छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दिवाली पर फायर सेफ्टी टिप्स, पटाखे से आग लगने पर क्या करें ?

दिवाली पर आगजनी की घटनाएं ज्यादा देखने को मिलती हैं. ऐसे में फायरमैन के टिप्स जानिए

FIRE SAFETY TIPS
छत्तीसगढ़ में दिवाली की तैयारियों के बीच सेफ्टी टिप्स (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

धमतरी: छत्तीसगढ़ में दिवाली की तैयारियां जोरों पर है. बाजार में पटाखे बिकने भी शुरु हो गए हैं. दीपावली के सीजन में कई बार लोगों को आग लगने की घटनाओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में धमतरी के फायर विभाग ने पटाखा दुकानदारों और लोगों को आग से बचने के टिप्स दिए. धमतरी के मिशन मैदान में पटाखा दुकानदारों को फायर सेफ्टी के नियम दमकल विभाग की ओर से बताए गए.

दिवाली में फायर सेफ्टी का कैसे रखें ध्यान ?: दमकल की टीम ने आग लगने पर समय रहते आग बुझाने के टिप्स दिए हैं. इस दौरान पटाखा दुकान लगाने वाले दुकानदार भी दमकल कर्मियों के बताए और सेफ्टी मेजर को को समझते नजर आए. सभी पटाखा दुकानों में DCP सिलेंडर (Dry Chemical Powder) रखा जाता है. फायर सेफ्टी की टीम ने DCP सिलेंडर के इस्तेमाल की जानकारी दी है. दमकल की टीम ने डीसीबी और फोम के माध्यम से आग कैसे बुझाया जाता है इसकी जानकारी दी है. धमतरी में दिवाली पर मिशन मैदान में कुल 80 पटाखा दुकानें लगाई गई हैं.

फायर सेफ्टी टिप्स का रखें ख्याल (ETV BHARAT)

डिस्ट्रिक कमांडेंट शोभा मंडावी के नेतृत्व में पटाखा दुकानदारों को आग लगने पर क्या करना चाहिए इसकी जानकारी दी गई है. किस तरह आग बुझाया जाता है इसकी जानकारी दी गई. दुकानदारों को रेत और पानी रखने के लिए भी कहा गया. आग लगने पर सुरक्षा संबंधी जानकारी होना बेहद जरूरी है. पटाखा दुकान में रिस्क बहुत रहता है: शितेश पवार, फायर मैन

डीसीबी और फोम से आग बुझाना बहुत से लोगों को नहीं आता है. फायर टीम की तरफ से दी गई जानकारी लोगों के लिए बहुत जरूरी है. सभी पटाखा दुकानदार DCP सिलेंडर रखे रहते हैं. इस DCP सिलेंडर को कैसे चलाना है ये पता नहीं होता है. दमकल कर्मियों ने जो जानकारी दी है वह बेहद अहम है: सुक्खी कोटवानी, पटाखा दुकान संचालक

दिवाली पर आग लगने की घटनाओं के मद्देनजर रेत और पानी की व्यवस्था पहले से रखनी चाहिए. इसके अलावा फायर सेफ्टी का ध्यान जरुर रखें.

Satpura Bhawan Fire Incident: धूल खाता रहा 5.5 करोड़ का नगर निगम का हाइड्रोलिक लैडर, 40 मीटर दूर जलता रहा सतपुड़ा भवन

Fire Safety Training कांकेर जिला अस्पताल में फायर सेफ्टी ट्रेनिंग

सूरजपुर और धरमजयगढ़ पहुंचा हाथियों का दो दल, कटघोरा में अब भी 49 हाथी मौजूद, दहशत में ग्रामीण

ABOUT THE AUTHOR

...view details