दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

गाजियाबाद में 13 नवंबर को उपचुनाव, 4.61 लाख लोग चुनेंगे जनप्रतिनिधि, 23 नवंबर को आएंगे रिजल्ट

UP Assembly bypolls: गाजियाबाद में 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. अतुल गर्ग के सांसद बनने के बाद से गाजियाबाद सदर विधानसभा सीट खाली है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

गाजियाबाद सदर सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव
गाजियाबाद सदर सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव (Etv Bharat)

नई दिल्ली/गाजियाबाद:गाजियाबाद लोकसभा सीट से अतुल गर्ग के सांसद बनने के बाद गाजियाबाद सदर विधानसभा सीट खाली है. इस सीट पर उप चुनाव की घोषणा के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने जिला मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर उपचुनाव के संबंध में विभिन्न जानकारियां दी. जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, गाजियाबाद विधानसभा में कुल 4 लाख 61 हजार 360 मतदाता है. जिसमें से पुरुष मतदाता 2 लाख 54 हजार 17 और महिला मतदाता 2 लाख 7 हजार 314 है. गाजियाबाद विधानसभा में 18 से 19 साल के कुल 5 हजार 449 मतदाता है. जबकि, 85 साल से अधिक उम्र के कुल 134 मतदाता हैं. सर्विस मतदाताओं की संख्या 240 है.

गाजियाबाद विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाता के रूप में 388 चिह्नित मतदाता हैं. गाजियाबाद विधानसभा क्षेत्र में कुल 119 मतदान केंद्र हैं. जबकि, मतदेय स्थलों की संख्या 506 है. क्रिटिकल मध्य स्थल की संख्या 72 है. हालांकि, विधानसभा क्षेत्र में कोई भी वुलनरेबल मतदेय स्थल नहीं है.

जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद विधानसभा क्षेत्र में एक पिंक बूथ और एक युवा बूथ की स्थापना की गई. जिस पर मतदान के रूप में महिला और युवा कर्मचारी नियुक्त रहेंगे. कलेक्ट्रेट स्थित न्यायालय नगर मजिस्ट्रेट कक्ष संख्या 131 में नामांकन होंगे. वहीं, उपचुनाव को संपन्न करने के लिए 16 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं.

गाजियाबाद सदर सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव (ETV BHARAT)

उप चुनाव से जुड़ी प्रमुख जानकारियां:

  • निर्वाचन की अधिसूचना जारी करने की तिथि: 18 अक्टूबर 2024
  • नाम निर्देशन दाखिल करने का अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2024
  • नाम निर्देशन की जांच के लिए अंतिम तिथि: 28 अक्टूबर 2024
  • नाम वापसी के लिए अंतिम तिथि: 30 अक्टूबर 2024
  • मतदान की तिथि: 13 नवंबर 2024
  • मतगणना की तिथि: 23 नवंबर 2024

जिले में आदर्श आचार संहिता लागू: चुनाव की तारीखों के जारी होने के साथ ही गाजियाबाद (56) विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. आदर्श आचार संहिता को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए अपर जिलाधिकारी नगर गंभीर सिंह को आदर्श आचार संहिता का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. उपचुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए गाजियाबाद विधानसभा क्षेत्र में तीन स्टेटिक सर्विलांस टीम, तीन फ्लाइंग स्क्वायड, एक वीडियो सर्विलेंस टीम, एक वीडियो व्यूइंग टीम और एक सहायक व्यय ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें:

  1. चुनाव से पहले AAP ने शुरू किया जनसंपर्क अभियान, केजरीवाल ने मतदाताओं के नाम लिखी चिठ्ठी
  2. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की तर्ज पर AAP ने शुरू की बूथ लेवल तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details