उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

WATCH: जमीन की पैमाइश के लिए घूस न मिलने पर लेखपाल ने किसान को दी जूता मारने की धमकी - Corrupt Lekhpal of UP

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 10, 2024, 10:08 PM IST

Corrupt Lekhpal In UP: यूपी में लेखपालों की घूसखोरी के किस्से तमाम हैं, लेकिन इटावा के लेखपाल काम के एवज में घूस न मिलने पर मारने तक को उतारू हैं. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ, तो महकमे में हड़कंप मच गया.

किसान के सामने चारपाई पर बैठा आरोपी लेखपाल.
किसान के सामने चारपाई पर बैठा आरोपी लेखपाल. (Photo Credit: ETV Bharat)

देखिए....घूस के लिए लेखपाल की सीनाजोरी. (Video Credit : ETV Bharat)

इटावा : घूस न मिलने पर लेखपाल की तानाशाही पर उतर आए हैं. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ, तो अब तहसील प्रशासन की काफी फजीहत हो रही है. मामला ताखा तहसील के कुदरैल गांव का है. वीडियो के अनुसार किसान दंपती के सामने चारपाई पर बैठा लेखपाल जमीन पैमाइश के एवज में 5-10 हजार रुपये की व्यवस्था की बात कहता है. इस पर किसान असमर्थता जताता है. इस पर लेखपाल जूता मारने की धमकी देता है. वीडियो सामने आने के बाद डीएम ने लेखपाल को सस्पेंड कर दिया. ईटीवी भारत इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

बताया गया कि किसान राहुल शर्मा की जमीन पैमाइश का मामला ताखा तहसील में लंबित चल रहा है. राहुल शर्मा के खेत के बगल में सरकारी जमीन है. उसी जमीन पर एक व्यक्ति का कब्जा है. इसके चलते राहुल के खेत पर जाने का रास्ता बंद हो गया है. उसी सरकारी जमीन की पैमाइश करने के लिए लेखपाल अनूप दिवाकर किसान राहुल शर्मा के घर पहुंचा था. इस दौरान बातचीत में लेखपाल अनूप दिवाकर ने कहा कि काम हो जाएगा, कुछ खर्च करो.

राहुल शर्मा ने कहा कि साहब मेरे पास 5-10 हजार रुपये नहीं हैं. इस पर लेखपाल अनूप ने कहा कि जब पैसा नहीं है, तो काम कैसे होगा. राहुल हाथ जोड़कर कहने लगा कि साहब पैसा होता चुका देता. इसी बात पर लेखपाल भड़क गया. किसान को गाली देते हुए कहा- कि ज्यादा बोलोगे तो यहीं 5-10 जूता मारूंगा, दिमाग ठीक हो जाएगा.

डीएम बोले- सभी लेखपालों को दी गई चेतावनी :डीएम अवनीश राय ने बताया कि मामले की प्राथमिक जांच में लेखपाल के खिलाफ सबूत मिले हैं. इसके आधार पर लेखपाल को सस्पेंड कर दिया गया है. मामले की गहनता से जांच कराई जा रही है, जो भी रिपोर्ट आएगी उसके आधार पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी. सभी लेखपालों को रिश्वतखोरी छोड़ने और आचरण में सुधार लाने की चेतावनी दी गई है. वहीं लेखपाल अनूप का कहना है कि वीडियो पुराना है, पैसे मांगने के आरोप गलत हैं.

यह भी पढ़ें : लखनऊ का जालसाज लेखपाल, भूमि आवंटन में हेरफेर कर बेटे को भी किया मालामाल, युवक को मृत दिखाकर हड़पी जमीन

यह भी पढ़ें : बिना घूस लिए तहसील में नहीं होता कोई काम, पांच वर्षों में एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़े 69 लेखपाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details