राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: भीलवाड़ा में 1 नवंबर को मनाएंगे दीपावली, ज्योतिषियों ने की अवकाश में बदलाव की मांग

भीलवाड़ा जिले के ज्योतिर्विदों ने एक नवम्बर को दीपावली मनाने का निर्णय किया है. इस सबंध में एक ज्ञापन कलेक्टर को भी सौंपा गया.

Diwali  in Bhilwara
भीलवाड़ा जिले में 1 नवंबर को दीपोत्सव (Photo Etv Bharat Bhilwara)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 10 hours ago

Updated : 9 hours ago

भीलवाड़ा: जिले में एक नवम्बर को दीपावली मनाई जाएगी. इस संबंध में जिले के प्रमुख ज्योतिषियों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर 31 अक्टूबर की जगह 1 नवंबर को छुट्टी करने की मांग की है. साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में हम सामूहिक रूप से सभी ज्योतिषियों ने पंचांग के अनुसार निर्णय किया है कि 1 नवंबर को दीपावली का पर्व मनाया जाएगा.

भीलवाड़ा में 1 नवंबर को मनाएंगे दीपावली, (Video ETV Bharat Bhilwara)

ज्योतिषी पंडित अशोक व्यास ने बताया कि भीलवाड़ा के 50 से 55 ज्योतिषियों के समूह ने जिला कलेक्टर के माध्यम से राज्य सरकार को पत्र लिखा है. इसमें कहा गया है कि भारतीय सनातन संस्कृति में दीपोत्सव का पर्व पूरे विश्व में मनाया जाता है. वर्तमान में सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ भ्रांतियां देशभर में प्रचलित की जा रही है, जिससे सनातन वैदिक धर्म को मानने वाले लोग आपस में ही बंट जाएं.

पढ़ें: दीपावली मनाने को लेकर असमंजस के बीच जानिए यह पर्व मानना कब रहेगा शुभ

उन्होंने कहा कि जिले में कार्तिक मास की अमावस्या को ही दीपोत्सव का पर्व मनाया जाएगा. इस बार एक नवंबर शुक्रवार को अमावस्या की तिथि सुबह उगियात में शुरू हो जाएगी, जो संध्याकाल 6:18 बजे तक रहेगी. ऐसी स्थिति में 1 नवंबर को ही दीपोत्सव का पर्व मनाया जाना है, इसीलिए पूरा ज्योतिषी समुदाय एकराय होकर उपस्थित हुआ है. उन्होंने बताया कि रक्षाबंधन, होली और दशा माता के दिन भद्रा देखी जाती है. दीपावली के दिन भद्रा नहीं देखी जाती. ऐसे में दीपावली के दिन शुभ मुहूर्त में ही लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है.

Last Updated : 9 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details