राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर की मुहाना मंडी में कार्रवाई, आर्टिफिशियल केमिकल्स से पकाए जा रहे थे फल, दो ढाबों को भी नोटिस - Food Safety Department action

फूड सेफ्टी विभाग ने जयपुर की मुहाना मंडी में बड़ी कार्रवाई की है. मंडी में फलों को आर्टिफिशियल केमिकल्स से पकाया जा रहा था. इसी के साथ सीकर रोड स्थित दो ढाबों पर भी विभाग ने कार्रवाई की है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 16, 2024, 3:10 PM IST

मुहाना मंडी में बड़ी कार्रवाई
मुहाना मंडी में बड़ी कार्रवाई (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर. मिलावट को लेकर फूड सेफ्टी विभाग बीते कुछ समय से लगातार अभियान चला रहा है. इसके तहत गुरुवार को विभाग ने जयपुर की मुहाना मंडी में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. अतिरिक्त खाद्य सुरक्षा आयुक्त पंकज ओझा के निर्देश में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया. ओझा ने बताया कि बीते कई दिनों से विभाग को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि मुहाना मंडी में आर्टिफिशल तरीके से फलों को पकाया जा रहा है. इसके बाद विभाग की टीम ने गुरुवार को मुहाना मंडी में कार्रवाई को अंजाम दिया.

सुरक्षा आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि मंडी में फलों को आर्टिफिशियल केमिकल्स से पकाया जा रहा था. इसके अलावा फलों के केरैट के साथ छोटी-छोटी केमिकल की फूड रिपनर की पुड़िया रखकर फलों को पकाया जा रहा था. इसके अलावा दुकानों में गैस चेंबर के अंदर केले और पपीते पकाए जा रहे थे.

इसे भी पढ़ें-दौसा में रबड़ी खाने से बच्चों सहित 11 लोग बीमार, सभी अस्पताल में भर्ती - Food Poisoning Case

ढाबे पर कार्रवाई :पंकज ओझा ने बताया कि बीती रात को विभाग ने सीकर रोड स्थित ढाबे पर भी कार्रवाई को अंजाम दिया. निरीक्षण के दौरान इन दोनों ढाबों पर जबरदस्त गंदगी पाई गई. एक ढाबे पर तो बहुत ही गंभीर स्थिति पाई गई. जांच के दौरान सड़ी हुई खाद्य सामग्री पाई गई, जिसे नष्ट कराया गया. उन्होंने बताया कि अनहाइजीनिक कंडीशन में खाना बन रहा था. इसके साथ ही एक ही तेल को कई बार उपयोग में लेकर खाद्य पदार्थ बनाए जा रहे थे, जिसके बाद विभाग ने मौके से बेसन गट्टा ग्रेवी, बेसन की मिर्च यह सब नष्ट कराए गए. फूड सेफ्टी एक्ट में दोनों ढाबा संचालको को नोटिस और चालान के कार्रवाई की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details