उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी मॉल रोड के सौंदर्यीकरण के लिए खर्च हुए 7 करोड़ रुपए पानी में डूबे, पटरी व्यापारियों के बाद अब वाहन पार्क करने वालों का कब्जा - mussoorie mall road parking problem

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 15, 2024, 1:50 PM IST

People are troubled by illegal parking on Mall Road in Mussoorie मसूरी में मॉल रोड पर व्याप्त अव्यवस्था लोगों को बहुत परेशान कर रही है. बड़ी मुश्किल से सड़क अतिक्रमण करके बैठे पटरी व्यापारियों को हटाया गया तो अब लोगों ने वाहन पार्क करके रोड को घेर लिया है. मसूरी के पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष ओपी उनियाल और मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने इस अव्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी से उचित कदम उठाने की मांग की है.

Mall Road in Mussoorie
मसूरी मॉल रोड का बुरा हाल (Photo- ETV Bharat)

मसूरी मॉल रोड का बुरा हाल (ETV Bharat)

मसूरी: मॉल रोड को सुव्यवस्थित और सुंदर बनाए जाने को लेकर राज्य सरकार द्वारा 7 करोड़ से अधिक धनराशि खर्च की गई है. परंतु मॉल रोड को व्यवस्थित रखने के लिए जिम्मेदार विभाग के अधिकारी इस पर पलीता लगाने का काम कर रहे हैं. हाल में ही मॉल रोड की खूबसूरती को खराब कर रहे पटरी व्यापारियों को स्थानीय प्रशासन द्वारा हटाया गया था, लेकिन अब नई मुसीबत आ गई है.

फुटपाथ पर भी वाहन पार्किंग बना दी (Photo- ETV Bharat)

जहां से स्थानीय प्रशासन ने व्यापारियों की पटरी हटाई, वहां अब लोगों ने वाहन पार्किंग बना दी है. हाल ये है कि इन मॉल रोड पर जगह-जगह सड़क किनारे चार और दोपहिया वाहन खड़े नजर आएंगे. वह कई जगह पर तो साइकिल का स्टैंड ही बना दिया गया है. मॉल रोड पर हाल में बने चेंबर के ढक्कन लोहे के होने के कारण लोग उसपर फिसल रहे हैं. इस कारण कई लोग चोटिल भी हो चुके हैं. इसके बावजूद कोई भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है. मॉल रोड पर हाल ही में लगे कोबल स्टोन (Cobblestone) भी उखड़ने लगे हैं. इससे मुख्य चौक पर कई जगह गड्ढे हो गए हैं. इसको लेकर स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश है.

7 करोड़ रुपयों से हुआ है मॉल रोड का सौंदर्यीकरण (Photo- ETV Bharat)

मसूरी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष ओपी उनियाल ने कहा कि मसूरी मॉल रोड भगवान भरोसे छोड़ दी गई है. ना तो इस मॉल रोड पर ना तो लोक निर्माण विभाग और ना ही नगर पालिका और स्थानीय प्रशासन ध्यान दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि मॉल रोड पर अराजकता फैली हुई है. जगह-जगह वाहन खड़े हैं. पुलिस ने भी अपना बड़ा ट्रक मॉल रोड किनारे खड़ा कर रखा है. पुलिस और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी दिनभर में कई बार मॉल रोड के चक्कर लगाते हुए देखे जाते हैं. कोई भी इस ओर कार्रवाई करने को तैयार नहीं है. ऐसा लग रहा है जैसे मॉल रोड पार्किंग रोड बन गयी हो. उन्होंने कहा कि मॉल रोड पर तेज गति से चल रहे दोपहिया वाहनों पर किसी प्रकार का कोई अंकुश नहीं है. मॉल रोड पर दोपहिया वाहन चालक तेज गति में हॉर्न बजाते हुए निकल जाते हैं, जिससे पैदल चलने वाले लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

मसूरी माल रोड पर अव्यवस्था (Photo- ETV Bharat)

उनियाल ने कहा कि पूर्व में क्षेत्रीय विधायक कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी द्वारा भी मॉल रोड को व्यवस्थित किया जाने के साथ गांधी चौक पर खड़े दोपहिया वाहनों को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए गए थे. परंतु अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है जो दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने जिलाधिकारी देहरादून से मांग की है कि मसूरी मॉल रोड की व्यवस्था सुधारने के लिए अधिकारियों की बैठक बुलाई जाए और उन्हें कड़े निर्देश दिए जाएं. जो भी अधिकारी लापरवाही करते हुए नजर आ रहा है, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

मॉल रोड पर बना डाली अवैध पार्किंग (Photo- ETV Bharat)

मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने भी मॉल रोड की व्यवस्था पर नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा कि मॉल रोड पर इन दिनों पार्किंग बना दी गई है. मॉल रोड पर होटल व्यवसायियों द्वारा सड़क किनारे बेखौफ वाहनों को पार्क कराया जा रहा है. कई लोगों द्वारा पर्किंग करवाए जाने को लेकर पैसा भी लिया जा रहा है. परन्तु स्थानीय पुलिस को कई बार बोलने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि मॉल रोड को व्यवस्थित करने के लिए सरकार द्वारा तो लगातार प्रयास किया जा रहे हैं, लेकिन मसूरी प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है. उन्होंने कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी से मांग की है कि मॉल रोड की अव्यवस्था का लेकर संज्ञान लें.
ये भी पढ़ें: टूरिस्ट सीजन में भी खस्ताहाल मॉल रोड, पूरा नहीं हुआ निर्माणकार्य, लोगों ने PWD की कार्यशैली पर खड़े किये सवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details