उत्तराखंड

uttarakhand

रुड़की में ड्रग विभाग और एफडीए का छापा, दवा फैक्ट्री को किया सील, हुआ बड़ा खुलासा - Roorkee Medical Factory Raid

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 2, 2024, 7:35 PM IST

Drug Department Team Raid in Roorkee रुड़की के सुनहरा गांव में एक कंपनी संचालक ने लाइसेंस तो ट्रेडिंग का लिया था, लेकिन इसकी आड़ में धड़ल्ले से दवा के लिए पैलेट्स बना रहा था. जिसका खुलासा ड्रग विभाग और एफडीए की छापेमारी में हुआ है. अब टीम ने फैक्ट्री को सील कर दिया है.

Drug Department Team Raid in Roorkee
दवाई फैक्ट्री में छापेमारी

रुड़की: हरिद्वार के रुड़की में ड्रग कंट्रोलर विभाग और एफडीए की टीम ने एक दवा कंपनी में छापेमारी की. जहां टीम ने मौके से भारी मात्रा में कैप्सूल बनाने में इस्तेमाल होने वाले पैलेट्स के बॉक्स और ड्रम बरामद किए हैं. बताया जा रहा है कि कंपनी मालिक के पास जो लाइसेंस था, वो सिर्फ ट्रेडिंग के आधार लाइसेंस लिया गया था, लेकिन वो यहां पर दवाई के लिए पैलेट्स बना रहा था. वहीं, टीम ने दवाई कंपनी को मौके पर ही सील कर दिया है.

रुड़की में ड्रग विभाग की छापेमारी

दरअसल, रुड़की के गंगनहर कोतवाली क्षेत्र के सुनहरा गांव में स्थित एक दवाई कंपनी पर देहरादून से आई ड्रग कंट्रोलर विभाग और एफडीए विजिलेंस की टीम ने छापेमारी की कार्रवाई की. यह कार्रवाई मुखबिर की सूचना के आधार पर की गई. इसी कड़ी में देहरादून ड्रग कंट्रोलर विभाग को सूचना मिली थी कि बिना लाइसेंस के कंपनी के अंदर मैन्युफैक्चरिंग की जा रही है. इस सूचना पर देहरादून में एक टीम गठित की गई. जिसके बाद कंपनी में छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

दवाई फैक्ट्री पर सीलिंग की कार्रवाई

वहीं, छापेमारी के दौरान टीम को मौके पर दवाइयों के कैप्सूल बनाने में जो पेलेट्स होते हैं, उनका यहां पर निर्माण किया जा रहा था. जबकि, इस कंपनी के पास जो लाइसेंस था, वो सिर्फ ट्रेडिंग के लिए लिया गया था. बावजूद इसके कंपनी में दवा बनाने में काम आने वाले पैलेट्स का निर्माण किया जा रहा था. टीम ने मौके से भारी मात्रा में तैयार पैलेट्स के बॉक्स और ड्रम बरामद किए हैं. इसी के साथ टीम ने कंपनी को मौके पर ही सीलिंग की कार्रवाई की. वहीं, टीम ने कार्रवाई करते हुए तैयार माल को जब्त कर गंगनहर कोतवाली ले आई है, जहां पर कंपनी के खिलाफ केस दर्ज कराया जाएगा. बताया जा रहा है कंपनी संचालक को टीम पकड़ नहीं पाई है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details