उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हादसा या साजिश; पिता ने बेटे की मौत पर खड़े किए सवाल, 5 इंच गहरे पानी में 6 फीट लंबे तैराक चैंपियन की मौत? - death of student in Lucknow

राजधानी में बीते शुक्रवार को शाम 6 बजे छात्र सार्थक मिश्रा घर (death of student in Lucknow) से निकला था. इसके बाद शनिवार सुबह 9 बजे पिता ने अलीगंज थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई थी. पिता ने बेटे की मौत बाद कई सवाल खड़े किए हैं.

सीसीटीवी फुटेज
सीसीटीवी फुटेज (Photo credit: ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 13, 2024, 4:41 PM IST

छात्र की मौत के बाद पिता ने खड़े किए सवाल (Video credit: ETV Bharat)

लखनऊ : लंबाई 6 फीट 3 इंच, वजन 90 किलो और 20 वर्षीय तैराक चैंपियन. मौत की वजह एक ऐसे 3 फीट के नाले में डूबकर जिसमें महज 5 इंच पानी भरा था. राजधानी में शनिवार को विभूतिखंड स्थित एक निजी होटल के सामने नाले में सार्थक मिश्रा की लाश मिलने के बाद उसकी मौत अब एक पहेली बनती जा रही है. पुलिस ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए इसे हादसा बता दिया है, जबकि मृतक के पिता ने कई ऐसे सवाल उठाए हैं, जिससे यह मौत किसी साजिश की ओर इशारा कर रही है. ऐसे में अब सार्थक के शिक्षक पिता पुलिस के साथ इस मामले की खुद इन्वेस्टिगेशन कर रहे हैं और अपने बेटे की मौत की गुत्थी सुलझा रहे हैं.

छात्र सार्थक मिश्रा (20) की मौत पुलिस के सामने पहेली बन गई है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उसकी मौत डूबने से बताई गई है, जबकि घटना स्थल की हकीकत कुछ और ही है. विभूतिखंड स्थित डीएलएफ बिल्डिंग के सामने जिस नाले में सार्थक का शव मिला था, उसकी चौड़ाई महज आधा फीट और गहराई मात्र तीन फीट है, जबकि नाले में सिर्फ 4 से 5 इंच ही पानी भरा हुआ था, वहीं सार्थक के शरीर की लंबाई 6 फीट 3 इंच और वजह 90 किलो था. चौंकाने वाली बात यह है कि, जिस सार्थक की मौत नाले में डूबने से बताई जा रही है वह न केवल ट्रेंड तैराक था, बल्कि स्कूल व कॉलेज स्तर पर तैराकी चैंपियन भी रहा है.

पुलिस के साथ पिता भी कर रहे जांच :मौत की उलझती गुत्थी को देख लखनऊ पुलिस के साथ-साथ सार्थक के पिता दीपेंद्र मिश्रा भी अपने इकलौते बेटे की मौत का सच सामने लाने के लिए खुद भी इन्वेस्टिगेट कर रहे हैं. पिता दीपेंद्र विभूतिखंड पुलिस के साथ उसी डीएलएफ बिल्डिंग में गए, जहां उनका बेटा अपने दोस्तों के साथ शोरूम में पार्टी के लिए गया था. शोरूम और बिल्डिंग में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाले गई, जिसमें उनका बेटा अपने दोस्तों के साथ दिखा था.

10 मिनट का अंतर फिर क्यों नहीं गया दोस्तों के साथ :सार्थक के पिता दीपेंद्र ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि, सार्थक शुक्रवार शाम छह बजे अपने दोस्तों के साथ कार से डीएलएफ बिल्डिंग के शोरूम गया था. सार्थक ने बताया था कि उसके दोस्त के भाई के शोरूम की वर्षगांठ है. शोरूम के सीसीटीवी कैमरे में बेटा रात 7.40 बजे शोरूम से अकेले पैदल ही निकलता दिखा, जबकि ठीक 10 मिनट बाद उसके दोस्त भी कार से निकले. उन्होंने बताया कि, बेटा जिन दोस्तों के साथ गया था, उनका कहना है कि सार्थक शाम 6.30 बजे घर जाने के लिए निकला और उसने बाइक टैक्सी भी बुक कराई थी. पिता ने कहा कि, अब यह सवाल उठता है कि अगर वह घर ही जा रहा था तो अपने उन्हीं दोस्तों के साथ क्यों नहीं गया जिनके साथ घर से निकला था. अकेले क्यों निकला और कौन सी बाइक टैक्सी बुक कराई थी?

जानिए कब क्या-क्या हुआ
  • शुक्रवार को शाम 6 बजे सार्थक घर से दोस्तों की कार से निकला था.
  • साढ़े छह बजे सार्थक ने दोस्तों के साथ किसान मार्केट स्थित काफी शॉप पर कॉफी पी थी.
  • शाम 6.45 बजे सार्थक दोस्तों के साथ डीएलएफ के शोरूम में पहुंचा.
  • शाम 7 बजे तक वह शोरूम के बाहर किसी से फोन पर बात करता रहा.
  • शाम 7.40 बजे सार्थक अकेले शोरूम से निकलते हुए कैमरे में दिखा.
  • रात आठ बजे सार्थक का मोबाइल फोन स्विच ऑफ हो गया.
  • 12 बजे रात तक सार्थक के पिता बेटे के दोस्तों के साथ उसे ढूंढते रहे.
  • शनिवार सुबह 9 बजे पिता ने अलीगंज थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई.
  • 11 बजे पुलिस डीएलएफ स्थित शोरूम पूछताछ के लिए पहुंची, इसी दौरान निजी होटल के सामने ग्रीन बेल्ट के नाले में सार्थक की लाश मिली.


