झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि, राज्यपाल सीपी राधाकृषणन और मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने दी श्रद्धांजलि - death anniversary of Lord Birsa Munda

Tribute to Birsa Munda. भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि के मौके पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि लोग हमेशा उनके बलिदान को याद करते रहेंगे.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 9, 2024, 11:50 AM IST

Updated : Jun 9, 2024, 1:36 PM IST

Governor CP Radhakrishnan and Chief Minister Champai Soren paid tribute on the occasion of death anniversary of Lord Birsa Munda
भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देते राज्यपाल सीपी राधाकृषणन और मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन (ईटीवी भारत)

रांचीः धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की आज पुण्यतिथि है. रांची में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पुराने जेल मोड़ स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि (ईटीवी भारत)

धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि 25 साल की उम्र में शहादत देने वाले बिरसा मुंडा आज भी देशवासियों के दिलों में रहते हैं.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार शपथ ग्रहण को लेकर राज्यपाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी. उन्होंने कहा कि लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विकास की उम्मीद है, इसीलिए उन्हें फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना है. प्रधानमंत्री से लोगों की उम्मीद है कि देश से किस प्रकार गरीबी हटे और देश का विकास हो.

भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि साम्राज्यवाद और जल जंगल जमीन की लड़ाई लड़ने का भगवान बिरसा मुंडा ने काम किया था. उन्होंने ही पहली बार यह बताया था कि आदिवासी अपने हक की लड़ाई के लिए कैसे आवाज उठाए. उनके द्वारा बताए गए मार्गदर्शन पर लोग आज भी चल रहे हैं. उनके संघर्ष की बदौलत ही जल, जंगल और जमीन की सुरक्षा के लिए सीएनटी और एसपीटी जैसे एक्ट बनाए गए. बिरसा मुंडा के संघर्षों से लोगों को प्रेरणा लेने की आवश्यकता है.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के तीसरी बार पीएम बनने पर सीएम चंपाई सोरेन ने उन्हें बधाई दी. उन्होंने कहा कि झारखंड के लोगों को प्रधानमंत्री से काफी उम्मीद है. वह आशा करते हैं कि झारखंड में रहने वाले लोगों की समस्याओं पर प्रधानमंत्री विशेष ध्यान देंगे.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन पुरानी जेल में बने प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद कोकर स्थित भगवान बिरसा मुंडा की समाधि स्थल पर जाकर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी और गांडेय की नवनिर्वाचित विधायक कल्पना सोरेन ने भी भगवान बिरसा मुंडा को नमन किया. उन्होंने कांके स्थित आवास में उनकी तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

ये भी पढ़ेंः

पीएम मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा को दी श्रद्धांजलि, संग्रहालय में उनसे जुड़ी चीजों का किया मुआयना

पीएम मोदी पहुंचे भगवान बिरसा स्मृति पार्क सह संग्रहालय, बिरसा की प्रतिमा पर श्रद्धा-सुमन अर्पित कर किया नमन

जिस स्थल पर भगवान बिरसा ने ली अंतिम सांसें, वहां जाकर पीएम मोदी ने किया नमन

Last Updated : Jun 9, 2024, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details