उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपोत्सव में राम की पैड़ी पर पहुंचने लगे दीप, 40 लाख रुई बाती का होगा इस्तेमाल

झारखंड से दीप जलाने आएगी आदिवासियों की टीम, आठ लाख से अधिक दिए राम की पैड़ी के पास बने स्टोर रूम में पहुंचा दिए गए.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
झारखंड से दीप जलाने आएगी आदिवासियों की टीम (Etv Bharat)

अयोध्या:राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहला दीपोत्सव होगा, जिसकी भव्यता मंदिर से लेकर सरयू के तट तक दिखाई देगी. 28, 29 और 30 अक्टूबर तक तीन दिवसीय दीपोत्सव के आयोजन में मुख्य रूप से 30 अक्टूबर को भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा. जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. राम की पैड़ी सहित अन्य 55 घाटों पर लाख दीपों से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए 28 लाख से अधिक दीए बिछाए जाएंगे. जिसको जलाने के लिए अवध विश्वविद्यालय के 30 हजार, वालंटियर के साथ 150 झारखंड से आये आदिवासी शामिल होंगे.

अयोध्या के जयसिंहपुर गांव रहने वाले कुम्हार के साथ सोहावल क्षेत्र सहित कुम्हार के बस्तियों से दीए जुटाए जाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. 24 घंटे में आठ लाख से अधिक दिए राम की पैड़ी के पास बने स्टोर रूम में पहुंचा दिए गए हैं. अगले कुछ ही दिनों में यहां आपूर्ति का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा. कुम्हार राकेश कुमार बताते हैं, कि इस बार हम लोगों को 10 लाख दिए को देने का आर्डर मिला है. जिसे, लगभग तैयार कर लिया गया है. अब इसे गत्ते में पैक कर भेजा जा रहा है.

इसे भी पढ़े-इस बार अयोध्या में चार दिन चलेगा का भव्य दीपोत्सव, जगमगाएंगे 25 लाख से ज्यादा दीप, बनेंगे नए कीर्तिमान - Ayodhya Deepotsav Preparation

स्टोर प्रभारी अतुल भारती ने कहा, कि अयोध्या के अलग-अलग क्षेत्र से दिए को जलाने का कार्य किया जा रहा है. लगभग 8 लाख से अधिक दीए स्टोर रूम में पहुंचा दिए गए हैं. इसके लिए लगभग आठ वाहनों को लगाया गया है. जिसे जल्द से जल्द आपूर्ति को पूरा कर लिया जाए.

40 लाख रुई बाती का होगा इस्तेमाल:दीपोत्सव में दीयो की संख्या बढ़ते ही रुई की बाती का इंतजाम भी किया जाने लगा है. बताया जाता है, कि 40 लाख रुई की बाती लगेगी. स्वयंसेवक 25 से राम की पैड़ी के घाटों पर दीये बिछाने का कार्य शुरू कर देंगे. इस बार घाटों कि संख्या को बढ़ाते हुए चौधरी चरण सिंह और भजन संध्या स्थल, अन्य घाटों को दीप जलाने के लिए शामिल किया गया है. इसलिए 90 हजार लीटर सरसो के तेल के प्रयोग होने की बात बताई जा रही है. वहीं, राम की पैड़ी पर इस बार स्थानीय नागरिकों को भी शामिल करने की योजना बनाई गई है. इसके लिए वहां पर चौड़े-चौड़े पलेटफॉर्म वाली सीढियां बनाई जा रही हैं, जो बिल्कुल स्टेडियम की तरह है.

यह भी पढ़े-अब मोबाइल प्लेटफार्म पर पूरी दुनिया देखेगी दीपोत्सव सहित अयोध्या धाम की रौनक

ABOUT THE AUTHOR

...view details