दिल्ली

delhi

2739 कैमरों से ग्रेटर नोएडा की होगी निगरानी, आपराधिक घटनाओं पर लगेगी लगाम - Greater Noida Security hitech

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और पुलिस की पहल से पूरे शहर को हाईटेक बनाने की योजना शुरू कर दी गई है. ग्रेटर नोएडा में 350 प्वाइंटों को चिह्नित किया गया है, जहां पर 2739 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों से शहर की सुरक्षा को हाईटेक बनाया जायेगा.

2739 कैमरों से होगी ग्रेटर नोएडा की निगरानी
2739 कैमरों से होगी ग्रेटर नोएडा की निगरानी (Etv Bharat)

नई दिल्ली/नोएडा: ग्रेटर नोएडा में शहर की सुरक्षा को हाईटेक किया जाएगा. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और पुलिस ने इसके लिए संयुक्त प्रयास शुरू कर दी है. दरअसल, ग्रेटर नोएडा में हो रही आपराधिक वारदातों को देखते हुए शहर के 350 प्वाइंटों को चिह्नित किया गया है, जहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों को लगाने में लगभग 227 करोड़ की लागत आएगी, जो ग्रेनो प्राधिकरण वहन करेगा.

दरअसल, गौतमबुद्ध नगर में लूट, चोरी और छेड़छाड़ जैसी घटनाएं लगातार होती रहती है. इसके साथ ही शहर में एक्सीडेंट व जाम की स्थिति भी रहती है. इसको देखते हुए ग्रेनो प्राधिकरण और पुलिस प्रशासन ने शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया. जो किसी भी आपातकाल स्थिति से निपटने में पुलिस को सहायता प्रदान करेगी.

2739 कैमरों से होगी ग्रेटर नोएडा की निगरानी (etv bharat)

ग्रेनो प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा सिंह ने बताया कि सर्विलांस एंड ट्रैफिक मॉनिटरिंग (आईएसटीएमएस) सिस्टम द्वारा पूरे शहर को हाईटेक बनाने की योजना शुरू कर दी है. इसके लिए 350 प्वाइंटों को चिह्नित किया गया है, जहां 2739 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों को लगाने में 227 करोड़ की लागत आएगी. जिससे शहर में होने वाली लूटपाट, चोरी व छेड़छाड़ की घटनाओं पर लगाम लगाया जा सकेगा. साथ ही शहर में लगने वाले जाम से भी लोगों को निजात मिलेगी. यह सभी कैमरे हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस होंगे, जो ओवर स्पीड करने वालों पर भी शिकंजा कसने में पुलिस की मदद करेंगे.

एसीईओ ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट, परी चौक और सूरजपुर में हमेशा जाम लगता है. ऐसे में इन कैमरे से कमांड कंट्रोल रूम में संकेत आएंगे. इसके बाद यातायात पुलिस जाम से लोगों को निजात दिलाएगी. इसके साथ ही शहर में इन कैमरों की मदद से एक्सीडेंट होने पर घायलों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें:

  1. नोएडा में कौड़ियों के भाव जमीन देकर खड़ा कराया 'भ्रष्टाचार का टावर'!, जानें, फिर क्यों सुर्खियों में है मोहिंदर सिंह
  2. दिन में 5 घंटे बेचता था समोसा, रात में पढ़ाई कर क्रैक किया NEET UG, अब नोएडा का सन्नी बनेगा डॉक्टर...

ABOUT THE AUTHOR

...view details