दिल्ली

delhi

दिल्ली में फर्स्ट टाइम वोटर्स में मतदान को लेकर दिखा उत्साह, बताई सरकार से अपनी अपेक्षाएं - lok sabha elections 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 25, 2024, 6:34 PM IST

Delhi first time voters expressed joy: दिल्ली में लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में मतदान के बाद पहली बार वोट करने वाले युवा काफी उत्साहित दिखे. इस दौरान उन्होंने बताया कि आने वाली सरकार से उनकी क्या अपेक्षाएं हैं. पढ़ें पूरी खबर..

फर्स्ट टाइम वोटर्स ने जताई खुशी
फर्स्ट टाइम वोटर्स ने जताई खुशी (ETV Bharat)

फर्स्ट टाइम वोटर्स ने जताई खुशी (ETV Bharat)

नई दिल्ली:राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटों पर शनिवार को मतदान जारी है. दिल्ली में 2,627 जगहों पर 13,641 मतदान केंद्र बनाए गए थे. सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गया. इस दौरान नई दिल्ली के शादीपुर स्थित बूथ पर पहली बार वोटर करने पहुंचे वोटरों से ईटीवी भारत ने बात की. आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा...

फर्स्ट टाइम वोट डालने पहुंचे सिद्धांत ने बताया कि उनको आज पहली बार वोट डालकर काफी अच्छा लगा. बीते एक महीने से वे इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. उत्सुकता तब और बढ़ गई जब उनके हाथ में वोटिंग स्लिप आई. बहुत दिनों के इंतजार के बाद यह दिन आया है. सत्ता में जो भी सरकार आए, वो बेरोजगारी, जीडीपी और इंफ्रास्ट्रचर पर ध्यान दे.

उनके अलावा अपनी मां के साथ पहली बार वोट डालने पहुंची वंशिका महाजन ने बताया कि वोट डालना हर भारतीय नागरिक का अधिकार है. आज पहली बार देश के विकास के लिए अपना योगदान देकर अच्छा लगा. एक लड़की होने के नाते मैं चाहती हूं कि आने वाली सरकार महिलाओं और बेटियों की शिक्षा व सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे.

वहीं, शादीपुर में रहने वाले सोहेल ने कहा कि जब से उनके पास वोटर आईडी आई थी, तभी से उनको इस दिन का इंतजार था. आज उनको वोट डालकर काफी खुशी मिली है. हालांकि, पहली बार वोट करने की तस्वीर को लेकर वह श्योर नहीं कि वह इसे पोस्ट करेंगे या नहीं. उधर उन्होंने अपना बहुमूल्य वोट अपने चहेते प्रतिनिधि को दिया है. अब वे 4 जून को आने वाले परिणाम के लिए उत्साहित हैं.

यह भी पढ़ें-पाकिस्तानी नेता फवाद चौधरी ने केजरीवाल के प्रति दिखाई सहानुभूति, तो दिल्ली सीएम ने दिया जवाब, BJP ने कही ये बातें

गौरतलब है कि दिल्ली में 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद, इस कुल 8,85,483 मतदाता बढ़े हैं. वर्ष 2019 में दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या 1,43,16,453 थी, जो कि इस बार बढ़कर 1,52,01,936 है. वहीं नई दिल्ली लोकसभा सीट पर 90,923 मतदाता कम हुए हैं. 2019 में इस सीट पर 16,15,994 मतदाता हुआ करते थे, जबकि वर्तमान में इनकी संख्या 15,25,071 है.

यह भी पढ़ें-सिविल लाइंस में बुजुर्ग मतदाताओं से लेकर न्यू वोटर्स ने डाले वोट, कहा- वोटिंग करने को समझें अपनी जिम्मेदारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details