झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जामताड़ा में अज्ञात बीमारी से पांच की मौत, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप - Unknown Disease In Jamtara

Disease spreads in Jamtara. जामताड़ा में अज्ञात बीमारी से कई लोगों की मौत हो गई है. जानकारी मिलने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है. स्वास्थ्य विभाग की टीम बीमारी का पता लगाने और लोगों के इलाज में जुट गई है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 10, 2024, 9:08 PM IST

Unknown Disease In Jamtara
गांव पहुंचकर हालात का जायजा लेतीं जामताड़ा डीसी कुमुद सहाय. (फोटो-ईटीवी भारत)

जामताड़ा: जिले के करमाटांड़ थाना क्षेत्र के नैंगडाडीह पहाड़िया गांव में अज्ञात जानलेवा बीमारी फैल गई है. अज्ञात बीमारी की चपेट में आने से अब तक गांव के पांच लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में दो पहाड़िया जनजाति के ग्रामीण भी शामिल हैं. हालांकि अब तक यह पता नहीं चल सका है कि गांव में आखिर कौन सी बीमारी फैली है, जिससे लोगों की लगातार मौत हो रही है. वहीं जानकारी मिलते ही सरकार से लेकर प्रशासन महकमे में हड़कंप मच गया है.

गांव पहुंचकर हालात का जायजा लेतीं जामताड़ा डीसी कुमुद सहाय (वीडियो-ईटीवी भारत)

स्वास्थ्य मंत्री आवश्यक कदम उठाने का दिया निर्देश

जामताड़ा में अज्ञात बीमारी मामले में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के माध्यम से डीसी को बीमारी की रोकथाम करने का निर्देश दिया है. डीसी ने मामले में सिविल सर्जन को एहतियात कदम उठाने का निर्देश दिया हैं, ताकि बीमारी के प्रसार को रोका जा सके. वहीं डीसी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित गांव में पहुंच गई है और ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग की टीम फिलहाल गांव में कैंप कर रही है और स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

नैंगडाडीह पहाड़िया गांव बीमार व्यक्ति. (फोटो-ईटीवी भारत)

बीमारी में ऐसे लक्षण आते हैं नजर

इधर, ग्रामीण भी समझ नहीं पा रहे हैं कि बीमारी का कारण आखिर क्या है. बताया जाता है कि इस बीमारी पर पहले हल्की खांसी शुरू होती है फिर सर्दी के साथ बुखार आता है. साथ ही दस्त जैसे लक्षण भी मरीजों में मिले हैं. इसके बाद मरीजों की हालत खराब हो जाती है और उनकी मौत हो जा रही है.एक सप्ताह के अंदर पांच लोगों की मौत होने की सूचना है.

करमाटांड़ का नैंगडाडीह पहाड़िया गांव जहां फैली है अज्ञात बीमारी. (फोटो-ईटीवी भारत)

स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में कर रही कैंप

प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के टीम गांव में कैंप कर रही है. साथ ही संभावित मरीजों की जांच की जा रही है और बीमारी लोगों का इलाज शुरू कर दिया गया है. साथ ही लोगों से साफ-सफाई और स्वच्छता का ख्याल रखने की अपील की गई है.

हालात का जायजा लेने डीसी पहुंची गांव

वहीं स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के निर्देश पर जामताड़ा डीसी कुमुद सहाय हालात का जायजा लेने के लिए मंगलवार को नैंगडाडीह पहाड़िया गांव पहुंची. इस दौरान उन्होंने चिकित्सकों और पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए. साथ ही मरीजों का समुचित इलाज करने और दवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. इस दौरान डीसी ने ग्रामीणों से मिलकर स्थिति की जानकारी ली.साथ ही ग्रामीणों से स्वच्छ पानी पीने और ताजा भोजन करने की अपील की है. वहीं स्वच्छता का ख्याल रखने की भी बात कही है.

स्थिति फिलहाल नियंत्रण मेंः डीसी

वहीं इस मौके पर डीसी कुमुद सहाय ने कहा कि घटना काफी दुखद है. स्वास्थ्य विभाग की टीम को बीमारी की रोकथाम के लिए लगाया गया है. साथ ही पीड़ित परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. डीसी ने बताया कि गांव में अब तक अज्ञात बीमारी से पांच लोगों की मौत हुई है. उन्होंने कहा कि मामले में सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिया गया है. डीसी ने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.

ये भी पढ़ें-

बरकट्ठा प्रखंड के कई गांव अज्ञात बीमारी की चपेट में, 500 से अधिक लोग प्रभावित - people affected by viral disease

गोड्डा के बाद पाकुड़ जिले में मलेरिया जैसे लक्षणों की बीमारी ने ली पांच बच्चों की जान, अब तक एक दर्जन मौत

पश्चिम सिंहभूम के दो गांवों में अज्ञात बीमारी से पांच बच्चों सहित सात की मौत, भेजी जा रही जांच टीम

गुमला में अज्ञात बीमारी का कहर, 5 दिन में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details