मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वंदे भारत ट्रेन में अब दिखेगा लोकल हुनर, ITI के छात्र बनाएंगे वंदे भारत ट्रेन के पार्ट्स

आईटीआई के छात्र अब वंदे भारत ट्रेन के पार्ट्स बनाएंगे. इंदौर आईटीआई पहुंचे राज्यमंत्री गौतम टेटवाल ने समीक्षा बैठक की.

Gautam Tetwal visit indore ITI
इंदौर आईटीआई पहुंचे गौतम टेटवाल (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 6 hours ago

इंदौर:देशभर में सुपरफास्ट ट्रेन के रूप में चर्चित वंदे भारत ट्रेन के पार्ट्स अब आईटीआई छात्र बनाएंगे. दरअसल हाल ही में भोपाल स्थित संत रविदास आईटीआई के छात्रों को इस आशय का प्रोजेक्ट रेल मंत्रालय द्वारा दिया गया है. जिसके फलस्वरुप अब वंदे भारत ट्रेन के कुछ पार्ट्स बनाने की जिम्मेदारी आईटीआई छात्रों को दी गई है. जो अब वंदे भारत ट्रेन के निर्माण में भी अपनी भागीदारी दिखाएंगे.

आईटीआई में ट्रेड वार 100% परसेंट एडमिशन जरूरी
इंदौर में आईटीआई रोजगार कार्यालय और ग्लोबल स्किल पार्क में एडमिशन और अन्य विकास कार्यों की समीक्षा के लिए कौशल विकास एवं रोजगार राज्यमंत्री गौतम टेटवाल पहुंचे. राज्यमंत्री ने बताया, ''संत शिरोमणि रविदास स्किल्ड आईटी पार्क के आईटीआई छात्रों को यह प्रोजेक्ट दिया गया है, जिसके चलते हुए वंदे भारत ट्रेन के पार्ट्स बना रहे हैं.'' बैठक में निर्देश दिया कि संभाग के प्रत्येक आईटीआई में ट्रेडवार शत प्रतिशत सीट के लिए प्रवेश, विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण तथा शत प्रतिशत प्लेसमेंट सुनिश्चित कराए जाने की कार्रवाई की जाए. प्रत्येक आईटीआई द्वारा युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षणों से जोड़ने और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास किये जाएं.

गौतम टेटवाल ने की समाक्षा बैठक (ETV Bharat)

बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए
गौतम टेटवाल ने कहा, ''प्रदेश के युवा स्किल्ड मैनपॉवर की तरह ट्रेंड हो सकें इसके लिए मध्य प्रदेश के चार प्रमुख शहरों के आईटीआई में सभी प्रकार के ट्रेड एवं प्रशिक्षण शुरू किए जाएंगे. इसके अलावा फील्ड और आवश्यकता के अनुसार स्किल को सिखाने में मध्य प्रदेश सरकार तमाम प्रयास कर रही है. आईटीआई करने वाले बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए. जिन भी आईटीआई में ट्रेड वार सीटें रिक्त है, वहां निर्धारित समयावधि में उक्त रिक्त सीटों की पूर्ति के लिए विशेष प्रयास किये जाएं.

Also Read:

इंदौर पहुंचीं करोड़ों कीमत वाली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बसें, जल्द सड़कों पर दौड़ेंगी

स्लीपर वंदे भारत बुलेट स्पीड में जाएगी मुंबई, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश को 3 AC ट्रेनों की सौगात

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की समीक्षा
बैठक में उन्होंने बीते 3 वर्षों में संभाग की प्रत्येक आईटीआई में युवाओं के प्रवेश, परीक्षा परिणामों और प्लेसमेंट की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की समीक्षा की. अधिक से अधिक आईटीआई के बच्चों को योजना से जोड़ने और प्रोत्साहित करने की बात कही. प्रधानमंत्री सोलर घर मुफ्त बिजली योजना अंतर्गत सोलर टेक्नीशियन के प्रशिक्षण की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details