मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दीवाली के 4 महीने पहले ट्रेनों में हाउस फुल, इन ट्रेनों में बुकिंग बंद, दशहरा छठ पर क्या है ऑपशन - Diwali Dussehra Train Tickets

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 8, 2024, 1:29 PM IST

Updated : Aug 8, 2024, 2:46 PM IST

दशहरा, दीपावली, छठ जैसे त्यौहारों पर घर जाना मुश्किल होने वाला है. दरअसल, देश के प्रमुख शहरों से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में अभी से जमकर वेटिंग और यहां तक की बुकिंग बंद होने की स्थिति आ चुकी है. मुंबई से बिहार, मुंबई से यूपी या हैदराबाद से बिहार जाने वाली वो सभी ट्रेनें जो मध्यप्रदेश के प्रमुख शहरों से होकर गुजरती हैं, वे हाउसफुल हैं.

DIWALI DUSSEHRA TRAIN TICKETS BOOKING FULL
दीवाली के 4 महीने पहले ही ट्रेनें हाउस फुल (Etv Bharat)

भोपाल : इस साल दीपावली 1 नवंबर को पड़ने जा रही है, ऐसे में हमने प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों पर नजर डाली तो ज्यादातर अभी से फुल नजर आ रही हैं. हमने दीवाली से चार दिन पहले यानी 28 अक्टूबर की तारीख पर बुकिंग की स्थिति देखी तो मध्यप्रदेश से होकर गुजरने वाली मुंबई से बिहार, मुंबई से यूपी या हैदराबाद से बिहार की ज्यादातर ट्रेनों में 'बुकिंग नॉट अलाउड' का स्टेटस नजर आया. यानी दीपावली के 4-5 दिन पहले की भी बुकिंग बंद हो चुकी है और टिकट मिलना मुश्किल हो गया है.

ज्यादातर ट्रेनों में 100 से ऊपर वेटिंग

हमने टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की बुकिंग एप को चेक किया, तो पाया कि इन रूटों पर चलने वाली ज्यादातर ट्रेनों में या तो बुकिंग बंद हो गई है या इनमें 100 से ज्यादा वेटिंग है. मुंबई के बांद्रा से पटना जाने वाली बांद्रा पटना सुपर फास्ट एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक पटना सुपरफास्ट और एलटीटी जयनगर एक्सप्रेस में 28 अक्टूबर के लिए अभी से बुकिंग बंद हो गई है. वहीं अवध एक्सप्रेस के स्लीपर में 133 और थर्ड एसी में 91 वेटिंग है.

मध्यप्रदेश से होकर गुजरने वाली मुंबई से बिहार की ट्रेनें

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति (28 अक्टूबर 2024 के लिए )
22971 बांद्रा पटना सुपरफास्ट बुकिंग बंद
13202 लोकमान्य तिलक पटना सुपरफास्ट बुकिंग बंद
19037 अवध एक्सप्रेस SL-GNWL 133, 3A-GNWL 91
11061 एलटीटी जयनगर एक्सप्रेस बुकिंग बंद

हैदराबाद से मध्यप्रदेश होते हुए बिहार जाने वाली सिकंदराबाद दानापुर सुपरफास्ट ट्रेन का यही हाल है. आम दिनों में भी इस ट्रेन में सीट मिलना मुश्किल होता है. वहीं दशहरा, दीपावली और छठ त्यौहार के लिए ये ट्रेन पहले से ही फुल हो चुकी है.

मध्यप्रदेश से होकर गुजरने वाली हैदराबाद से बिहार की ट्रेन

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति (28 अक्टूबर 2024 के लिए )
12791 सिकंदराबाद दानापुर सुपरफास्ट बुकिंग बंद

यही हाल मुंबई से यूपी जाने वाली ट्रेनों का है. दरअसल, मुंबई से यूपी जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में दीपावली से पहले टिकट मिलना असंभव सा लग रहा है. 10 में से 8 ट्रेनों की सभी क्लास में 'बुकिंग नॉट अलाउड' का स्टेटस नजर आने लगा है. ऐसे में मुंबई से एमपी जाने वाले यात्रियों को भी बड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है, क्योंकि ये सभी ट्रेनें मध्यप्रदेश से होकर गुजरती हैं और इनमें बड़ी तादाद में मध्यप्रदेश के यात्री सफर करते हैं.

मध्यप्रदेश से होकर गुजरने वाली मुंबई से यूपी की ट्रेनें

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति (28 अक्टूबर 2024 के लिए )
12167 लोकमान्य तिलक वाराणसी सुपरफास्ट SL-GNWL 151, 3A-GNWL 103
22177 महानगरी एक्सप्रेस SL- बुकिंग बंद, 3A-GNWL 118
15017 गोरखपुर एक्सप्रेस बुकिंग बंद
19091 हमसफर एक्सप्रेस बुकिंग बंद
12141 पाटलिपुत्र एक्सप्रेस बुकिंग बंद
12322 कोलकाता मेल बुकिंग बंद
22103 अयोध्या एक्सप्रेस बुकिंग बंद
15182 मऊ एक्सप्रेस बुकिंग बंद
11061 जयनगर एक्सप्रेस बुकिंग बंद

सोर्स : आईआरसीटीसी, (वेटिंग लिस्ट में फेरबदल संभव है)

Read more -

भोपाल से वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को रेलवे का तोहफा, इन स्पेशल ट्रेनों की अवधि बढ़ाई

रेलवे बढ़ा सकता है कोचों की संख्या

पश्चिम मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की संख्या और त्यौहारों को देखते हुए रेलवे कोच बढ़ाने व स्पेशल ट्रेने चलाने के फैसले लेती है. उम्मीद है कि जैसे ही त्यौहारों का समय करीब आएगा रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनों के साथ नई ट्रेनें भी शुरू की जा सकती हैं, जिससे सभी यात्रियों को उनके गंतव्य तक टिकट मिल सकें.

Last Updated : Aug 8, 2024, 2:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details