राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 4, 2024, 4:27 PM IST

ETV Bharat / state

जिला कलेक्टर के आदेशों की अवहेलना, दिखावे के लिए एक दिन शहर में चलाया गया अभियान

कुचामनसिटी में जिला कलेक्टर ने भ्रमण किया और अतिक्रमण को लेकर नाराजगी जताते हुए इन्हें हटाने का निर्देश दिया. नगर परिषद ने एक दिन के लिए अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया. हालांकि जिस तरह की कार्रवाई हुई, उससे यह अभियान नाम का ही लगा.

collector directions to remove encroachment
जिला कलेक्टर के आदेशों की अवहेलना

कुचामनसिटी. डीडवाना कुचामन जिला कलेक्टर बाल मुकुंद असावा ने शहर भ्रमण किया, तो जिला मुख्यालय पर कई तरह की नहर परिषद की खामियां और लापरवाही देखी गई. नगर परिषद आयुक्त को इन्हें सुधारने के निर्देश दिए गए़. नगर परिषद आयुक्त ने भी जिला कलेक्टर के आदेश पर दिखावे के लिए शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया.

कई जगह से नगर परिषद ने हाथ ठेला तो हटा दिए, लेकिन जिन दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामने पक्के अतिक्रमण कर लिए या किसी ने टीन शेड बना लिए, उन्हें नहीं तोड़ा गया. कई जगह तो नगर परिषद की लीपापोती देखी गई और कई जगह नगर परिषद की मिलीभगत भी नजर आई. डीडवाना के मुख्य बस स्टेंड पर चारों तरफ दुकानदारों ने बसों के आवागमन के रास्तों पर अतिक्रमण कर लिया. जिससे बसों के साथ-साथ यातायात से जुड़ी असुविधाएं होती रहती हैं. कई बार बस स्टेंड पर जाम लग जाता है.

पढ़ें:करोड़ों की बेशकीमती सरकारी जमीन से हटाया अतिक्रमण, जनसुनवाई में की थी शिकायत

डीडवाना के एक कचोरी की दुकान वाले ने मुख्य सड़क पर टीन शेड लगाकर अतिक्रमण कर लिया. नगर परिषद की टीम अतिक्रमण हटाने मौके पर पंहुची. परिषद के पास जेसीबी, ट्रैक्टर जैसे संसाधन भी थे, लेकिन अतिक्रमण नहीं हटाया गया. यहां नगर परिषद की मिलीभगत साफ देखी जा सकती है. इसको खुद अतिक्रमण हटाने की छूट दी गई, लेकिन उसने अतिक्रमण नहीं हटाया गया.

पढ़ें:कोटा में हंगामा : अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई पर लोगों ने किया सड़क जाम, पुलिस ने भांजी लाठियां

आयुक्त द्वारा इस आधी-अधूरी कार्रवाई को लेकर लोगों खासकर ठेला चालको में रोष भी देखा जा रहा है. उनका कहना है कि जब उन्हें हटाया जा रहा है, तो दुकानें बनाकर अतिक्रमण करने वालों को क्यों नहीं हटाया गया. ऐसे में लगता है कि आयुक्त जिला कलेक्टर के आदेश की अवहेलना करते नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details