छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलौदाबाजार में जानवरों की खाल और मांस के साथ चार आरोपी गिरफ्तार, शिकार करने का आरोप - Balodabazar Forest Staff Raid

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 24, 2024, 6:16 PM IST

बलौदाबाजार में वन विभाग की टीम ने शनिवार रात चार लोगों को जानवारों के शिकार के आरोप में गिरफ्तार किया है. चारों के पास से कई जानवरों के खाल और मांस बरामद किए गए हैं.

Balodabazar Forest Staff Raid
बलौदाबाजार में वन विभाग की टीम की छापेमारी

बलौदाबाजार में जानवारों के शिकार में कार्रवाई

बलौदाबाजार:बलौदाबाजार में वन विभाग की टीम ने एक शख्स के घर पर शनिवार देर रात छापेमारी की. इस दौरान टीम ने आरोपी के घर से गोला बम, पैंगोलिन खाल, साही आंत, जंगली सुअर का मांस, दांत और जबड़ा बरामद किया है. वन विभाग की टीम ने इस केस मे कुल चार लोगों को गिरफ्तार किया है.

जंगली जानवरों के खास और मांस बरामद: दरअसल, शनिवार देर रात बलौदा बाजार वन मंडल अधिकारी मयंक अग्रवाल के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने एक शख्स के घर पर छापेमारी की. शख्स के घर से कई जानवरों के खाल और मांस के साथ ही जबड़ा और दांत भी बरामद किया. इसके बाद वन विभाग ने कुल 4 लोगों को गिरफ्तार किया है.

ऐसे हुआ खुलासा: कसडोल विकास खंड के बार नवापारा अभयारण्य और वन विकास निगम के क्षेत्र में चार मार्च को बाघ को घूमते हुए देखा गया था. इसके बाद से विभाग की ओर से बाघ की निगरानी की जा रही है. दरअसल, बाघ को उच्च स्तर का संरक्षण प्राप्त है. एनटीसीए के प्रोटोकॉल के मुताबिक ट्रैप कैमरा के जरिए जंगल के अंदर बाघ की निगरानी वन विभाग की टीम कर रही थी. इस बीच 21 मार्च की रात पौने दो बजे कैमरे में एक संदिग्ध व्यक्ति कैप्चर हुआ. संदिग्ध व्यक्ति 5 कुत्ते और औजार लेकर जंगल में घूम रहा था. जब संदिग्ध की पतासाजी की गई तो पता चला कि शख्स कोवाबहरा गांव का रहने वाला है.

4 शिकारी गिरफ्तार:इसके बाद शनिवार रात वन विभाग की टीम ने उस शख्स जिसका नाम लोचन ठाकुर है उसके घर पर दबिश दी. लोचन के घर जाकर तलाशी ली. तलाशी के दौरान 5 गोला, पैंगोलिन छाल, साही आंत, जंगली सुअर का मांस, जंगली सुअर का दांत, जंगली सुअर का जबरा पाया गया. वन विभाग की टीम ने इस सभी को जब्त कर लिया. इसके बाद जब सख्ती से लोचन से पूछताछ की गई तो उसने तीन अन्य लोगों की इसमें संलिप्तता की बात कही. फिलहाल इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें लोचन ठाकुर के अलावा ऋषि ठाकुर, शिव ठाकुर, महासिंह ठाकुर शामिल हैं. विभाग आगे की कार्रवाई में जुटी हुई है.

Bilaspur Crime News बेलगहना में शिकारी खुद बन गया शिकार
Hunter Arrested In Dhamtari : चीतल का शिकार करना पड़ा महंगा, शिकारी खुद शिकार हो गए
Chhattisgarh: गरियाबंद में वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, 5 शिकारी गिरफ्तार, तेंदुए और भालू के अंग जब्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details