राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर में आसमान से बरस रहे शोले, पारा 47 के पार, बाजार और सड़कों पर पसरा सन्नाटा - Extreme Heat In Dholpur

Extreme Heat In Dholpur, धौलपुर समेत पूरे राजस्थान में अब नौतमा का असर दिखने लगा है. सोमवार को धौलपुर में तापमान 47 डिग्री के पार जा पहुंचा. वहीं, सुबह से ही सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आया. इस बीच अब चिकित्सकों ने लोगों को इस भीषण गर्मी से बचाव के लिए कई तरह की सावधानियां बरतने को कहा है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 27, 2024, 5:26 PM IST

Extreme Heat In Dholpur
धौलपुर में चढ़ा पारा (ETV BHARAT Dholpur)

धौलपुर. जिले में पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. आसमान से बरस रहे शोलों के बीच सोमवार को धौलपुर का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. वहीं, भीषण गर्मी और तेज तपन की वजह से लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं. बाजार और सड़कों पर भी सन्नाटा पसर रहा.

नौतपा का असर धौलपुर में बखूबी देखने को मिल रहा है. भीषण गर्मी और तेज तपन ने लोगों को बेहाल कर दिया है. सुबह 9 बजे से ही गर्मी तेवर दिखाना शुरू कर दे रही है. शाम 5 बजे तक बाजार और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. गर्म हवा और लू के थपेड़ों ने आवागमन की रफ्तार को काफी हद तक कम कर दिया है. ऐसे में इस भीषण गर्मी में लोगों का जीना दुश्वार हो रहा है.

इसे भी पढ़ें -दो दिन में कोटा के अस्पतालों में पहुंचे 12 लावारिस शव, प्रशासन का दावा- गर्मी से मौत के नहीं दिखे लक्षण - Unclaimed Bodies In Kota

बाजारों में दुकानदारी पर भी असर दिखाई दे रहा है. दुकानदार दिन भर बैठे नजर आए. इधर, जूस, कोल्ड ड्रिंग, फल व पेयजल पदार्थ की बिक्री जोर पकड़ रही है. साथ ही अब मौसमी बीमारियों का भी असर आहिस्ते-आहिस्ते नजर आने लगा है. वहीं, जिला अस्पताल में डायरिया व उल्टी दस्त के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. मौसम विभाग की मानें तो नौतपा का असर अभी आगे भी जारी रहेगा. तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होने के आसार बने हैं. साथ ही तेज हवाओं के साथ आंधी भी दस्तक दे सकती है.

हीट स्ट्रोक से रहे सावधान : जयपुर सवाई मानसिंह अस्पताल के मशहूर चिकित्सक डॉ. रामकेश परमार ने बताया कि मौजूदा वक्त में गर्मी के हालात बेकाबू हो रहे हैं. भीषण गर्मी और तापमान से बचाव के लिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि खासकर बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधानी बरतनी की जरूरत है. तापमान को देखते हुए छाछ, दही, नींबू पानी, ओआरएस घोल, इलेक्ट्रॉल पाउडर आदि का सेवन करें.

आगे उन्होंने मजदूर वर्ग के लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि सुबह 11 से शाम 4 बजे तक काम न करें, क्योंकि इस समयावधि में लू लगने की संभावना अधिक है. साथ ही नींबू पानी अपने साथ जरूर रखें. तापमान अधिक होने पर घरों से बाहर न निकले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details