उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव 21 मार्च को होगा, 4 से शुरू हो जाएगी नामांकन प्रक्रिया

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 23, 2024, 4:15 PM IST

निर्वाचन आयोग की ओर से उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव कराए जाने का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. आइए जानते हैं कब से चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव कराए जाने की नोटिफिकेशन मुख्य निर्वाचन अधिकारी की तरफ से जारी कर दी गई है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 21 मार्च को 13 सदस्यों की विधान परिषद सदस्यता के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. 13 सदस्यों के विधान परिषद की सदस्यता 5 में 2024 को समाप्त हो रही है .उससे पहले ही निर्वाचन आयोग सभी 13 सीटों पर निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी कराएगा.


11 मार्च तक होगा नामांकनःजारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार 4 मार्च से 13 विधान परिषद सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, 11 मार्च तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद 21 मार्च को चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य इन 13 सीटों पर होने वाले मतदान में हिस्सा लेंगे. मतदान के बाद उसी दिन 21 मार्च को ही देर शाम तक चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे. 13 सीटों में से 9 सीट सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, जबकि चार सीट समाजवादी पार्टी के खाते में जा सकती है.

इनकी सदस्यता हो रही समाप्तःबता दें कि जिन 13 विधान परिषद सदस्यों की सदस्यता समाप्त हो रही है. उनमें भारतीय जनता पार्टी के डॉ. महेंद्र सिंह, मोहसिन रजा, अशोक कटियार, अशोक धवन, बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, विजय बहादुर पाठक, विद्यासागर सोनकर, डॉ. सरोजिनी अग्रवाल, निर्मला पासवान, अपना दल से आशीष पटेल की सदस्यता समाप्त हो रही है. जबकि समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल व बहुजन समाज पार्टी के एमएलसी डॉ भीमराव अंबेडकर की सदस्यता समाप्त हो रही है. निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होने के बाद बहुजन समाज पार्टी अब विधान परिषद में उसकी संख्या शून्य हो जाएगी. परिषद में अभी बसपा के सिर्फ एक एमएलसी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर हैं. विधानसभा में विधायकों की संख्या न होने की वजह से अब बसपा किसी को भी विधान परिषद नहीं भेज पाएगी.

इसे भी पढ़ें-काशी में अटैक मोड में दिखे पीएम मोदी, I.N.D.I गठबंधन पर जमकर बरसे, कहा- जाति के नाम पर लड़ाते और उकसाते हैं ये लोग



ABOUT THE AUTHOR

...view details