राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्वर्णनगरी में नवरात्रि में गरबा महोत्सव की धूम, शहर से गांव तक सब जगह डांडियों की खनक

शारदीय नवरात्र में जैसलमेर जिले में गरबा महोत्सव की धूम मची हुई है. माता के मंदिरों में गरबा रास सजा हुआ है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Garba festival in Jaisalmer
स्वर्णनगरी में नवरात्रि में गरबा महोत्सव की धूम (Photo ETV Bharat Jaisalmer)

जैसलमेर:स्वर्णनगरी में इन दिनों शारदीय नवरात्रि की धूम है.शहर के विभिन्न गली मोहल्लों में गरबा व डांडिया कार्यक्रमों के माध्यम से लोग देवी की आराधना कर रहे हैं. शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में शाम होते ही डांडियों की खनक सुनाई देने लगती है. जैसलमेर शहर के सारदा पाड़ा, मैनपुरा मोहल्ला, सरस्वती वाटिका, जीवणियाई तालाब स्थित हिंगलाज माता मंदिर परिसर में गरबा महोत्सव में आस्था व श्रद्धा का ज्वार उमड़ रहा है.

गरबा समिति अध्यक्ष नमिता जगदीश डलोरा ने बताया कि शहर के मुख्य आस्था स्थल जीवणियाई तालाब के पास स्थित हिंगलाज माता के मंदिर परिसर में गरबा की धूम है. विभिन्न गीतों पर डांडिया नृत्य करते लोगों को जोश देखते ही बन रहा है. जैसलमेर के ब्रह्मक्षत्रिय खत्री समाज गरबा समिति की ओर से 9 दिवसीय गरबा का आयोजन करवाया जा रहा है.

पढ़ें: उदयपुर में तलवार रास, 10 साल की बच्ची से लेकर 60 साल की बुजुर्ग महिलाओं ने तक भांजी तलवार, देखें वीडियो

ललेची माता मंदिर में भव्य गरबा महोत्सव:इन दिनों बालोतरा जिले में भी गरबा महोत्सव की धूम मची हुई है. जिले के समदड़ी कस्बे स्थित ललेची माता मंदिर परिसर में गरबा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. यहां शाम होते ही रंग बिरंगी वेशभूषाओं में देवी देवताओं के रूप धारण कर लोग पंडाल में पहुंचकर गुजराती गीतों पर गरबा नृत्य कर रहे हैं. यहां पर बालोतरा और बाड़मेर जिले का सबसे बड़ा गरबा महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. मान्यता है कि माता करीबन 800 वर्ष पहले पहाड़ों को फाड़कर प्रकट हुई थी. इन्हें ललेची माता के नाम से पुकारा जाता है. यहां देवी के तीन रूप देखने को मिलते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details