समय से श्योपुर -ग्वालियर रेल लाइन का कार्य जारी है और रेलवे ने इस नए रूट पर रेल यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट दिया है. अब तक रेल से अछूता यह रूट जल्द यात्रियों से गुलजार हो जाएगा. ऐसे में ग्वालियर से मुरैना के कैलारस तक के जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है.

हजारों यात्री रोजाना कर सकेंगे सफर

कैलारस तक जाने वाली मेमू ट्रेन के स्टॉपेज में इस रूट का हर बड़ा नगरीय क्षेत्र शामिल होगा. अनुमान है कि रोजाना 3 से चार हजार यात्रियों को इस रेल सुविधा का लाभ मिलेगा. जौरा से कैलारस के बीच करीब 15.8 किलोमीटर का ट्रैक बनकर तैयार हो चुका है और इसपर ट्रेन ट्रायल भी किए जा चुके हैं.

केंद्रीय मंत्री सिंधिया करेंगे शुभारंभ

आने वाले 19 सितंबर को जौरा अलापुर रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुरैना श्यौपुर के स्थानीय सांसद शिवमंगल सिंह तोमर इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. अब तक इस ट्रैक पर ग्वालियर के बिरलनगर से मुरैना के सुमावली तक ट्रेन का संचालन हो रहा था. और अब कैलारस तक संचालन को तैयार मेमू ट्रेन का नया शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है.

Read more -

इंदौर-उज्जैन के बीच जल्द फर्राटा भरेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, सीएम मोहन यादव ने की घोषणा

प्रतिदिन 3 चक्कर लगाएगी मेमू ट्रेन

झांसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज कुमार के मुताबिक, ''गुरुवार से ग्वालियर-कैलारस मेमू ट्रेन प्रतिदिन सुबह 5:50 बजे ग्वालियर से रवाना होगी, सुबह 7:23 पर ट्रेन जौरा अलापुर पहुंचेगी, यहां दो मिनट हॉल्ट के बाद 7:25 पर रवाना होकर सुबह 8:20 पर कैलारस आएगी. वहीं वापसी में 15 मिनट बाद 8:35 पर कैलारस से ट्रेन चलेगी और 9:03 बजे जौरा अलापुर पहुंचेगी. यहां दो मिनट रुककर 11:05 पर ग्वालियर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. ये ट्रेन ग्वालियर-कैलारस के बीच प्रतिदिन 3 फेरे लगाएगी. पहला फेरा सुबह 5:50 बजे, दूसरी बार ट्रेन सुबह 11:25 और फिर शाम 4:55 पर ग्वालियर से रवाना होगी.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details