उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोशल मीडिया पर की दोस्ती; शाहजेब ने रोहन बनकर युवती से की शादी, फिर बनाने लगा धर्म परिवर्तन का दबाव

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 2, 2024, 5:38 PM IST

यूपी के सोनभद्र में स्थित रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र में एक कथित लव जेहाद (Love Jihad case in Sonbhadra) का मामला सामने आया है. युवती ने आरोपी युवक और उसके परिजनों पर दहेज की मांग व धर्म परिवर्तन करने का आरोप लगाया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जानकारी देते सीओ सिटी राहुल पांडे

सोनभद्र :जिले केरॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र में कथित लव जेहाद का मामला सामने आया है. पीड़िता ने आरोप लगाते हुए तहरीर दी है कि दूसरे समुदाय के युवक ने फेसबुक के माध्यम से पहले दोस्ती के जाल में फंसाया और मंदिर में शादी कर ली. बाद में जब वह गर्भवती हो गई तो उसने सच बताया. इसके बाद उसे मजबूरीवश निकाह करना पड़ा. लेकिन, इसके बावजूद भी लगातार आरोपी युवक व परिजन दहेज की मांग को लेकर प्रताड़ित कर रहे हैं. युवती ने युवक व परिजनों पर धर्म-परिवर्तन करने का दबाव बनाने का भी आरोप लगाया है. वहीं, पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने युवक को धर्म परिवर्तन निषेध अधिनियम समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है.

यह है पूरा मामला :पुलिस के मुताबिक, युवती ने आरोप लगाते हुए तहरीर दी है कि रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत दूसरे समुदाय के एक युवक ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दोस्ती कर प्रेमजाल में फंसाया. इसके बाद आरोपी युवक ने शादी कर ली. पीड़िता का आरोप है कि आरोपी शाहजेब दहेज की मांग के साथ-साथ धर्म परिवर्तन का दबाव दे रहा है. युवती का आरोप है कि वर्ष 2018 के अगस्त माह में आरोपी युवक ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी. युवती अपनी मां के साथ रहती है. जबकि, उसके पिता की मृत्यु हो चुकी है. युवती ने बताया कि युवक गाजियाबाद का निवासी है और दिल्ली में नौकरी करता है. युवक ने प्रेमजाल में फंसा करके 13 अप्रैल 2019 को मंदिर में शादी की थी. लेकिन, वह अपने मायके में रही और आरोपी उससे शारीरिक संबंध बनाता रहा. इस बीच युवक ने 2020 में निकाह भी कर लिया. आरोप है कि युवक ने दुकान खोलने के नाम पर उससे दो लाख रुपये भी ले लिए. बेटी के जन्म के बाद से लगातार युवक और परिवार वाले धर्म-परिवर्तन का दबाव बना रहे हैं और दहेज की भी मांग कर रहे हैं. जिसके बाद युवती ने रॉबर्ट्सगंज कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई.

कई धाराओं में मुकदमा दर्ज :सीओ सिटी राहुल पांडे ने बताया कि रोहन राय बनकर युवती से धोखे से शादी करने वाले युवक शाहजेब पुत्र रिजवान को गिरफ्तार कर लिया गया है. सीओ सिटी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ धर्म पतिवर्तन, दहेज उत्पीड़न समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है और उसके परिवारवालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : पति के मौत के बाद फेसबुक पर हुआ प्यार, मंदिर में प्रेमी संग रचाई शादी, अब हुआ फरार

यह भी पढ़ें : पीएसी सिपाही ने फेसबुक फ्रेंड को हरिद्वार बुलाकर किया रेप, लखनऊ पुलिस ने शुरू की जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details