मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

फटाफट करें ये काम, सीधे खाते में पैसे भेजेगी सरकार, कॉलेज की पढ़ाई में खर्च की नो टेंशन

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना (PM-USP) के तहत दी जा रही स्कॉलरशिप, 31 अक्टूबर है लास्ट डेट

Central govt SCHOLARSHIP
31 अक्टूबर तक करें आवेदन (Etv Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

छिन्दवाड़ा : केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना (PM-USP) के तहत स्कॉलरशिप देने की शुरुआत कर दी है. केन्द्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना के लिए सत्र 2024-25 के आवेदन भरने शुरू हो गए हैं. योजना में महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के पात्र विद्यार्थी, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, उससे पहले कुछ जरूर बातें यहां जान लें.

31 अक्टूबर तक करें स्कॉलरशिप के लिए आवेदन

नवीनीकरण के लिए पात्र लाभान्वित विद्यार्थियों में ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने 4 एकेडमिक सेशन 2020-21, 2021-22, 2022- 23 और 2023-24 में योजना का लाभ लिया है, वह भी सेशन 2024-25 में नवीनीकरण के लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे. साथ ही ऐसे विद्यार्थी, जो पिछले सत्र 2023-24 में छात्रवृत्ति नवीनीकरण के आवेदन नहीं कर पाए थे, उन्हें भी सत्र 2024-25 में नवीनीकरण के लिए अवसर दिया गया है. नवीनीकरण के लिए पात्र विद्यार्थियों को 31 अक्टूबर तक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर अनिवार्य रूप से आवेदन करना होगा और इस आवेदन का अपने संस्थान और राज्य नोडल अधिकारी से सत्यापन भी कराना होगा.

फाइल फोटो (Etv Bharat)

आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को मिलती है स्कॉलरशिप

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन (पीएम-यूएसपी) योजना महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना है. योजना का प्राथमिक उद्देश्य गरीब परिवारों के मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा पाने के दौरान अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए सहायता प्रदान करना है. छात्रवृत्तियां उच्चतर माध्यमिक/कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों के आधार पर प्रदान की जाती हैं. कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने और मेडिकल, इंजीनियरिंग जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए हर साल अधिकतम 82 हजार नई छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं.

जानिए कितनी मिलती है स्कॉलरशिप

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन (पीएम-यूएसपी) योजना में पात्र विद्यार्थियों को महाविद्यालय और विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों के पहले तीन वर्षों के लिए स्नातक स्तर पर 12 हजार रुपए प्रति वर्ष एवं स्नातकोत्तर स्तर पर 20 हजार रुपए प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है. व्यावसायिक पाठ्यक्रम करने वाले विद्यार्थियों को चौथे और पांचवें वर्ष में (यदि कोर्स की सीमा 5 पांच साल सिंगल कोर्स है तो 20 हजार रुपए प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है. बी.टेक और बी.ई. जैसे तकनीकी पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को केवल स्नातक स्तर तक ही छात्रवृत्ति दी जाती है. यानी प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए 12 हजार रुपए प्रति वर्ष तथा चौथे वर्ष में 20 हजार रुपए हर साल स्कॉलर दी जाती है. स्कॉलरशिप सीधे बैंक बचत खातों में वितरित की जाती है.

कौन स्कॉलरशिप का पात्र? कैसे होता है चयन?

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना में स्कॉलरशिप के लिए संबंधित बोर्ड की शीर्ष 20 पर्सेंटाइल वाले विद्यार्थी, आवेदन कर सकते हैं. आवेदक को नियमित डिग्री पाठ्यक्रम में अध्ययनरत होना चाहिए. आवेदक को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और संबंधित नियामक निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों/संस्थानों में पाठ्यक्रम करना चाहिए. आवेदक के परिवार की आय 4 लाख 50 हजार रु सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए. अध्ययन के प्रत्येक साल में स्कॉलरशिप के नवीनीकरण के लिए वार्षिक परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने के अलावा कम से कम 75 प्रतिशत की पर्याप्त उपस्थिति बनाए रखना जरूरी है.

Read more -

नेचुरल खेती से किसान हुआ मालामाल, खबर सुनते ही भागे-भागे आए कलेक्टर

क्या कबाड़ से ऐसा जुगाड़ संभव है! ग्रामीणों ने बेकार वस्तुओं से बना दिया 'हेलीकॉप्टर

कहां करें आवेदन?

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन (पीएम-यूएसपी) योजना से सम्बंधित समस्त जानकारी, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल https://scholarships.gov.in पर उपलब्ध है, विद्यार्थी छात्रवृत्ति के सम्बन्ध मे सभी जानकारी पोर्टल पर देख सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details