उत्तराखंड

uttarakhand

गंगोलीहाट की सड़कों पर उतरे अभिभावक और छात्राएं, इन मांगों को लेकर तानी मुठ्ठी - GGIC Gangolihat Students Protest

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 25, 2024, 6:06 PM IST

Students And Parents Protest in Gangolihat सूबे में शिक्षा व्यवस्था के क्या हाल हैं, इसकी बानगी गंगोलीहाट में देखने को मिल रहा है. जहां राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गंगोलीहाट में शिक्षकों की नियुक्ति और जर्जर भवन की मरम्मत की मांग को लेकर छात्राओं को सड़कों पर उतरना पड़ा. उनके साथ अभिभावकों ने भी मुठ्ठी तानी और जुलूस निकाला.

GGIC GANGOLIHAT STUDENTS PROTEST
गंगोलीहाट में प्रदर्शन (फोटो- ETV Bharat)

बेरीनाग: पिथौरागढ़ जिले के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गंगोलीहाट के भवन का पुनर्निर्माण की मांग और शिक्षकों की तैनाती की मांग को लेकर छात्रा व अभिभावक सड़कों पर उतरे. इस दौरान छात्रों और अभिभावकों ने शिक्षा विभाग के साथ शासन प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर गंगोलीहाट नगर में जुलूस निकाला. जुलूस नगर के विभिन्न हिस्सों से गुजरते हुए तहसील कार्यालय पहुंचा. जहां पर अभिभावकों ने छात्राओं के साथ धरना दिया और एसडीएम को ज्ञापन सौंपा.

अभिभावकों का कहना है कि सरकार 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' का नारा तो दे रही है, लेकिन गंगोलीहाट क्षेत्र के एकमात्र बालिका विद्यालय टूटने की कगार पर पहुंच गया है. भवन काफी जर्जर हो चुकी और छत से लगातार सीमेंट के टुकड़े गिर रहे हैं. पढ़ाई के दौरान क्लासरूम में किसी भी समय दुर्घटना हो सकती है. भवन की दीवारें कई जगह टूट चुकी है. हल्की बारिश में भी सभी कमरों में पानी भर आता है.

तहसील कार्यालय में धरने पर बैठी छात्राएं (फोटो- ETV Bharat)

उनका कहना है कि बार-बार मांग करने के बाद भी किसी का ध्यान भवन के पुनर्निर्माण की ओर नहीं गया. अभिभावकों ने मांग पूरी न होने की दशा में उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी है. बता दें कि एसएमसी अध्यक्ष दिलीप सिंह के नेतृत्व में अभिभावक विद्यालय में एकत्रित हुए. जहां से जुलूस निकालते हुए तहसील कार्यालय पहुंचे. जुलूस में काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुईं.

प्रधानाचार्य समेत कई विषयों के अध्यापक नहीं: राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गंगोलीहाट में लंबे समय से प्रधानाचार्य समेत हिंदी, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, संस्कृत के प्रवक्ता नहीं है. जबकि, एलटी में सामाजिक विज्ञान, हिंदी की शिक्षिकाएं नहीं है.

सड़क पर उतरी जीजीआईसी गंगोलीहाट की छात्राएं और महिलाएं (फोटो- ETV Bharat)

"जीजीआईसी भवन की स्थिति कैसी है? ये मेरे संज्ञान में नहीं है. भवन की स्थिति को बिना मेरे संज्ञान में लाए जुलूस प्रदर्शन किया जा रहा है. यह विरोधी पार्टियों का काम है."- फकीर राम टम्टा, विधायक, गंगोलीहाट

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details