उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आगरा की रामलीला; लक्ष्मण पर फेंका गया पटाखा, कपड़े और पीठ जली, कलाकारों ने मांगी सुरक्षा

रामलीला मंचन में पात्रों की सुरक्षा पर उठे सवाल, आयोजक बोले-ऐसी ही सुरक्षा व्यवस्था रही तो नहीं कराएंगे रामलीला का मंचन.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
आगरा की रामलीली में लक्ष्मण बने युवक पर किसी ने फेंका पटाखा. (Photo Credit; ETV Bharat)

आगरा: जिले के एत्मादपुर कस्बा में रामलीला मंचन के दौरान शुक्रवार रात लक्ष्मण का पात्र निभा रहे कलाकार पर किसी ने पटाखा फेंक दिया. जिससे मंच पर अफरातफरी मच गई. पटाखे से लक्ष्मण बने युवक की पीठ जलने के साथ ही उसका पटका भी जल गया. इस पर रामलीला का मंचन रोक दिया गया.

रामलीला आयोजकों ने आरोप लगाया कि पुलिस की लापरवाही से असमाजिक तत्व ने ये करतूत की है. गनीमत रही कि पटाखे से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. मगर, ये निंदनीय काम है. पुलिस यहां पर मुस्तैदी से डयूटी नहीं करती है. जिससे रामलीला मंचन करने वाले पात्र डरे हुए हैं.

आगरा की रामलीली में लक्ष्मण बने युवक ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप. (Video Credit; ETV Bharat)

बता दें कि एत्मादपुर कस्बा में नवरात्र में रामलीला का मंचन चल रहा है. शुक्रवार को रामलीला मंचन में लक्ष्मण बने पात्र ने आरोप लगाया कि मंचन के दौरान ही किसी ने मंच पर पटाखा फेंक दिया, जो मेरी पीठ पर आकर लगा. जिससे मेरी पीठ जल गई और पटका भी जल गया. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे युवक ने रामलीला मंचन में पात्रों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए.

कहा कि इस तरह की अराजकता होगी तो रामलीला ही नहीं होगी. जब रामलीला मंचन के पात्र सुरक्षित नहीं होंगे तो कौन यहां पर आएगा. पहले भी कई घटनाएं हो चुकी हैं. जिनकी पुलिस से शिकातय की गई. लेकिन, पुलिस का सहयोग या कार्रवाई नहीं हुई है. जिससे ही अराजक तत्व ये काम कर रहे हैं. जिससे रामलीला के पात्र असुरक्षित हैं. ऐसा ही चलता रहा तो यहां पर कोई भी पात्र रामलीला में नहीं आएगा.

पुलिस ड्यूटी पर सेल्फी लेने में रहती मस्त:स्थानीय आयोजक संजय उपाध्याय ने एत्मादपुर पुलिस पर गंभीर आरोप लगाया है. उनका कहना है कि रामलीला मंचन के दौरान पुलिस व्यवस्था नहीं संभालती है. सिर्फ 2-3 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी यहां पर लगाई जाती है. वे भी यहां आकर केवल सेल्फी लेने का काम करते हैं. कुर्सी पर बैठे रहते हैं. जिससे अराजकतत्व रामलीला में आ जाते हैं. अगर यही स्थिति रही तो रामलीला अब नहीं कराई जाएगी.

पुतला दहन में गिरा मंच पर पटाखा:एसीपी एत्मादपुर पीयूषकांत राय ने बताया कि रामलीला मंचन के दौरान मंच पर पटाखा फेंकने की शिकायत मिली थी. सोशल मीडिया पर भी किसी ने इसका वीडियो शेयर किया है. जब इसकी जांच की तो पता चला कि पुतला दहन के दौरान पटाखे चल रहे थे. इसी दौरान पुतले का एक पटाखा रामलीला मंचन के मंच पहुंच गया. जिससे पात्र का पटका जल गया. किसी ने मंच पर पटाखा नहीं फेंका था. रामलीला में पुलिस भी तैनात रहती है.

ये भी पढ़ेंःविजय दशमी आज: जानिए किसी कार्य में विजय पाने के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त, किसका पूजन फलदायी?

ABOUT THE AUTHOR

...view details