बिहार

bihar

ETV Bharat / state

हिंदू स्वाभिमान यात्रा बनाम वफ्फ कब्रिस्तान अधिकार यात्रा, जानिए इसके पीछे की पूरी इनसाइड स्टोरी

बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले फिर से यात्रा की राजनीति शुरू होने वाली है. पढ़ें इसकी इनसाइड स्टोरी.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

गिरिराज सिंह और पप्पू यादव.
गिरिराज सिंह और पप्पू यादव. (Etv Bharat)

पटना :बिहार में सीमांचल का इलाका आजकल राजनीति के केंद्र में आ गया है. सीमांचल के वोटरों को अपनी तरफ साधने के लिए बिहार के दो बड़े राजनेता वहां से राजनीतिक यात्रा निकाल रहे हैं. कहा जा रहा है कि इन यात्राओं के जरिए हिंदू और मुस्लिम वोटों को अपने पक्ष में करने की तमन्ना है.

गिरिराज सिंह और पप्पू यादव की यात्रा : केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह हिंदू स्वाभिमान यात्रा निकालने की तैयारी कर रहे हैं. वहीं पूर्णिया के निर्दलीय सांसद पप्पू यादव पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह सीमांचल के जिलों में वक्फ कब्रिस्तान बचाओ यात्रा की शुरुआत करेंगे.

गिरिराज सिंह. (सौजन्य गिरिराज सिंह सोशल मीडिया.)

हिंदू स्वाभिमान यात्रा : गिरिराज सिंह 18 अक्टूबर से हिंदू स्वाभिमान यात्रा निकालने की घोषणा किए हैं. इस यात्रा की शुरुआत भागलपुर जिले से होगी. इस यात्रा के बारे में कहा गया है कि समस्त हिन्दुओं को संगठित करने के उद्देश्य से हिन्दू स्वाभिमान यात्रा सम्पूर्ण भारतवर्ष में निकाली जाएगी. इस यात्रा का प्रथम चरण भागलपुर (बिहार) से शुरू होगा.

प्रथम चरण का यात्रा कार्यक्रम : 18 अक्टूबर को भागलपुर, 19 कटिहार, 20 पूर्णिया, 21 अररिया और 22 को किशनगंज में समाप्त होगा. वैसे इस यात्रा को गैर राजनीतिक यात्रा बताया जा रहा है.

''बांग्लादेश में अत्याचार नहीं बर्दाश्त करेगा हिंदुस्तान. इसी कारण हम हिंदू स्वाभिमान यात्रा कर रहे हैं. जिस दिन से बांग्लादेश में हिंदुओं पर घटना शुरू हुई उसी दिन इस यात्रा को लेकर विचार कर लिया था.''- गिरिराज सिंह, केंद्रीय कपड़ा मंत्री

'पूर्वजों की भूल हुई कि..' : गिरिराज सिंह ने कहा कि पाकिस्तान में 22 प्रतिशत हिंदू थे, जो घटकर आधा प्रतिशत से ही कम रह गए हैं. हमारे पूर्वजों की भूल हुई कि बंटवारे के समय यदि सभी मुसलमान देश से बाहर चले गये रहते तो हम लोगों की ये दुर्दशा नहीं होती. यहां के हिंदुओं को पत्थर नहीं खाना पड़ता, चाहे वह दिल्ली हो या बिहार का बिहार शरीफ.

'बंटोगे तो कटोगे ': गिरिराज सिंह ने कहा कि आखिर हिंदुओं के ऊपर ही इस तरह की घटना क्यों होती है? हिंदुओं ने कभी भी ताजिया के ऊपर कभी भी पत्थर बाजी नहीं की. यही कारण है कि वह हिंदू स्वाभिमान यात्रा के जरिए लोगों को यह बताने जा रहे हैं कि संगठित हिंदू सशक्त हिंदू, बंटोगे तो कटोगे.

'आग लगाओ यात्रा पर निकल रहे गिरिराज' : गिरिराज सिंह द्वारा हिंदू स्वाभिमान यात्रा निकाले जाने की घोषणा पर आरजेडी के उपाध्यक्ष और पूर्व एमएलसी तनवीर हसन का कहना है कि गिरिराज जी आग लगाओ यात्रा पर निकल रहे हैं. क्योंकि वह अभ्यासत हैं, इस तरह के बयान देने में, इस तरह की यात्रा करने में. जहां से नफरत फैले लोगों में दुराव पैदा हो लोगों में नफरत पैदा हो. इसलिए वह आग लगाओ यात्रा पर निकल रहे हैं.

