बिहार

bihar

ETV Bharat / state

श्रावणी मेला की तैयारी, बिजली विभाग ने की समीक्षा बैठक, 10 जुलाई से पहले सभी काम निपटाने के निर्देश - Shravani Mela

Shravani Mela 2024: बिहार में श्रावणी मेला को लेकर तैयारी जोरो पर चल रही है. बिजली विभाग ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने शुक्रवार को मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को तैयारियों के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एलटी लाइनों के रखरखाव और मरम्मत का कार्य प्रगति पर है, जिसे 10 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 5, 2024, 10:43 PM IST

Shravani Mela 2024
श्रावणी मेला को बिजली विभाग ने की समीक्षा बैठक (ETV Bharat)

पटना: देश भर में इस बार 22 जुलाई से श्रावणी मेला की शुरुआत होने जा रही है. बिहार में इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. इस बीच अब बिजली विभाग भी तैयारी में जुट गया है. श्रावणी मेला के दौरान बिहार में विभिन्न स्थानों पर बिजली आपूर्ति पूरी रहे इसके लिए विभाग की ओर से जोर-शोर से तैयारी की जा रही हैं.

मुख्य सचिव को दी जानकारी: इस संबंध में शुक्रवार को समीक्षा बैठक की गई, जिसमें ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को तैयारियों के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई समीक्षा बैठक में कहा गया कि श्रावणी मेला क्षेत्रों एवं कांवरिया पथ से होकर गुजरने वाली है. ऐसे में 33 केवी, 11 केवी एवं एलटी लाइनों के रखरखाव और मरम्मत का कार्य प्रगति पर है, जिसे 10 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा.

एमवीए पावर बढ़ाई गई:वहीं, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने श्रावणी मेला के लिए की गई विशेष तैयारियों के विषय में बताते हुए कहा कि कांवरियों की सुविधा के लिए बांका कांवरिया पथ पर 8.5 किमी लंबी एक नई एलटी लाइन का विस्तार किया गया है. इसी तरह मुंगेर प्रमंडल के असरगंज पीएसएस की क्षमता 3.15 एमवीए से बढ़ाकर 5 एमवीए कर दिया गया है, वहीं भागलपुर के कटोरिया और बेलहर पीएसएस के भी क्षमता को 5 एमवीए से बढ़ाकर 10 एमवीए कर दिया गया है. साथ ही भागलपुर और बांका प्रमंडलों के अंतर्गत कुल 9 ट्रांसफार्मर की क्षमता 63 केवीए से बढ़ाकर 100 केवीए कर दिया गया है. कांवरिया पथ पर कुल 72 ट्रांसफॉर्मर हैं, जिनमें 60 का रखरखाव कार्य पूरा कर लिया गया है.

बिजली संबंधित जायजा लिया: हंस ने बताया कि विभिन्न जगहों पर अस्थाई कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी. जहां शिफ्ट में अभियंताओं की ड्यूटी लगाई जाएगी. संजीव हंस ने दोनों डिस्कॉम के मुख्य अभियंताओं को कांवरिया पथों पर जा कर स्पॉट निरीक्षण करने एवं बिजली संबंधित तैयारियों का जायजा लेना का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने बताया कि सभी कार्यों की प्रगति की निगरानी वे खुद मुख्यालय से कर रहे हैं ताकि किसी भी कांवरिया को बिजली संबंधित कोई दिक्कत न हो.

ट्रांसफार्मर खराब होने पर बदला जाएगा: बता दें कि राज्य में कुल 1248 विद्युत शक्ति उपकेंद्र हैं. श्रावणी मेले से संबंधित दक्षिण बिहार में 10 और उत्तर बिहार में 25 विद्युत उपकेंद्रों की पहचान की गई है. इनके रखरखाव और मरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है. समीक्षा बैठक में बताया गया कि ट्रांसफार्मर खराब या जलने की स्थिति में तुरंत बदलने के लिए प्रचुर मात्रा में सभी समान उपलब्ध करा दिया गया है.

फ्यूज कॉल गैंग की हो रही नियुक्ति: इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र में भीड़ वाले स्थानों पर अधिष्ठापित लोहे के विद्युत पोलों में स्पर्शाघात से बचाव हेतु डाइलेक्ट्रिक पेंट अथवा पॉलीथीन शीट लगाया जा रहा है. मेला क्षेत्र में आवश्यकतानुसार ओवरलोड वाले डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मरों को चिह्नित कर क्षमता विस्तार व अतिरिक्त ट्रांसफार्मर का अधिष्ठापन किया जा रहा है. इसके साथ ही श्रावणी मेला पथ में चिह्नित स्थलों पर अस्थायी फ्यूज कॉल गैंग की पालीवार प्रतिनियुक्ति की जा रही है.

"श्रावणी मेला को लेकर बिजली विभाग की ओर से तैयारी तेज कर दी गई है. विभिन्न जगहों पर अस्थाई कंट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है. शिफ्ट में अभियंताओं की ड्यूटी लगाई जा रहा है. स्पॉट निरीक्षण करने एवं बिजली संबंधित तैयारियों का जायजा लेना का निर्देश दिया गया है." - संजीव हंस, प्रधान सचिव, ऊर्जा विभाग

इसे भी पढ़े- मुजफ्फरपुर में श्रावणी मेले को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज, 21 जुलाई से होगी शुरुआत - Shravani Mela 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details