दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

एंटी स्मॉग गन नहीं लगाने पर 7,500 रुपये प्रतिदिन लगेगा जुर्माना

दिल्ली में सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एंटी डस्ट अभियान के तहत पीतमपुरा में खेल परिसर के प्रोजेक्ट स्थल का औचक निरीक्षण किया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

एंटी डस्ट अभियान के तहत पीतमपुरा खेल परिसर का औचक निरीक्षण
एंटी डस्ट अभियान के तहत पीतमपुरा खेल परिसर का औचक निरीक्षण (ETV BHARAT)

नई दिल्ली :एंटी डस्ट अभियान के तहत सोमवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पीतमपुरा में खेल परिसर के प्रोजेक्ट स्थल का औचक निरीक्षण किया. गोपाल राय ने कहा कि निरीक्षण के दौरान निर्माण स्थल पर धूल नियंत्रण से सम्बंधित अनियमितताएं पायी गईं. डीपीसीसी को निर्माण कार्य करने वाली कंपनी तेवतिया कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड पर 50 हजार के जुर्माना लगाने के निर्देश दिए. साथ ही दिल्ली पॉल्युशन कंट्रोल कमेटी (डीपीसीसी) द्वारा जारी नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं देने पर प्रतिदिन के हिसाब से आर्थिक जुर्माना लगाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि कंस्ट्रक्शन साइटों पर डस्ट कंट्रोल के 14 नियमों को लागू करना जरूरी है. इसका उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी. अधिकारियों को निर्माण साइट्स के लगातार निरीक्षण का निर्देश दिया गया है.

दिल्ली सरकार के कड़े कदम से प्रदूषण स्तर में सुधार :गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कड़े कदमों की वजह से दिल्ली में वायु प्रदूषण में लगातार सुधार हो रहा है. दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण पिछले 9 सालों में दिल्ली के वायु प्रदूषण में 34.6 फीसद की कमी देखी गई है. सर्दियों के मौसम में होने वाले प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 25 सितंबर को 21 फोकस प्वाइंट पर आधारित विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की गई थी.

पीतमपुरा खेल परिसर का औचक निरीक्षण (ETV BHARAT)

7 अक्टूबर से एंटी डस्ट कैंपेन की हुी शुरूआत :दिल्ली में वायु प्रदूषण में और सुधार लाने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तहत हमारी सरकार 7 अक्टूबर से अगले एक महीने के लिए दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन शुरू की है. एंटी डस्ट कैंपेन के तहत पूरी दिल्ली में निगरानी के लिए 13 विभागों की 523 टीमें तैनात की गई हैं. सीएंडडी पोर्टल पर 500 वर्ग मीटर से अधिक वाले सभी निर्माण साइट्स को खुद पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया गया है. सभी विभागों को सीएंडडी साइट्स का निरीक्षण करने और कंस्ट्रक्शन साइटों पर निर्माण संबंधी जारी 14 दिशा- निर्देशों के उल्लंघन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है.

पीतमपुरा खेल परिसर का औचक निरीक्षण (ETV BHARAT)

कंस्ट्रक्शन साईटों पर धूल नियंत्रण के लिए कैंपेन की शुरूआत :धूल प्रदूषण को रोकने के लिए 85 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग (एमआरएस) मशीनों और 500 वॉटर स्प्रिंकलर तैनात की गयी हैं. दिल्ली में कंस्ट्रक्शन साईटों पर धूल को नियंत्रित करने के लिए एंटी डस्ट कैंपेन शुरू किया गया है. उसी के तहत निरीक्षण के बाद गोपाल राय ने बताया कि निर्माण साईट पर पर्यावरण के नियमों का सही से पालन नहीं किया जा रहा है. डस्ट कंट्रोल नियम के उल्लंघन के कारण डीपीसीसी को सम्बंधित एजेंसी को जुर्माना का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए. नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं देने पर प्रतिदिन के हिसाब से आर्थिक जुर्माना लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

एंटी डस्ट अभियान के तहत पीतमपुरा खेल परिसर का औचक निरीक्षण (ETV BHARAT)
50 हजार का पेनाल्टी लगाने का निर्देश दिया : गोपाल राय ने बताया कि एंटी डस्ट अभियान के तहत सोमवार को पीतमपुरा में खेल परिसर के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया और पाया कि यहां निर्माण के लिए जिम्मेदार कंस्ट्रक्शन कम्पनी तेवतिया कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा 14 नियमों का कड़ाई से पालन नहीं किया जा रहा है. डीपीसीसी को इन्हें नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है और 50 हजार का पेनाल्टी लगाने का निर्देश दिया गया है. साथ ही अगर इन्होंने कंस्ट्रक्शन साईट पर 14 नियमों का कड़ाई से पालन शुरू नहीं किया तो प्रतिदिन के हिसाब से इनके ऊपर चालान किया जाएगा.


निर्माण संबंधी जारी 14 नियमों को लागू करना जरूरी:पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सभी कंस्ट्रक्शन साइटों पर निर्माण संबंधी जारी 14 नियमों को लागू करना जरूरी है. इसके लिए विभागों को निर्माण साइट्स की लगातार निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए है. कंस्ट्रक्शन साइटों पर नियम उल्लंघन होने पर विभाग द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी.

नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना :

1. सीएंडडी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करने पर 20,000 वर्ग मीटर से कम क्षेत्र वाले निर्माण प्रोजेक्ट पर 1 लाख का और 20,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र वाले निर्माण प्रोजेक्ट पर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

2. एंटी स्मॉग गन नहीं लगाने पर 7,500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा.

3. निर्माण साइट्स पर धूल शमन उपाय नहीं करने पर 500 वर्ग मीटर से कम क्षेत्र वाले निर्माण प्रोजेक्ट पर 7,500 रुपये प्रतिदिन और उससे अधिक क्षेत्र वाले निर्माण प्रोजेक्ट पर 15000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा.

4. निर्माण सामग्री ले जा रहे वाहनों को ढंकना जरूरी है, इसका उल्लंघन होने पर 7,500 रुपया जुर्माना लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें :नई दिल्ली क्षेत्र को ग्रीन एनर्जी सिटी में बदलने की तैयारी, जानें एनडीएमसी का पूरा प्लान

ये भी पढ़ें :दिल्लीवालों के लिए Good News! दशहरे के बाद लगातार दूसरे साल नहीं बढ़ा प्रदूषण, जानें क्यों ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details