उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऋषिकेश में सड़कों पर झूमते नजर आए विदेशी भक्त, देखकर आप भी कह उठेंगे वाह!

भगवान श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा मधुबन आश्रम से शुरू होकर ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट चौक से होते हुए गुरुद्वारा सिंह सभा पहुंचकर संपन्न हुई.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Rishikesh
भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा (ETV Bharat)

ऋषिकेश:तीर्थनगरी ऋषिकेश में 17 अक्टूबर गुरुवार को भगवान श्री जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली गई. इस दौरान पूरा ऋषिकेश भगवान जगन्नाथ की भक्ति में रंगा हुआ नजर आया. देशी से लेकर विदेशी तक सभी ने सड़कों पर जमकर डांस किया. इस कार्यक्रम में उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और मंत्री सुबोध उनियाल भी शामिल हुए.

शरद पूर्णिमा के अवसर पर ऋषिकेश शहर में भव्य श्री जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली गई. रथ यात्रा का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, मधुबन आश्रम के महंत परमानंद दास महाराज व साधु संतों ने किया. दोनों कैबिनेट मंत्रियों ने रथ पर सवार बलदेव, सुभद्रा और भगवान कृष्ण को छप्पन भोग लगाया और उनकी विधिवत पूजा की.

ऋषिकेश में सड़कों पर झूमते नजर आए विदेशी भक्त (ETV Bharat)

भगवान श्री जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा में स्थानीयों के साथ कई अन्य देशों के विदेशी भक्त भी शामिल हुए. जिन्होंने अपने हाथों से भगवान श्री जगन्नाथ के रथ की रस्सी को खींचकर पुण्य लाभ प्राप्त किया. मान्यता है कि जो भक्त जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होता है और रथ की रस्सी को खींचता है, वो जन्म मरण के चक्रव्यूह से मुक्त हो जाता है.

भगवान श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा मधुबन आश्रम से शुरू होकर ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट चौक से होते हुए गुरुद्वारा सिंह सभा पहुंचकर संपन्न हुई. इस दौरान जगह-जगह सैकड़ो भक्तों ने भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा पुष्प वर्षा से स्वागत किया. भगवान श्री जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा में पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए थे. मुनिकीरेती, ऋषिकेश और रानीपोखरी की थाना पुलिस अलर्ट पर थी. पुलिस-प्रशासन की टीम रथ यात्रा के साथ-साथ व्यवस्थाओं को भी बना रही थी.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details