छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दिल के मरीज जरा ध्यान दें, भूलकर भी ना खाएं ये चीजें - Heart patients

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 10, 2024, 6:59 PM IST

Diet chart for heart patients हार्ट के मरीजों को रात के समय में अपनी डाइट में कुछ चीजों को बिल्कुल भी शामिल नहीं करना चाहिए. कुछ चीज ऐसी हैं जिनको अपनी डाइट में हार्ट के मरीज शामिल करते हैं तो इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है.

Diet chart for heart patients
दिल के मरीज जरा ध्यान दें (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर :दिल के मरीजों के लिए खानपान सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में हार्ट के मरीजों के लिए अपनी डाइट चार्ट को काफी ज्यादा फॉलो करना चाहिए,ताकि भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी ना हो.आज हम आपको बताएंगे कि हार्ट मरीजों को किन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. हार्ट संबंधी बीमारी हमारे खानपान के कारण होती है. यदि हम अपने खानपान को संयमित रखे तों इनसे बचा जा सकता है. खासकर हार्ट के मरीजों के लिए रात का खाना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.इसलिए आईए जानते हैं कि रात के समय हार्ट पेशेंट को किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

हल्की चीजों का करें सेवन :डाइटिशियन डॉक्टर सारिका श्रीवास्तव ने बताया कि "हार्ट पेशेंट को डाइटिशियन की सलाह रहती है कि वह अपने खान-पान को सही रखें. इसके साथ ही डाइजेस्ट होने वाली चीजों का ही सेवन करें जो हार्ट को अच्छा रखने में मदद कर सके. हार्ट के पेशेंट का कोलेस्ट्रॉल लेवल अगर बढ़ा रहता है तो उससे भी हार्ट से संबंधित परेशानी शुरू हो जाती है.''

दिल के मरीज इन चीजों से बना लें दूरी (ETV Bharat Chhattisgarh)

''अक्सर रात के समय ही हार्ट अटैक का खतरा देखने को मिलता है. हार्ट के पेशेंट को रात के समय बिल्कुल भी जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए. कुरकुरे, चिप्स, फ्रेंच फ्राइ जैसी चीजों को बिल्कुल भी अवॉइड करना चाहिए. इसमें सैचुरेटेड फैट होता है, यह फ्राइड होते हैं जिसके कारण ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं. आर्टरीज सिकुड़ने लगती है. ऐसा होने पर यह हार्ट अटैक का खतरा बनता है."- सारिका श्रीवास्तव, डाइटीशियन

रात के समय किन चीजों को ना खाएं :डाइटिशियन सारिका ने आगे बताया कि "जितने भी फास्ट फूड होते हैं जिसमें पिज्जा बर्गर जैसी चीजों मे भी सैचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा पाई जाती है. इसमें बटर जैसी चीजों का उपयोग होता है. इसके साथ ही इसे बनाने में मैदा का उपयोग किया जाता है. इसे अगर हार्ट के पेशेंट रात के समय अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो उस समय मेटाबॉलिक रेट कम होने की वजह से ठीक से पाचन नहीं हो पाता. यह आर्टरीज को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है."



कोल्डड्रिंक पहुंचा सकता है नुकसान :इन चीजों के अलावा भी हार्ट के मरीज को कुछ और चीज हैं जिनको बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए. जिसमें कोल्ड ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक इसके साथ ही कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन रात के समय करते हैं तो यह हार्ट के मरीज के लिए काफी हार्मफुल माना गया है. हार्ट के मरीजों को रात के समय काफी का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. हार्ट के पेशेंट के ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम कर सकते हैं और यह हार्ट के खतरे का कारण बन सकता है.जंक फूड में मैगी पास्ता जैसी चीजों का भी सेवन हार्ट के मरीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

हार्ट पेशेंट क्या खाएं ?:डॉ सारिका श्रीवास्तव के मुताबिक हार्ट के मरीजों कोमीठी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. जलेबी या फिर जो रस वाली चीज हैं उन्हें नहीं खाना चाहिए. इस तरह की चीजों में शुगर की मात्रा अधिक होती है. यह भी हार्ट पेशेंट के लिए खतरा बन सकते हैं. ऐसे में हार्ट के मरीजों को अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखना चाहिए. मल्टीग्रेंस का उपयोग करना चाहिए. रात का खाना हल्का और लाइट होना चाहिए. रात के समय में अखरोट और ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.


तीज मिलन उत्सव का उल्लास, मंत्री और दिग्गज नेता मौजूद - TEEJ MILAN Festival
तीज मिलन समारोह का हुआ आयोजन, विलुप्त होती संस्कृति को बचाने की कोशिश - Teej Milan ceremony
गोरखाली समाज का तीज मिलन समारोह, मंत्री ने दिया ये भरोसा

ABOUT THE AUTHOR

...view details