बिहार

bihar

भागलपुर में बाढ़ से त्राहिमाम: शौचालय की समस्या से जूझ रहे लोग, एक वक्त का खाना खाकर बिता रहे दिन - Flood in Bhagalpur

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

People facing toilet problem भागलपुर जिले में बाढ़ से लोगों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. इस वर्ष भी गंगा ने अपना रौद्र रूप दिखाया है. पिछले तीन दिनों से लगातार गंगा के जलस्तर में वृद्धि हो रही है. निचले इलाके में पानी भर गया है. सड़कों पर पानी जमा हो गया. रेल और सड़क मार्ग बाधित है. कई इलाकों से संपर्क भंग हो गया. एक टापू में तब्दील हो गया. पढ़िये, ईटीवी भारत की ग्राउंड रिपोर्ट.

flood-in-bhagalpur
भागलपुर में बाढ़ (ETV Bharat)

भागलपुर: बिहार के भागलपुर जिले के कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. भागलपुर जिले के सुल्तानगंज, अकबरनगर, नाथनगर, यूनिवर्सिटी कैंपस, आदमपुर मोहल्ला, मायागंज अस्पताल, घोघा, कहलगांव, पीरपैंती और नवगछिया के इलाकों में काफी तेजी से पानी फैल रहा है. जिससे कि जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. नदी से सटे मैदानी भाग जलमग्न हो गया हैं. तिलकामांझी यूनिवर्सिटी के गर्ल्स हॉस्टल में भी बाढ़ का पानी घुस चुका है. 110 छात्राओं को ट्रैक्टर से रेस्क्यू किया गया.

आम जनजीव अस्त व्यस्तः नवगछिया से सटे लत्तीपाकर गांव के रास्ते में 14 नंबर रोड पर पानी का तेज बहाव हो रहा है. घुटने भर पानी में लोग आवागमन कर रहे थे. ईटीवी भारत से बातचीत में लोगों ने बताया कि मुख्य मार्ग है. इस रोड से करीब 8 से 10 गांव जुड़े हुए हैं. आगे और भी खतरनाक तरीके से पानी रोड पर बह रहा है. कई लोग अपने घरों को छोड़ कर ऊंचे जगहों पर शरण लिए हुए हैं.

भागलपुर में बाढ़ से जनजीवन अस्त व्यस्त. (ETV Bharat)

प्रशासन के खिलाफ नाराजगीःवहां मौजूद लोगों ने प्रशासन के खिलाफ नाराजगी जाहिर की. लोगों का कहना है कि तीन दिनों से वे लोग एक टाइम खाना खा रहे हैं. क्यों एक टाइम खाना खा रहे हैं, इस बारे में लोगों का कहना था शौचालय जाने में काफी परेशानी हो रही है. लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि ऊंचे जगह पर सामूहिक शौचालय का निर्माण करवाए. सामुदायिक किचन की व्यवस्था करवाई जाए. उनका यह भी कहना था कि जहां सामुदायिक किचन है वहां बिचौलिए सक्रिय हो जाते हैं.

मचान पर आशियाना. (ETV Bharat)

विधायक-सांसद से नाराजगीः लोगों ने स्थानीय विधायक और सांसदों के खिलाफ भी नाराजगी जाहिर की. लोगों ने आरोप लगाये कि विधायक और सांसद सिर्फ अपने जाति और वोटर एरिया में ही जाते हैं. यह भी आरोप लगाया कि फोटो सेशन में ही उनका समय बीत जाता है. जहां लोग ज्यादा दुखी हैं वे वहां पहुंचते ही नहीं है. लगातार सांप और बिच्छुओं का डर सता रहा है. लोगों ने बताया कि नवगछिया के विभिन्न इलाके में लगी 5 एकड़ मिर्ची एवं 5 एकड़ पपीता की फसल बर्बाद हो गई है.

सड़क पर पानी. (ETV Bharat)
खेत में बाढ़ का पानी. (ETV Bharat)

यूनिवर्सिटी से सटे रोड पर पानीः भागलपुर के अन्य इलाकों की बात करें तो तिलकामांझी यूनिवर्सिटी कैंपस भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र बन गया है. यहां बने हॉस्टलों को छात्र-छात्राओं से खाली करवा लिया गया है. यूनिवर्सिटी में छुट्टी घोषित कर दी गयी है. यूनिवर्सिटी से सटे रोड पर भी पानी आ गया है. निचले इलाकों में नाव चलने लगी है. यूनिवर्सिटी के स्टाफ क्वार्टर्स लेकर छात्रावासों में घुटने भर पानी पहुंच चुका है. कई छात्र-छात्राओं को रेस्क्यू भी किया गया. तिलकामांझी यूनिवर्सिटी के वीसी ने छात्रावासों का जायजा लिया था.

कमर तक पानी जमा. (ETV Bharat)
खेतों में लगा पानी. (ETV Bharat)

इसे भी पढ़ेंः

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details