''गिरिराज सिंह की राजनीति शुरू से ही बांटो और राज करो की रही है. गिरिराज सिंह इसी कारण यात्रा पर निकल रहे हैं. यात्रा का कोई मकसद होना चाहिए, जैसे राहुल गांधी ने पूरे देश में भारत जोड़ो यात्रा निकाला. 4000 किलोमीटर की पदयात्रा की. पूरे देश में मोहब्बत का पैगाम दिया सबों को एक साथ मिलजुल कर रहने की बात कही, लोगों की बातें सुनी समझी.''-ज्ञान रंजन, कांग्रेस प्रवक्ता

वक्फ कब्रिस्तान अधिकार यात्रा :पप्पू यादव ने केंद्र सरकार द्वारा वक्फ संशोधन विधेयक लाए जाने के समय ही घोषणा कर दी थी कि वह सीमांचल में वक्फ कब्रिस्तान अधिकार यात्रा निकालेंगे. इसके लिए उन्होंने 29 सितंबर से समय भी निर्धारित कर दिया था. हालांकि पिता के निधन एवं कोसी, सीमांचल, मिथिलांचल में बाढ़ आने के कारण पप्पू यादव ने उस समय यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया था. बहुत जल्द अब इस कार्यक्रम को लेकर नए शेड्यूल का ऐलान कर दिया जाएगा.

प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ पप्पू यादव (सौजन्य पप्पू यादव सोशल मीडिया.)

'अल्पसंख्यकों के मन में भय पैदा हो रहा' :पूर्णिया के सांसद पप्पू यादव ने ईटीवी भारत से फोन पर बातचीत में बताया कि बहुत जल्द वह वक्फ कब्रिस्तान अधिकारी यात्रा की शुरुआत करेंगे. इस यात्रा का मुख्य मकसद है कि धर्म के आधार पर किसी के साथ भेदभाव ना हो. जिस तरीके से वक्फ बोर्ड में केंद्र सरकार हस्तक्षेप करने का प्रयास कर रही है उसे अल्पसंख्यकों के मन में भय पैदा हो रहा है. यही कारण है कि इन लोगों के मन में किसी तरीके का भय ना हो उसे दूर करने के लिए वह सीमांचल के जिलों में यह यात्रा निकालेंगे.

''हमारी यात्रा का नाम वफ्फ कब्रिस्तान अधिकार यात्रा ही होगा. इसकी शुरुआत जल्द सीमांचल से होगी. सीमांचल के इलाकों में आई बाढ़ और पिताजी के निधन के कारण यह कार्यक्रम तय समय पर नहीं हो पाया. जल्द ही इसको लेकर नए तारीख की घोषणा की जाएगी.''- पप्पू यादव, पूर्णिया सांसद

क्या कहना है जानकारों का? :वरिष्ठ पत्रकार सुनील पांडेय ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि अगले साल विधानसभा का चुनाव होने वाला है. सीमांचल के इलाके में डेमोग्राफी पूरी तरीके से चेंज हो गई है. झारखंड में पश्चिम बंगाल से जुड़े हुए इलाकों को लेकर जिस तरीके से नया मुद्दा बन रहा है, वैसे ही स्थिति सीमांचल में बनने वाली है. यही कारण है कि बीजेपी इस मुद्दे को सामने लाना चाह रही है. यही कारण है कि गिरिराज सिंह यात्रा निकाल रहे हैं और पप्पू यादव भी अपने वोट बैंक की राजनीति के हिसाब से यात्रा निकालने की बात कह रहे हैं.

ये भी पढ़ें :-

पप्पू यादव करेंगे वफ्फ कब्रिस्तान अधिकार यात्रा, जानें क्या है पूरा शेड्यूल - PAPPU YADAV

JE पर भड़के पप्पू यादव, बोले- चार दिन से बिजली क्यों नहीं है, तुम कहां चले गये थे.. - Bihar Flood

इमारत-ए-शरिया में वक्फ कानून संशोधन पर बैठक: पप्पू यादव का केंद्र पर निशाना, मुस्लिम विरोधी होने का आरोप - Waqf Amendment Bill 2024

'मैं भी हिंदू नहीं..' ऐसा क्यों बोले गिरिराज सिंह, बहू-बेटियों को लेकर जताई फिक्र!

'जहां इनकी आबादी 10% से ऊपर वहां सामाजिक हालात बिगड़ने लगते हैं' अल्पसंख्यकों पर गिरिराज सिंह का बड़ा बयान - Giriraj Singh

ABOUT THE AUTHOR

...view details