पिता दीपेंद्र का कहना है कि, पुलिस कह रही है कि, उनका बेटा एक ऐसे नाले में डूबकर मर गया, जिसकी गहरान बेटे के शरीर का आधा है और पानी सिर्फ पांच से छह इंच ही था. इतना ही नहीं उनका बेटा एक अच्छा तैराक था, उसने स्कूल कॉलेज स्तर पर कई तैराकी चैंपियनशिप जीती थी. ऐसे में एक तैराक नाले में डूबकर मर जाए यह गले से नहीं उतर रहा. उन्होंने आरोप लगाया कि डुबोया तो कहीं और भी जा सकता है.


बहन से फोन पर बात कर रहा था सार्थक :वहीं, सार्थक जिस दोस्त आकाश के भाई अनुराग के शोरूम में गया था, उसका कहना है कि सार्थक उसके भाई के साथ शोरूम आया था और काफी देर तक बाहर ही फोन पर बात करता रहा. उसके बाद थोड़ी देर के लिए वो आया और फिर अकेले ही निकल गया. इसके बाद उसका भाई भी निकल गया था. डीएलएफ बिल्डिंग के गार्ड लाखन के मुताबिक, शुक्रवार को रात 8 बजे तक वह ड्यूटी पर था. उस दौरान बिल्डिंग के अंदर और बाहर काफी लोग आते जाते रहते हैं. ऐसे में यहां पर नाले के पास किसी के साथ कोई झगड़ा हुआ होता या फिर कोई नाले में गिरता तो उसे जरूर पता चलता.



पीएम रिपोर्ट में डूबने से मौत, विसरा सुरक्षित रखा :वहीं, डीसीपी ईस्ट शशांक सिंह के मुताबिक, सार्थक का पीएम पैनल में हुआ है. जिसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई है. रिपोर्ट में उसकी मौत की वजह डूबना सामने आया है. शरीर में कुछ चोटें भी हैं, जो नाले में गिरते समय रगड़ने की वजह आई है. जब बॉडी मिली थी उस वक्त शव के कान में ईयर बड लगा हुआ था व जेब में पर्स और मोबाइल हाथ के नीचे मिला है, हालांकि जांच के लिए विसरा सुरक्षित रखा गया है. डीसीपी ने बताया कि मृतक के पिता हत्या का आरोप लगा रहे हैं ऐसे में उस आधार पर जांच की जा रही है.


पिता के कुछ सवालों के जवाब पुलिस के पास नहीं

सवाल : शुक्रवार को 7.40 बजे सार्थक घर के लिए पैदल निकला और 10 मिनट बाद उसके दोस्त भी शोरूम से निकल गए तो वह उन्हीं दोस्तों के साथ क्यों नहीं गया?

सवाल : दोस्तों ने सीसीटीवी फुटेज मिलने से पहले कहा था कि सार्थक साढ़े 6 बजे शोरूम से निकला था और वो लोग शोरूम में ही मौजूद थे, लेकिन फुटेज में उसे 7:40 पर बिल्डिंग के गेट के पास निकलते हुए देखा गया और उसके दस मिनट बाद उसके दोस्तों को भी निकलते हुए देखा गया.

सवाल : सार्थक की बहन के मुताबिक, भाई ने कॉल के दौरान कहा था कि बाइक टैक्सी बुक कराई है, उसी की कॉल आ रही, लेकिन बाइक टैक्सी की अब तक कोई डिटेल पुलिस के पास क्यों नहीं?


सवाल : डीएलएफ बिल्डिंग और उसके सामने मौजूद होटल के गेट पर 24 घंटे गार्ड बैठे रहते हैं. इसके अलावा रात भर वहां चहल पहल रहती है, बावजूद इसके किसी ने भी सार्थक के नाले में गिरते और गिरने की आवाज किसी ने नहीं सुनी?

सवाल : छात्र सार्थक की लंबाई 6 फीट 3 इंच थी और 90 किलो वजन था, ऐसे में तीन फीट के नाले में गिरकर कैसे मौत हुई, जबकि नाले में केवल चार से पांच इंच पानी रहता है? इतना ही नहीं सार्थक तैराक चैंपियन था तो उसकी डूबकर मौत कैसे हो सकती है?

यह भी पढ़ें : मुजफ्फरनगर में दर्दनाक एक्सीडेंट, जिंदा जले यूपी पुलिस के कांस्टेबल पति-पत्नी; गिट्टी लदे ट्रक ने मारी टक्कर फिर बिजली पोल से टकराया - Muzaffarnagar road accident

यह भी पढ़ें : सहारनपुर में पुलिस पर हमला, घेरकर पीटा; गांववालों ने आंखों में मिर्च झोंक स्मैक तस्कर छुड़ाया, महिला दारोगा समेत 6 पुलिसकर्मी घायल - Attack on UP Police

ABOUT THE AUTHOR

...view details